Israel-Hezbollah War: घातक हमले के बाद नेतन्याहू का लेबनान के लोगों को संदेश, कही यह बात

उन्होंने समूह पर लेबनानी घरों में रॉकेट और मिसाइल रखने का भी आरोप लगाया, जिससे नागरिकों की जान को खतरा है।

44

Israel-Hezbollah War: इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री (Prime Minister) बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने इजरायल द्वारा किए गए घातक हवाई हमलों (Deadly Air Strikes) के बाद लेबनान के लोगों को एक वीडियो संदेश जारी किया है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 500 लोग हताहत (500 Killed) हुए हैं।

अपने बयान में, उन्होंने लेबनानी नागरिकों से हिजबुल्लाह के लिए “मानव ढाल” न बनने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “इजरायल का युद्ध आपके साथ नहीं, बल्कि हिजबुल्लाह के साथ है।” उन्होंने समूह पर लेबनानी घरों में रॉकेट और मिसाइल रखने का भी आरोप लगाया, जिससे नागरिकों की जान को खतरा है।

यह भी पढ़ें- Sri Lanka: हरिनी अमरसूर्या को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री नामित किया गया, जनें कौन हैं वे?

नेतन्याहू की चेतावनी
नेतन्याहू ने कहा कि इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने लेबनान के लोगों को खतरे वाले क्षेत्रों से दूर जाने की चेतावनी जारी की है। उन्होंने उनसे हिजबुल्लाह के लिए अपनी जान जोखिम में न डालने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “हिजबुल्लाह को अपनी और अपने प्रियजनों की जान खतरे में न डालने दें… कृपया, खतरे से दूर हो जाएं।” प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया कि एक बार उनका ऑपरेशन पूरा हो जाने के बाद, निवासी सुरक्षित रूप से घर लौट सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Bihar: अशोक चौधरी ने सीएम नीतीश कुमार से की मुलाकात, इस बयान पर हुआ था बवाल

‘ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो’
आईडीएफ ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान को निशाना बनाते हुए “ऑपरेशन नॉर्दर्न एरो” शुरू किया है, साथ ही बेरूत पर “लक्षित हमला” भी किया है। इससे गाजा के साथ इजरायल की दक्षिणी सीमा से लेबनान के साथ उत्तरी सीमा तक हिंसा में बदलाव आया है। लेबनान पर शासन करने वाला हिजबुल्लाह युद्ध की शुरुआत से ही फिलिस्तीनी समूह हमास के समर्थन में इजरायल के साथ गोलीबारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: खाद्य पदार्थों में मिलावट के प्रति योगी सरकार का जीरो टॉलरेंस, उठाया यह कदम

हमले का असर
लेबनान में हिजबुल्लाह के नेतृत्व वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायली हमलों में 492 लोगों के हताहत होने की सूचना दी, जिनमें 35 बच्चे और 58 महिलाएं शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने यह भी कहा कि हमलों के कारण कम से कम 1,645 लोग घायल हुए और हजारों परिवार विस्थापित हुए।
ये हमले पिछले साल गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से सीमा पार हिंसा का सबसे घातक दिन था।

यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi: स्वातंत्र्यवीर सावरकर मानहानि मामले में राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, केस एमपी के न्यायालय में स्थानांतरित

युद्ध से बचने का आग्रह
हाल के हमलों की अरब देशों और अन्य वैश्विक शक्तियों ने निंदा की है, जो इजरायल और हिजबुल्लाह दोनों से पूर्ण पैमाने पर युद्ध के कगार से पीछे हटने का आग्रह कर रहे हैं। इसके बावजूद, यथास्थिति बनी हुई है। इन हमलों से पहले, हिजबुल्लाह ने टकराव के “नए चरण” की घोषणा की और पहले के इजरायली हमलों के जवाब में इजरायली सैन्य स्थलों पर रॉकेट दागकर जवाबी कार्रवाई की।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.