Israel-Hezbollah War: इजराइल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर गिराए बम, 500 लोगों की मौत; 2006 के बाद सबसे बड़ा हवाई हमला

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष तेज हो गया है। इजराइली सेना ने लेबनान के दक्षिणी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए हैं।

27

इजराइल (Israel) ने लेबनान (Lebanon) में ईरान (Iran) समर्थित दुर्दांत आतंकवादी (Terrorist) समूह हिजबुल्लाह (Hezbollah) पर 2006 के बाद का अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला (Air Attack) किया है। इजराइल के लड़ाकू विमान अब भी दक्षिणी लेबनान में बम गिरा रहे हैं। इजराइल की एयर स्ट्राइक (Air Strike) में कम से कम 500 लोग मारे गए और 1600 से अधिक जख्मी हुए। सनद रहे कि गाजा के युद्ध में हिजबुल्लाह के आतंकवादी हमास (Hamas) का साथ दे रहे हैं।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर में लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा गया कि लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजराइली हवाई हमलों में दर्जनों महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 500 लोग मारे गए और 1,600 से अधिक नागिरक घायल हो गए। समूचा लेबनान हमलों से दहल गया। इससे पहले इजराइल हिजबुल्लाह के संचार नेटवर्क (पेजर और वॉकी-टॉकी) को ध्वस्त कर चुका है। लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट में 37 लोगों की जान जा चुकी है।

यह भी पढ़ें – Train Derailment: पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार में मालगाड़ी के 5 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे

हिजबुल्लाह के आतंकी सीमा पर
खबर के अनुसार, अब तक इजराइल हिजबुल्लाह को लेबनान-इजराइल सीमा से पीछे हटने के लिए मजबूर करने में विफल रहा है। हिजबुल्लाह ने कहा है कि इजराइल पर तब तक हमला जारी रखेगा जब तक गाजा में इजराइल और हिजबुल्लाह के सहयोगी हमास के बीच संघर्ष विराम पर सहमति नहीं बन जाती।

हजारों परिवार विस्थापित
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, ताजा हमलों में हजारों परिवार विस्थापित हो गए। इजराइल ने एम्बुलेंस और दमकल गाड़ियों को भी निशाना बनाया। उधर, इजराइली बलों ने कल मध्य गाजा में एक स्कूल की इमारत पर हमला किया। इस स्कूल में विस्थापित फिलिस्तीनी रह रहे हैं।

लेबनान में 1600 स्थानों पर बमबामी
इजराइल सुरक्षा बल ने मंगलवार सुबह बयान में कहा कि वायुसेना ने सोमवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के लगभग 1,600 ठिकानों पर हमला किया। हमला अभी जारी है। इजराइल ने लेबनान के लगभग 165 रॉकेट को एंटीमिसाइल रक्षा प्रणाली से रोक दिया है।

अमेरिका की प्रतिक्रिया
पेंटागन ने घोषणा की कि वह लेबनान में रह रहे हजारों अमेरिकियों की सुरक्षा के लिए मध्य पूर्व में अमेरिकी सैनिकों को भेजेगा।

फ्रांस की प्रतिक्रिया
फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-नोएल बैरोट ने मांग की है कि लेबनान की स्थिति पर सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई जाए। दोनों ओर से हमले तुरंत बंद होने चाहिए।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.