Sri Lanka: हरिनी अमरसूर्या को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री नामित किया गया, जनें कौन हैं वे?

यूनिवर्सिटी लेक्चरर अमरसूर्या 2020 में नेशनल पीपुल्स पावर के सत्ता में आने के बाद से संसद की सदस्य भी रही हैं। वह श्रीलंका के इतिहास में तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं।

46

Sri Lanka: श्रीलंका (Sri Lanka) के नए राष्ट्रपति (President) अनुरा कुमारा दिसानायके (Anura Kumara Dissanayake) ने मंगलवार को हिंद महासागर (Indian Ocean) के इस द्वीपीय देश के नए प्रधानमंत्री (New Prime Minister) के रूप में हरिनी अमरसूर्या (Harini Amarasuriya) को नामित किया। शनिवार को हुए चुनाव में दिसानायके को राष्ट्रपति चुना गया।

यूनिवर्सिटी लेक्चरर अमरसूर्या 2020 में नेशनल पीपुल्स पावर के सत्ता में आने के बाद से संसद की सदस्य भी रही हैं। वह श्रीलंका के इतिहास में तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं। प्रधानमंत्री के रूप में उनकी मुख्य भूमिका न्याय, शिक्षा, उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों का प्रबंधन करना होगी।

यह भी पढ़ें- Bihar: अशोक चौधरी ने सीएम नीतीश कुमार से की मुलाकात, इस बयान पर हुआ था बवाल

नेशनल पीपुल्स पावर
यूनिवर्सिटी लेक्चरर अमरसूर्या 2020 में नेशनल पीपुल्स पावर के सत्ता में आने के बाद से संसद की सदस्य भी रही हैं। वह श्रीलंका के इतिहास में तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनीं। प्रधानमंत्री के तौर पर उनकी मुख्य भूमिका न्याय, शिक्षा, उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों का प्रबंधन करना होगा।

यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi: स्वातंत्र्यवीर सावरकर मानहानि मामले में राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, केस एमपी के न्यायालय में स्थानांतरित

शिक्षा प्रणाली में खामियों
अपनी राजनीतिक भूमिका के अलावा, वह श्रीलंका के ओपन यूनिवर्सिटी में सामाजिक अध्ययन विभाग से वरिष्ठ व्याख्याता के तौर पर भी जुड़ी रही हैं। विचारधारा से उदारवादी, उन्हें हमेशा लैंगिक असमानता, बेरोजगारी, बाल संरक्षण और देश की शिक्षा प्रणाली में खामियों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनके शोध के लिए सराहा गया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.