Bihar: सरकार ने इन 5 जिलों में नीलगाय और जंगली सूअरों को मारने का शुरू किया अभियान, यहां जानें पूरी खबर

सरकार ने कहा कि नीलगाय के खतरे से निपटने के लिए इस महीने अभियान शुरू किया जाएगा, जिससे किसानों को भारी नुकसान होता है।

33

Bihar: बिहार सरकार (Bihar government) पांच जिलों (five districts) में घोड़परास (Ghorparas) (नीलगाय) और जंगली सूअरों (wild boars) को मारने का अभियान शुरू करने जा रही है, जहां ये जानवर फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा रहे हैं।

राज्य के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा जारी एक बयान में, सरकार ने कहा कि नीलगाय के खतरे से निपटने के लिए इस महीने अभियान शुरू किया जाएगा, जिससे किसानों को भारी नुकसान होता है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hezbollah War: घातक हमले के बाद नेतन्याहू का लेबनान के लोगों को संदेश, कही यह बात

50 ऐसे पशुओं को मारने का अधिकार
मंगलवार को राज्य के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रेम कुमार की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। बयान के अनुसार, सबसे अधिक प्रभावित जिलों – वैशाली, पूर्वी चंपारण, बक्सर, सीवान और समस्तीपुर में “निर्धारित प्रक्रियाओं” के अनुसार पशुओं को मारने का अभियान चलाया जाएगा। इसमें कहा गया है, “जिन जिलों में समस्या गंभीर है, वहां संबंधित अधिकारियों को एक बार में 50 ऐसे पशुओं को मारने का अधिकार दिया जाएगा।”

यह भी पढ़ें- MUDA Scam Case: क्या हाईकोर्ट के आदेश के बाद सिद्धारमैया देंगे इस्तीफा? जानें कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने क्या कहा

ग्राम प्रधानों की भूमिका महत्वपूर्ण
बयान में कहा गया है, “प्रभावित क्षेत्रों में घोड़परास और जंगली सूअरों को मारने का अभियान शुरू करने से पहले एक रणनीति तैयार करनी होगी। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, कृषि और पंचायती राज विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से अपने-अपने जिलों में पशुओं को मारने का अभियान शुरू करने की रणनीति तैयार करेंगे। पशुओं को मारने से लेकर उन्हें दफनाने तक की पूरी प्रक्रिया में मुखियाओं (ग्राम प्रधानों) की भूमिका महत्वपूर्ण है।”

यह भी पढ़ें- Sri Lanka: हरिनी अमरसूर्या को श्रीलंका का नया प्रधानमंत्री नामित किया गया, जनें कौन हैं वे?

पेशेवर निशानेबाजों को पैनल में शामिल
सभी ग्राम प्रधानों को इन दोनों प्रजातियों के जानवरों को अत्यंत सावधानी से मारने के लिए पर्यावरण विभाग के पैनल में शामिल 11 पेशेवर निशानेबाजों को नियुक्त करना होगा, उन्होंने कहा कि राज्य के लगभग सभी जिले इस खतरे से प्रभावित हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मोटे अनुमान के अनुसार, इन जिलों में घोड़परास की कुल संख्या लगभग 3 लाख है, जबकि जंगली सूअरों की आबादी लगभग 67,000 है। “ये दोनों जानवर झुंड में घूमते हैं और एक दिन में कई एकड़ फसलों को नष्ट कर देते हैं। राज्य के कुछ जिलों में किसान अपनी पकती फसलों को नीलगाय और जंगली सूअरों से बचाने के लिए पूरी रात बाहर रहते हैं। घोड़परास (नीलगाय) और जंगली सूअर दोनों ही कीट हैं और उन्हें निर्धारित प्रक्रियाओं के साथ मारा जा सकता है,” उन्होंने स्पष्ट किया।

यह भी पढ़ें- Airline: शंख एयर उड़ान भरने को तैयार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी मंजूरी! जानिये ,यह क्यों है महत्वपूर्ण

नीलगाय से मुठभेड़
उन्होंने कहा कि न केवल फसलों को नुकसान पहुंचता है, बल्कि नीलगाय से मुठभेड़ से सड़क दुर्घटनाएं भी हो सकती हैं, उन्होंने कहा कि मानव-पशु संघर्ष के कारण कई लोगों की जान चली गई है, साथ ही फसलों और बहुमूल्य संपत्ति का भी नुकसान हुआ है। बयान में कहा गया है कि सरकार उन किसानों को 50,000 रुपये प्रति हेक्टेयर का मुआवजा भी देती है जिनकी फसल इन दोनों जानवरों के कारण बर्बाद हो गई है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.