Pulwama Terror Attack: पुलवामा आतंकी हमले के आरोपी की मौत, जानें कौन है वो

काकापोरा के हाजीबल गांव का आरोपी बिलाल अहमद कुचे उन 19 लोगों में शामिल था, जिन पर इस मामले में औपचारिक रूप से आरोप लगाए गए थे।

43

Pulwama Terror Attack: अधिकारियों ने बताया कि 2019 में जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के पुलवामा जिले (Pulwama district) में सीआरपीएफ के काफिले (CRPF convoy) पर हुए घातक आतंकी हमले (deadly terror attack) में आरोपी 32 वर्षीय व्यक्ति (accused 32-year-old man) की जम्मू के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से मौत (died of heart attack) हो गई।

काकापोरा के हाजीबल गांव का आरोपी बिलाल अहमद कुचे उन 19 लोगों में शामिल था, जिन पर इस मामले में औपचारिक रूप से आरोप लगाए गए थे।

यह भी पढ़ें- Encounter: आरपीएफ जवानों की हत्या में शामिल था अपराधी जाहिद, उत्तर प्रदेश STF ने मुठभेड़ में किया ढेर

17 सितंबर को अस्पताल में भर्ती
अधिकारियों के अनुसार, 17 सितंबर को किश्तवाड़ जिला जेल में बीमार पड़ने के बाद आरोपी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सोमवार रात को दिल का दौरा पड़ने से कुचे की मौत हो गई। 25 अगस्त, 2020 को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कुचे के साथ 18 अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। वह इस मामले में गिरफ्तार सात आरोपियों में शामिल था। उसने और अन्य आरोपियों शाकिर बशीर, इंशा जान और पीर तारिक अहमद शाह ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों को रसद मुहैया कराई थी और उन्हें अपने घरों में पनाह दी थी। एनआईए ने रणबीर दंड संहिता, शस्त्र अधिनियम, गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, विदेशी अधिनियम और जम्मू-कश्मीर सार्वजनिक संपत्ति (क्षति निवारण) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप पत्र दाखिल किया था।

यह भी पढ़ें- Train Derailment: पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार में मालगाड़ी के 5 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे

14 फरवरी, 2019 को पुलवामा में क्या हुआ था?
पुलवामा आतंकी हमला जम्मू-कश्मीर में हुए सबसे भीषण आतंकी हमलों में से एक है, जिसमें 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद देशभर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन, कैंडल मार्च और बंद हुए, जहां लोग हमले में मारे गए लोगों के लिए न्याय की मांग करने के लिए सड़कों पर उतरे। 14 फरवरी, 2019 को दोपहर करीब 3:15 बजे श्रीनगर-जम्मू हाईवे पर सीआरपीएफ जवानों के काफिले को विस्फोटकों से लदी एसयूवी ने टक्कर मार दी। अवंतीपोरा के पास हुए इस हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए, जबकि कई अन्य घायल हो गए। पुलवामा आतंकी हमले ने जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें- Israel-Hezbollah War: इजराइल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर गिराए बम, 500 लोगों की मौत; 2006 के बाद सबसे बड़ा हवाई हमला

आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद
बाद में इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित इस्लामी आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने ली। हमलावर की पहचान पुलवामा जिले के स्थानीय निवासी आदिल अहमद डार के रूप में हुई है, जो जैश-ए-मोहम्मद का सदस्य है। उन्होंने हमलावर आदिल अहमद डार का एक वीडियो भी जारी किया, जो काकापोरा का रहने वाला 22 वर्षीय युवक है और एक साल पहले ही इस समूह में शामिल हुआ था। पाकिस्तान ने इस हमले की निंदा की, लेकिन इमरान खान ने इस घटना में किसी भी तरह की संलिप्तता से साफ इनकार किया, हालांकि जैश-ए-मोहम्मद के नेता मसूद अजहर के पाकिस्तान में सक्रिय होने की बात पता चली है। जबकि आतंकी हमले में शामिल तीन पाकिस्तानियों सहित छह आतंकवादी अलग-अलग मुठभेड़ों में मारे गए, जबकि जैश संस्थापक मसूद अजहर सहित छह और अभी भी फरार हैं।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: नकली नोटों के कारोबार में सपा नेता रफी खान गिरफ्तार, लाखों का माल बरामद

भारत ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला कैसे लिया
26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार करके पाकिस्तान के बालाकोट में बम गिराए। भारत ने दावा किया कि उसने जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया और बड़ी संख्या में आतंकवादियों को मार गिराया, जिनकी संख्या 300 से 350 के बीच बताई जाती है। 26 फरवरी की सुबह हवाई हमले की घोषणा करने वाली पहली पाकिस्तानी सेना ने बताया कि भारतीय विमानों ने बालाकोट के पास एक निर्जन जंगली पहाड़ी क्षेत्र में अपना पेलोड गिराया। अगले दिन, 27 फरवरी को पाकिस्तान ने एक भारतीय युद्धक विमान को मार गिराया। इमरान खान के नेतृत्व वाले देश ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को भी 60 घंटे तक बंदी बनाए रखा। अगस्त 2019 में वर्धमान को वीर चक्र वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh Encounter: छत्तीसगढ़ के सुकमा में मुठभेड़ शुरू, नक्सलियों और जवानों के बीच फायरिंग

कारी यासिर सहित लगभग सभी साजिशकर्ता की मौत
इसके बाद, एक साल के भीतर, आतंकी हमले के पीछे जैश-ए-मोहम्मद आतंकी समूह के स्वयंभू प्रमुख कारी यासिर सहित लगभग सभी साजिशकर्ता मारे गए। एनआईए के अनुसार, पुलवामा हमला आतंकवादी संगठन के पाकिस्तान स्थित नेतृत्व द्वारा रची गई एक सुनियोजित आपराधिक साजिश का नतीजा था। एनआईए ने कहा कि जैश-ए-मोहम्मद के नेता अपने कैडरों को विस्फोटक और अन्य आतंकी रणनीति में प्रशिक्षित करने के लिए अफगानिस्तान में अल-कायदा-तालिबान-जेईएम और हक्कानी-जेईएम के शिविरों में भेज रहे हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.