IT Rules: बॉम्बे हाईकोर्ट ने फेक न्यूज के संशोधित आईटी नियमों पर दिया बड़ा फैसला, जानें क्यों बताया ‘असंवैधानिक’

20 सितंबर को जस्टिस एएस चंदुरकर की एकल पीठ ने कहा कि संशोधित नियम अस्पष्ट और व्यापक हैं, जिससे न केवल किसी व्यक्ति पर बल्कि सोशल मीडिया मध्यस्थ पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है।

52

IT Rules: बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court) ने गुरुवार को सोशल मीडिया (social media) पर सरकार के खिलाफ़ फ़र्जी और झूठी सामग्री (false content) की पहचान करने और उसे विनियमित करने के उद्देश्य से संशोधित सूचना प्रौद्योगिकी नियमों (amended IT rules) को आधिकारिक  रूप से रद्द कर दिया और उन्हें “असंवैधानिक” (unconstitutional) करार दिया।

20 सितंबर को जस्टिस एएस चंदुरकर की एकल पीठ ने कहा कि संशोधित नियम अस्पष्ट और व्यापक हैं, जिससे न केवल किसी व्यक्ति पर बल्कि सोशल मीडिया मध्यस्थ पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है। इस साल की शुरुआत में एक खंडपीठ द्वारा मामले पर विभाजित फैसला सुनाए जाने के बाद जस्टिस चंदुरकर ने टाई-ब्रेकर जज के रूप में काम किया था।

यह भी पढ़ें- Madhya Pradesh: 5 साल की बच्ची का दो दिन बाद मिला शव, पुलिस को इस बात का शक

असंवैधानिक घोषित
तीसरे जज के फैसले के बाद, जस्टिस एएस गडकरी और नीला गोखले की खंडपीठ ने गुरुवार को स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा, एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया, न्यूज ब्रॉडकास्ट एंड डिजिटल एसोसिएशन और एसोसिएशन ऑफ इंडियन मैगजीन द्वारा नए नियमों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर औपचारिक रूप से फैसला सुनाया। अदालत ने कहा, “बहुमत की राय को देखते हुए, नियम 3 (1) (V) को असंवैधानिक घोषित किया जाता है और इसे रद्द किया जाता है। तदनुसार याचिकाओं को अनुमति दी जाती है।” इस मामले की शुरुआत में जस्टिस गौतम पटेल (अब सेवानिवृत्त) और नीला गोखले की खंडपीठ ने समीक्षा की थी, जिन्होंने जनवरी में एक विभाजित फैसला सुनाया था।

यह भी पढ़ें- Pakistan: आपस में ही भिड़े मुसलमान, 25 लोगों की गई जान! जानिये, क्यों मरने-मारने पर उतारू हैं पाकिस्तानी

नियम सेंसरशिप का गठन
जस्टिस पटेल ने तर्क दिया था कि नियम सेंसरशिप का गठन करते हैं, जबकि जस्टिस गोखले ने कहा कि वे मुक्त भाषण को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करते हैं। जस्टिस चंदुरकर ने जस्टिस पटेल के साथ अपनी राय को जोड़ते हुए नागरिकों के मुक्त अभिव्यक्ति के अधिकारों की रक्षा करने की आवश्यकता पर जोर दिया। विवाद का केंद्र फैक्ट चेक इकाई (FCU) की स्थापना थी, जिसे सरकार के बारे में भ्रामक या झूठी मानी जाने वाली ऑनलाइन सामग्री को चिह्नित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। न्यायालय याचिकाकर्ताओं के इस दावे से सहमत था कि नियमों का मौलिक अधिकारों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा ने भाजपा को सेवा का एक और मौका देने का फैसला किया है: प्रधानमंत्री मोदी

कानूनी नतीजों का जोखिम
सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशा-निर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार द्वारा 6 अप्रैल, 2023 को आईटी नियमों में विवादास्पद संशोधन पेश किए गए थे। नियमों ने FCU को सरकारी गतिविधियों से संबंधित किसी भी ऐसी सामग्री की निगरानी और उसे चिह्नित करने का आदेश दिया, जिसे नकली या भ्रामक माना जाता है। यदि चिह्नित किया जाता है, तो सोशल मीडिया मध्यस्थ या तो सामग्री को हटा सकते हैं या अस्वीकरण पोस्ट कर सकते हैं, यदि वे बाद वाला विकल्प चुनते हैं तो कानूनी नतीजों का जोखिम उठाते हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.