Health: चिकित्सा पेशेवरों की कमी को पूरा करने के लिए सरकार का क्या है प्लान? जेपी नड्डा ने दिया ब्यौरा

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने 24 सितंबर को कहा कि चिकित्सा पेशेवरों की बढ़ती मांग को अगले पांच साल में पूरा किया जाएगा।

39
File Photo

Health: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने 24 सितंबर को कहा कि चिकित्सा पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अगले पांच सालों में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग(एनएमसी) 75,000 मेडिकल सीट को जोड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह लक्ष्य निर्धारित किया है। आज राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के चौथे वर्षगांठ समारोह को संबोधित करते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान 25,000 यूजी और पीजी सीटें जोड़ी गईं। एनएमसी ने एक साल पहले देश में 1,00,000 एमबीबीएस सीटों के अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया।

20,000 आवेदन प्राप्त
नड्डा ने एनएमसी को देश में चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और वृद्धि के अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने राष्ट्रीय चिकित्सा रजिस्टर (एनएमआर) की शुरुआत पर भी प्रकाश डालते हुए इसे “सभी एलोपैथिक डॉक्टरों के लिए एक गतिशील डेटाबेस कहा, जिसमें पहले ही लगभग 20,000 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य की सेवा की दिशा में हाल के प्रयास, विशेष रूप से परिवार गोद लेने का कार्यक्रम, एमबीबीएस छात्रों को अधिक मानवीय और कुशल चिकित्सक बनने के लिए तैयार करेगा। उन्होंने निवारक स्वास्थ्य देखभाल और कल्याण के लिए मानसिकता में बदलाव की ओर भी इशारा किया।

Animal fat in Prasadam issue: वीएचपी ने नहीं चाहती है मंदिरों का सरकारीकरण, दी यह सलाह

इन पुस्तकों का विमोचन
इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने चयनित 89 निबंधों की एक निबंध संकलन पुस्तक –’मेकिंग ऑफ ए फैमिली फिजिशियन: रीचिंग द रूट्स’, चयनित 67 कोलाज की एक कोलाज पुस्तक- ‘आर्ट ऑफ मेकिंग ऑफ ए फैमिली फिजिशियन: रीचिंग द रूट्स’ और गांव के आउटरीच के माध्यम से परिवार गोद लेने के कार्यक्रम के तहत कॉलेजों द्वारा आयोजित चिकित्सा शिविरों पर प्रथम सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी की।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.