Durga Puja in Bangladesh: हिंदू आस्था पर कुठाराघात, कट्टरपंथी समूहों ने दुर्गा पूजा पर जारी किया हिंदू विरोधी फरमान

मुख्य रूप से, बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा दुर्गा पूजा उत्सव के आयोजन को लेकर कोई समस्या नहीं है।

43

Durga Puja in Bangladesh: बांग्लादेश (Bangladesh) में हिंदू समुदाय (Hindu community) को कट्टरपंथी समूहों (fundamentalist groups) द्वारा बार-बार बाधा डालने के कारण कुछ स्थानों पर दुर्गा पूजा (Durga Puja) उत्सव के आयोजन स्थल बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा है। दुर्गा पूजा 9 से 13 अक्टूबर तक मनाई जाएगी।

पुलिस ने कहा कि उत्सव बांग्लादेश के 32,666 मंडपों में मनाया जाएगा। हालांकि, मुख्य रूप से, बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा दुर्गा पूजा उत्सव के आयोजन को लेकर कोई समस्या नहीं है। लेकिन, राजधानी ढाका का एक उपनगर उत्तरा उन कुछ स्थानों में से एक है, जहां बाधा डालने की खबरें आई हैं।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव और डीजीपी से मांगा स्पष्टीकरण, जानें क्या है मामला

कट्टरपंथी इस्लामी समूह
एक हफ्ते पहले, कट्टरपंथी इस्लामी समूहों ने उत्तरा के 11, 13 सहित कुछ सेक्टरों में दुर्गा पूजा के खिलाफ स्थानीय लोगों के नाम पर कई मानव श्रृंखलाओं का आयोजन किया था, गवाह ने कहा। उन्होंने कहा कि जब इलाके में तनाव बढ़ा, तो सेना और पुलिस ने हिंदू और मुस्लिम समुदायों के स्थानीय नेताओं के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि पिछले साल, हिंदू समुदाय ने उत्तरा के सेक्टर 11 के एक मैदान में दुर्गा पूजा की थी, लेकिन इस बार पास की मस्जिद के कुछ उपासकों और मदरसों के छात्रों ने पूजा को रोकने के लिए वहां मानव श्रृंखला बनाई। बाद में जब हिंदू समुदाय ने सेक्टर 13 में दुर्गा पूजा का आयोजन करना चाहा तो उसमें भी बाधाएं आईं।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: श्रीकृष्ण जन्मभूमि और ज्ञानवापी पर मुसलमानों को डॉ. के. के.मोहम्मद की सलाह, जानिये क्या कहा

मैदान के पास एक मदरसा
सामुदायिक पुलिस अधिकारी सिराज मिया, 48, जो पिछले 5 वर्षों से उत्तरा फील्ड नंबर 13 में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम कर रहे हैं, ने जमीनी हालात के बारे में खुलकर बताया। सिराज मिया ने शुक्रवार को एएनआई को बताया, “मैंने सुना है कि यहां दुर्गा पूजा होगी। लेकिन मस्जिद समिति ने कहा कि वे यहां पूजा की अनुमति नहीं देंगे। इसलिए यहां कोई पूजा नहीं होगी।” उन्होंने कहा, “यह मैदान 13 नंबर सेक्टर का खेल का मैदान है। आमतौर पर लोग यहां खेल खेलते हैं। यहां मुसलमानों की ईद की नमाज होती है।” मैदान के कोने की ओर इशारा करते हुए मिया ने कहा, “यह एक मस्जिद है।” “नमाज के दौरान, सभी लोग इस मैदान के ऊपर स्थित मस्जिद में जाते हैं। इस मैदान के पास एक मदरसा भी है।”

यह भी पढ़ें- Tirupati Laddu Controversy: लड्डू विवाद के बीच जगन रेड्डी ने तिरुमाला मंदिर का दौरा किया रद्द, यहां जानें क्यों

पूजा स्थल को हटाने के लिए मजबूर
गवाह ने कहा कि अंत में सेना और पुलिस के हस्तक्षेप से पूजा स्थल को हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा। उत्तरा सांप्रदायिक सद्भाव वाले देश बांग्लादेश में एक अलग-थलग द्वीप की तरह है। लेकिन, इस बार दुर्गा पूजा को लेकर हिंदुओं में कोई उत्साह नहीं है। उत्तरा में स्थानीय स्तर पर दुर्गा पूजा का आयोजन करने वाले हिंदुओं में से कोई भी रिकॉर्ड पर बोलने के लिए तैयार नहीं हुआ। गुरुवार को आयोग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का ध्यान 26 सितंबर, 2024 को “प्रथम आलो” समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार की ओर आकर्षित किया गया है, जिसका शीर्षक है “गौरीपुर, मैमनसिघ में दुर्गा प्रतिमा के साथ तोड़फोड़, युवक गिरफ्तार”,

यह भी पढ़ें- India’s Forex Reserve: विदेशी मुद्रा भंडार का बना नया रिकॉर्ड, दुनिया में बजा भारत का डंका

मौके से किया गिरफ्तार
आयोग द्वारा गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया है। “आयोग तख्तापलट के बाद गैर-भेदभाव और गैर-सांप्रदायिक बांग्लादेश में आगामी दुर्गा पूजा के अवसर पर धार्मिक अल्पसंख्यकों की मूर्तियों को तोड़ने की घटना को अत्यधिक घृणित, निंदनीय और मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन मानता है। आयोग ने इस संबंध में स्वतःस्फूर्त शिकायतों (सुओमोटो) को स्वीकार कर लिया है,” बयान में कहा गया है। प्रकाशित समाचार की समीक्षा से पता चला कि गौरीपुर, मैमनसिघ में दुर्गा मूर्ति के साथ तोड़फोड़ की घटना हुई थी। पुलिस ने युवक को मौके से गिरफ्तार किया और घटना में उसकी कथित संलिप्तता के लिए गुरुवार शाम को हिरासत में ले लिया। गौरीपुर मध्य बाजार पूजा उत्सव समिति हर साल मध्य बाजार में दुर्गा पूजा का आयोजन करती है, ऐसा आयोग ने कहा।

यह भी पढ़ें- West Bengal: बिहारी युवक से मारपीट मामला, दो लोग गिरफ्तार

अनुकरणीय कानूनी कार्रवाई
आयोग के प्रस्ताव के अनुसार, घटना में शामिल लोगों के खिलाफ “अनुकरणीय कानूनी कार्रवाई” की जानी चाहिए। साथ ही, “आगामी दुर्गा पूजा के अवसर पर धार्मिक अल्पसंख्यकों को समग्र सुरक्षा प्रदान करना वर्तमान में बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसी परिस्थितियों में, शिकायत की जांच के लिए निम्नलिखित समिति का गठन किया गया है,” बयान में कहा गया है। एमडी अशरफुल आलम, निदेशक (शिकायत और जांच) (जिला और सत्र न्यायाधीश, संयोजक और सुष्मिता पाइक, उप निदेशक और एमडी मोजफ्फर हुसैन, सहायक निदेशक (शिकायत और जांच) समिति के सदस्य हैं। बयान में कहा गया है कि समिति को घटना स्थल का दौरा करने के बाद अगले 10 कार्य दिवसों के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.