Punjab: पंजाब सरकार में 5 नए कैबिनेट मंत्रियों को शामिल, ढाई साल में चौथा फेरबदल

पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सभी पांच विधायकों को शपथ दिलाई।

44

Punjab: पंजाब के मुख्यमंत्री (Punjab Chief Minister) भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने सोमवार को सरकार में पांच नए कैबिनेट मंत्रियों (five new cabinet ministers) को शामिल किया। आम आदमी पार्टी के विधायक हरदीप सिंह मुंडियां, बरिंदर कुमार गोयल, तरुणप्रीत सिंह सोंद, महिंदर भगत और रवजोत सिंह ने कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) के रूप में शपथ ली।

पंजाब के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान सभी पांच विधायकों को शपथ दिलाई। यह शपथ ग्रहण समारोह मान द्वारा अपने विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी) ओंकार सिंह को पद से हटाए जाने के कुछ घंटों बाद हुआ।

यह भी पढ़ें- Love Jihad: एक और श्रद्धा वाकर कांड, कर्नाटक में अशरफ ने हिंदू लड़की के साथ किया ऐसा ‘महा पाप’!

इन मंत्रियों ने दिया इस्तीफा
इससे पहले रविवार को पंजाब कैबिनेट से चार मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था। वे थे:

  1. ब्रह्म शंकर जिम्पा (जल आपूर्ति, स्वच्छता, राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री)
  2. चेतन सिंह जोदामाजरा (सूचना और जनसंपर्क, खनन और भूविज्ञान मंत्री)
  3. अनमोल गगन मान (पर्यटन मंत्री)
  4. बलकार सिंह (स्थानीय निकाय मंत्री)

यह भी पढ़ें- Badlapur sexual assault case: बदलापुर बलात्कार के आरोपी ने की गोलीबारी, एक पुलिसकर्मी घायल

कौन हैं नए मंत्री?

  • हरदीप सिंह मुंडियान: हरदीप सिंह मुंडियान साहनेवाल विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने 2022 में AAP के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीता। उन्होंने पंजाब की पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्टल के दामाद कांग्रेस के विक्रम बाजवा को हराया।
  • मोहिंदर भगत: भगत जुलाई में हुए चुनावों में जालंधर पश्चिम से AAP विधायक हैं। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुराल के खिलाफ जीत हासिल की, जो पहले इस निर्वाचन क्षेत्र से AAP विधायक थे। भगत ने 37,325 मतों के अंतर से निर्णायक जीत हासिल की।
  • बरिंदर गोयल: पेशे से वकील गोयल ने 1992 में भाजपा के टिकट पर लहरागागा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्टल के चुनाव जीतने के कारण वे दूसरे स्थान पर रहे। 2022 में AAP में शामिल होने के बाद, उन्होंने लहरागागा सीट से चुनाव लड़ा और SAD (संयुक्ता) के पांच बार के विधायक परमिंदर सिंह ढींडसा और भट्टल को हराया।
  • तरुणप्रीत सिंह सोंध: सोंध आप की पंजाब राज्य इकाई के उपाध्यक्ष हैं। 2022 के चुनावों में खन्ना सीट पर सोंध ने शिअद की जसदीप कौर यदु को 35,000 से ज़्यादा वोटों के बड़े अंतर से हराया।
  • रवजोत सिंह: पेशे से डॉक्टर, रवजोत ने 2014 में आम आदमी पार्टी के साथ अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की। उन्होंने 2017 का विधानसभा चुनाव शाम चौरासी (आरक्षित) से लड़ा और 42,000 से ज़्यादा वोट हासिल किए। हालांकि, वे कांग्रेस उम्मीदवार पवन अदिया से मामूली अंतर से हार गए। बाद में 2019 के लोकसभा चुनावों में, उन्होंने होशियारपुर लोकसभा आरक्षित सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन भाजपा उम्मीदवार सोम प्रकाश से हार गए। 2022 में, उन्होंने शाम चौरासी से विधानसभा सीट जीती, जिसमें पवन अदिया को 21,000 से ज़्यादा वोटों के अंतर से हराया।

यह भी पढ़ें- Gujarat: सूरत में ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र का खुलासा, जानिये कौन है आरोपी

ढाई साल में चौथा मंत्रिमंडल फेरबदल
गौरतलब है कि भगवंत मान की 30 महीने पुरानी सरकार में यह चौथा मंत्रिमंडल विस्तार है। पंजाब विधानसभा में 117 सदस्य हैं और अब तक मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री भगवंत मान समेत 15 मंत्री शामिल थे। मंत्रिपरिषद में कुल 18 सदस्य हो सकते हैं। मान कई दिनों से दिल्ली में हैं और दिल्ली में हुए बदलावों के बाद पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल से मंजूरी मिलने के बाद सोमवार को मंत्रिमंडल विस्तार को अंतिम रूप दिया गया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.