S. Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान को कड़े शब्दों में दी चुनौती, कहा- अब सिर्फ POK…

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान का सीमा पार आतंकवाद कभी सफल नहीं होगा और इसके गंभीर परिणाम होंगे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत और पाकिस्तान के बीच एकमात्र मुद्दा पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जाए गए भारतीय क्षेत्र को खाली करना और आतंकवाद को छोड़ना है।

44

पाकिस्तान (Pakistan) का सीमा (Border) पार आतंकवाद (Terrorism) कभी सफल नहीं होगा। पड़ोसी देश को अपने कृत्य का परिणाम भुगतना होगा।’ विदेश मंत्री एस. जयशंकर (External Affairs Minister S. Jaishankar) ने सख्त लहजे में कहा है कि हमारी समस्या का समाधान पाकिस्तान यानी पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जाए गए भारतीय क्षेत्र (Indian Territory) को खाली करना है। एस. जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में बोल रहे थे। एस. जयशंकर ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मंच से पाकिस्तान को खरी-खोटी सुनाई है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कश्मीर के हालात की तुलना फिलिस्तीन से की। इसके बाद भारत ने सख्त रुख अपनाया है। एस. जयशंकर ने कहा कि इस देश ने अपने कर्मों के कारण वैश्विक व्यवस्था में पिछड़ेपन का रास्ता चुना है। कई देश इस स्थिति के कारण पीछे रह गए हैं, लेकिन कुछ देश जानबूझकर ऐसे फैसले लेते हैं जिनके गंभीर परिणाम होते हैं। हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान इसका प्रमुख उदाहरण है। पाकिस्तान हमेशा दूसरों को बुरा बनाने की कोशिश करता है, वही स्थिति आज पाकिस्तान निगलने को तैयार है। वे बुरी बातें अपने ही समाज को हानि पहुँचा रही हैं। यह दुनिया को दोष नहीं दे सकता। यह केवल कर्म का फल है।

यह भी पढ़ें – Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश के तीन जिलों में ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश, जांच में जुटी पुलिस

उनकी जीडीपी को आतंकवाद के रूप में गिनें
साथ ही दुर्भाग्य से उनके कुकर्मों का प्रभाव दूसरों पर पड़ता है, विशेषकर पड़ोसियों पर… जब हमारे लोगों की राजनीति में कट्टरता है, तो उनकी जीडीपी को कट्टरता और आतंकवाद के रूप में ही मापा जा सकता है। एस. जयशंकर ने यह भी कहा है कि दूसरे लोगों की जमीन के लालच में काम करने वाले निष्क्रिय राष्ट्र को बेनकाब किया जाना चाहिए और उसका सामना किया जाना चाहिए।

शाहबाज शरीफ ने क्या कहा?
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार, 27 सितंबर को UNGA की बैठक में अपने भाषण में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की तुलना फिलिस्तीन से की। उन्होंने कहा था कि लोगों ने अपनी स्वतंत्रता और आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए सदियों से संघर्ष किया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और कश्मीरी लोगों की इच्छा पर चर्चा होनी चाहिए। भारत ने पाकिस्तान के आपसी रणनीतिक संयम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। शाहबाज शरीफ ने भारतीय नेतृत्व पर नियंत्रण रेखा पार करने की धमकी देने का आरोप लगाया।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.