National Capital: दिल्ली का आबोहवा खराब श्रेणी में, 235 एक्यूआई किया गया दर्ज

सर्दी शुरू होने से पहले देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण की समस्या बढ़ने लगी है।

47

National Capital: देश की राजधानी में एक बार फिर प्रदूषण की समस्या बढ़ने लगी है। 25 सितंबर को दिल्ली का दैनिक औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 235 दर्ज किया गया, जो कि खराब श्रेणी में आंका जाता है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक 235 दर्ज
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा उपलब्ध कराए गए शाम 4 बजे के एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का दैनिक औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 235 दर्ज किया गया। राजधानी में प्रदूषण की निगरानी और जीआरएपी के प्रतिबंधोंं को लागू करने के लिए गठित वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ( सीएक्यूएम) की उप-समिति ने बुधवार को बैठक की और स्थिति का जायजा लिया।

हल्की बारिश होने की संभावना
उप-समिति ने कहा कि दिल्ली के औसत एक्यूआई में पहले से ही गिरावट का रुझान दिखना शुरू हो गया है, क्योंकि शाम 5 बजे यह सुधरकर 232 हो गया है और समय के साथ इसमें और सुधार होने की उम्मीद है। भारत मौसम विभाग और आईआईटीएम के पूर्वानुमान से यह भी संकेत मिलता है कि आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे दिल्ली के समग्र एक्यूआई में सुधार होते हुए ‘मध्यम’ श्रेणी में आ सकता है।

Delhi: अयूब केमिकल वाला रंग मिलाकर बेचता था अनार का जूस, खुलासा होने पर क्या हुआ? जानिये इस खबर में

स्थिति पर नजर
उप-समिति ने सर्वसम्मति से जीआरएपी के चरण- I के तहत कार्रवाई शुरू करने से पहले एक या अधिक दिन तक स्थिति पर नजर रखने का निर्णय लिया गया। उप-समिति आगे के निर्णयों के लिए स्थिति पर कड़ी नजर रखेगी। उल्लेखनीय है कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 450 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे ‘अति गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.