Akshay Shinde Encounter: कौन है आरोपी अक्षय शिंदे का एनकाउंटर करने वाले पुलिस ऑफिसर, पूरे महाराष्ट्र में उठ रहे हैं कई सवाल

संजय शिंदे बदलापुर रेप केस की जांच के लिए बनी स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम के अधिकारी हैं। उन्होंने अपने करियर में प्रदीप शर्मा के साथ काम किया है, जिनका नाम देश के मशहूर एनकाउंटर स्पेशलिस्ट में लिया जाता है।

69

बदलापुर (Badlapur) में रेप (Rape) के आरोपी अक्षय शिंदे (Accused Akshay Shinde) के एनकाउंटर (Encounter) के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में हड़कंप मच गया है। आरोपी अक्षय शिंदे ने पुलिस रिवॉल्वर (Police Revolver) से गोली चलाई और पुलिस ने जवाबी कार्रवाई में उसे मार गिराया। इस घटना ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं, जिनमें सबसे अहम सवाल यह है कि अक्षय शिंदे का एनकाउंटर करने वाला अफसर कौन है?

पुलिस का दावा है कि अक्षय शिंदे को तलोजा जेल से बदलापुर ले जाया जा रहा था तभी उसने बंदूक छीन ली और फायरिंग शुरू कर दी। इस गोलीबारी में पुलिस निरीक्षक संजय शिंदे (Police Inspector Sanjay Shinde) और सहायक पुलिस निरीक्षक नीलेश मोरे घायल हो गये। पुलिस ने अपने बचाव में अक्षय को गोली मार दी और उसे ढेर कर दिया।

यह भी पढ़ें – West Bengal: ममता ने मोदी और बाइडेन का क्यों माना आभार? जानिये इस खबर में

संजय शिंदे ने प्रदीप शर्मा के साथ काम किया है
जब अक्षय शिंदे ने पुलिस पर फायरिंग की तो पुलिस इंस्पेक्टर संजय शिंदे ने आरोपी को हिरासत में लेने की कोशिश की। उन्होंने बचाव में अक्षय को गोली मार दी। अक्षय शिंदे की मौके पर ही मौत हो गई। संजय शिंदे का इतिहास भी बेहद दिलचस्प है। उन्होंने एनकाउंटर स्पेशलिस्ट पुलिस अफसर प्रदीप शर्मा के साथ अपराध शाखा के एंटी एक्सटॉर्शन सेल में काम किया है।

इकबाल कासकर की थी गिरफ्तारी
1983 में पुलिस बल में शामिल हुए प्रसिद्ध एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा ने अपने करियर में 110 से अधिक अपराधियों का सामना किया है। संजय शिंदे ने प्रदीप शर्मा के साथ काम किया है। गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को गिरफ्तार करने वाले अधिकारियों में संजय शिंदे भी शामिल थे। वह बदलापुर मामले की जांच के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा गठित विशेष जांच दल में शामिल हैं।

राजनीतिक प्रतिक्रिया और जांच की मांग
घटना पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी टिप्पणी की और कहा कि पुलिस ने आत्मरक्षा में गोली चलाई। उन्होंने विपक्ष को इस घटना का राजनीतिकरण करने से बचने की चेतावनी दी।

वहीं विपक्षी पार्टियों ने एनकाउंटर पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने आरोप लगाया है कि यह एनकाउंटर कुछ लोगों को बचाने के लिए किया गया है। भले ही सरकार ने इस घटना पर स्पष्टीकरण दिया है, लेकिन कई लोगों के मन में अभी भी इस मामले को लेकर संदेह है। विपक्ष यह राय व्यक्त कर रहा है कि राज्य की जनता को यह बताना जरूरी है कि सच्चाई क्या है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.