US Elections: अमेरिकी चुनाव में फिर हुई हिंसा, कमला हैरिस के अभियान कार्यालय पर गोलीबारी

पुलिस ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया कि सोमवार को आधी रात के बाद टेम्पे में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अभियान कार्यालय में कई गोलियों से हुए नुकसान का पता चला।

60

US Elections: पुलिस के अनुसार, एक ख़तरनाक घटनाक्रम में, पूर्व राष्ट्रपति (Former President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर दूसरी हत्या के प्रयास (Second assassination attempt) के ठीक एक सप्ताह बाद, एरिज़ोना (Arizona) में अमेरिकी उपराष्ट्रपति (US Vice President) कमला हैरिस (Kamala Harris) के अभियान कार्यालय (Shooting at campaign office) पर गोलीबारी की गई।

पुलिस ने न्यूयॉर्क पोस्ट को बताया कि सोमवार को आधी रात के बाद टेम्पे में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अभियान कार्यालय में कई गोलियों से हुए नुकसान का पता चला।

यह भी पढ़ें- Health: चिकित्सा पेशेवरों की कमी को पूरा करने के लिए सरकार का क्या है प्लान? जेपी नड्डा ने दिया ब्यौरा

सुरक्षा में चूक
जन सूचना अधिकारी सार्जेंट रयान कुक ने कहा, “रात भर कार्यालय के अंदर कोई नहीं था, लेकिन इससे उस इमारत में काम करने वालों और आस-पास के लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंताएँ पैदा होती हैं।” जासूस वर्तमान में घटनास्थल पर एकत्र किए गए साक्ष्यों का विश्लेषण कर रहे हैं, और कर्मचारियों और क्षेत्र में अन्य लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अतिरिक्त उपाय किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi: ‘राहुल गांधी का रद्द हो पासपोर्ट…’ जानें भाजपा सांसद ने क्यों की यह मांग

दफ़्तर में आपराधिक क्षति
टेम्पे पुलिस ने मंगलवार को ईमेल के ज़रिए दिए गए बयान में कहा कि यह दूसरी बार है जब दफ़्तर में आपराधिक क्षति हुई है और 16 सितंबर की आधी रात के बाद सामने की खिड़कियों पर गोली चलाई गई जो बीबी या पेलेट गन जैसी लग रही थी। कई आउटलेट्स ने बताया कि हैरिस शुक्रवार को स्विंग स्टेट में एक अभियान स्टॉप बनाने वाली हैं। यह मुद्दा तब सामने आया जब सोमवार को स्टाफ़ के कर्मचारी पहुंचे और उन्होंने सामने की खिड़कियों से गोली चलने की सूचना दी।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: कड़ी सुरक्षा के बीच दूसरे फेज में इतनी सीटों पर मतदान आज, 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

कमला हैरिस ने इस घटना पर क्या कहा?
जबकि कमला हैरिस ने इस मुद्दे पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की है, उनके अभियान ने एक्सियोस को बताया कि कोई भी घायल नहीं हुआ। एरिज़ोना डेमोक्रेटिक पार्टी के समन्वित अभियान प्रबंधक सीन मैकनेर्नी ने कहा, “हम घटनास्थल पर जल्दी पहुंचने के लिए टेम्पे पुलिस के आभारी हैं और सौभाग्य से कोई भी मौजूद या घायल नहीं हुआ।” एरिज़ोना डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष योलांडा बेजारानो ने एक बयान में कहा कि यह “बेहद दुखद है कि एरिज़ोना डेमोक्रेटिक पार्टी हिंसा का लक्ष्य बन गई है – यह एरिज़ोना के लोग या अमेरिकी होने के नाते हम नहीं हैं।” उल्लेखनीय रूप से, यह 15 सितंबर को वेस्ट पाम बीच गोल्फ कोर्स में ट्रम्प पर दूसरे हत्या के प्रयास के एक सप्ताह बाद हुआ।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: दूसरे फेज में इन सीटों पर मतदान आज, 6 हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार के बारे में यहां जानें

सीक्रेट सर्विस एजेंट
रयान राउथ को 15 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था, जब एक सीक्रेट सर्विस एजेंट जो संभावित सुरक्षा खतरों के लिए ट्रम्प इंटरनेशनल गोल्फ क्लब की जासूसी कर रहा था, ने एक आंशिक रूप से अस्पष्ट व्यक्ति का चेहरा और एक अर्ध-स्वचालित राइफल की बैरल देखी, जो सीधे पूर्व राष्ट्रपति पर लक्षित थी। एजेंट ने राउथ पर गोली चलाई, जो पड़ोसी काउंटी में अधिकारियों द्वारा रोके जाने से पहले भाग गया, एक भरी हुई राइफल, डिजिटल कैमरा, एक बैकपैक और एक पुन: प्रयोज्य शॉपिंग बैग छोड़ गया जो एक चेन-लिंक बाड़ से लटका हुआ था।

यह भी पढ़ें- Tirupati Laddu Controversy: प्रसाद में मिलावट की जांच के लिए एसआईटी गठित, वाईएसआरसीपी ने दी यह प्रतिक्रिया

रयान राउथ की गिरफ्तारी
अभियोक्ताओं ने कहा है कि रयान राउथ ने पूर्व राष्ट्रपति को मारने की अपनी योजनाओं का विवरण देते हुए एक नोट छोड़ा और अपनी कार में तारीखों और स्थानों की एक हस्तलिखित सूची रखी, जहाँ ट्रम्प को उपस्थित होना था। अभियोजकों ने कहा कि राउथ की योजनाओं का वर्णन करने वाला नोट एक बॉक्स में रखा गया था जिसे उसने महीनों पहले एक अज्ञात व्यक्ति के घर पर छोड़ दिया था, जिसने रयान राउथ की गिरफ्तारी के बाद तक इसे नहीं खोला था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.