Israel-Hezbollah War: हिज़्बुल्लाह पर कहर! जानिये, इज़रायली हवाई हमलों में अब तक कितने हुए ढेर

साथ ही, लेबनान के अधिकारी ने 700 से अधिक लोगों के घायल होने की पुष्टि की।

48

Israel-Hezbollah War: 23 सितंबर (सोमवार) को हिजबुल्लाह (Hezbollah) के सैकड़ों ठिकानों (hundreds of targets) पर इजरायल (Israel) द्वारा हवाई हमलों (air strikes) की सबसे व्यापक लहर शुरू करने के कुछ घंटों बाद, शिया इस्लामिस्ट राजनीतिक दल ने दावा किया कि हमले में कम से कम 180 लोग मारे (180 people killed) गए।

साथ ही, लेबनान के अधिकारी ने 700 से अधिक लोगों के घायल होने की पुष्टि की। हाल ही में हुए हमले संघर्ष के लगभग एक साल में सीमा पार से होने वाली सबसे भीषण गोलीबारी के बीच हुए हैं, क्योंकि इजरायल अपना ध्यान अपनी उत्तरी सीमा पर केंद्रित कर रहा है, जहां हिजबुल्लाह अपने सहयोगी हमास के समर्थन में इजरायल में रॉकेट दाग रहा है, जो गाजा में इजरायल के साथ युद्ध लड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Tirupati Laddu Controversy: तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट पहुंचा SC, किया यह अनुरोध

रक्षा मंत्री ने वीडियो किया जारी
इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने सोमवार को अपने कार्यालय द्वारा प्रकाशित एक वीडियो में कहा, “हम लेबनान में अपने हमलों को गहरा कर रहे हैं, जब तक हम उत्तरी निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस लाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते, तब तक कार्रवाई जारी रहेगी।” “ये ऐसे दिन हैं जिनमें इजरायली जनता को संयम दिखाना होगा।” वह लेबनान के दक्षिण, पूर्वी बेका घाटी और सीरिया के पास उत्तरी क्षेत्र में इजरायली सेना द्वारा ईरान समर्थित हिजबुल्लाह को निशाना बनाने के बाद बोल रहे थे।

यह भी पढ़ें- Delhi High Court: राहुल गांधी के खिलाफ बयान मामला! जानिये, याचिकाकर्ता ने बिट्टू पर कार्रवाई की मांग वाली याचिका क्यों ली वापस

पेजर और वॉकी-टॉकी फटा
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सोमवार को इजरायल के हमलों में महिलाओं, बच्चों और चिकित्सकों सहित कम से कम 100 लोग मारे गए और 300 से अधिक घायल हुए। जवाब में, हिजबुल्लाह ने सोमवार को कहा कि उसने इजरायली सैन्य चौकियों पर रॉकेट दागे हैं। हवाई हमलों ने हिजबुल्लाह पर दबाव बढ़ा दिया है, जिस पर पिछले सप्ताह एक हमला हुआ था जिसे उसके महासचिव हसन नसरल्लाह ने समूह के “इतिहास में अभूतपूर्व” कहा था, जब उसके सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए गए हजारों पेजर और वॉकी-टॉकी फट गए थे। इस ऑपरेशन के लिए व्यापक रूप से इजरायल को दोषी ठहराया गया, जिसने जिम्मेदारी की पुष्टि या खंडन नहीं किया है।

यह भी पढ़ें- Pakistan: लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद असीम मलिक बनें नए ISI प्रमुख, क्या भारत से सुधरेगा संबंध?

स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान
लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, एक और बड़ा झटका, शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगर पर एक इजरायली हवाई हमले में वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडरों को निशाना बनाया गया, जिसमें 45 लोग मारे गए। हिजबुल्लाह ने कहा कि मृतकों में समूह के 16 सदस्य शामिल थे, जिनमें वरिष्ठ नेता इब्राहिम अकील और एक अन्य कमांडर अहमद वहबी शामिल थे। इजरायली एम्बुलेंस सेवा के अनुसार, उत्तरी इजरायल में हाल ही में रॉकेट हमले के छर्रे लगने से एक व्यक्ति मामूली रूप से घायल हो गया।

यह भी पढ़ें- West Bengal: भाजपा नेता ने डीवीसी से से दो प्रतिनिधियों के इस्तीफे पर कसा तंज, आरजी कर मामले में ममता पर लगाया ये आरोप

1,000 मीटर दूर
सोमवार को दक्षिणी लेबनान के निवासियों को एक लेबनानी नंबर से कॉल आया, जिसमें उन्हें हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली किसी भी पोस्ट से तुरंत 1,000 मीटर (0.6 मील) दूर रहने का आदेश दिया गया, दक्षिण में रॉयटर्स के एक रिपोर्टर ने बताया, जिसने कॉल प्राप्त की थी। लेबनान की राजधानी बेरूत तक के फोन पर निकासी के लिए कॉल प्राप्त हुए हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.