Bihar: जन सुराज पार्टी के लॉन्च से पहले प्रशांत किशोर का बड़ा दवा, जानें क्या कहा

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब प्रशांत किशोर 2 अक्टूबर, 2022 को शुरू हुई अपनी "जन सुराज" पहल के पहले चरण के पूरा होने की तैयारी कर रहे हैं।

44

Bihar: जन सुराज अभियान (Jan Suraj Abhiyan) के प्रमुख प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) ने आज (29 सितंबर) एक नई राजनीतिक पार्टी के गठन (formation of political party) की घोषणा की, जिसका नाम और नेतृत्व सहित विवरण (details including leadership) 2 अक्टूबर को सामने आएगा।

उन्होंने कहा, “मैं कभी इसका नेता नहीं रहा और न ही कभी बनने की इच्छा रखता हूँ। अब समय आ गया है कि लोग नेतृत्व की भूमिका निभाएँ।” यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब प्रशांत किशोर 2 अक्टूबर, 2022 को शुरू हुई अपनी “जन सुराज” पहल के पहले चरण के पूरा होने की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने खुलासा किया कि इस तिथि पर जन सुराज नेतृत्व परिषद के सदस्यों और पार्टी प्रमुख के नामों का खुलासा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Politics: आगामी विधानसभा चुनाव में महायुति और एमवीए के बीच कांटे की टक्कर

प्रशांत किशोर ने अपनी पहल के पीछे तीन मुख्य उद्देश्य बताए-

  1. पहला उद्देश्य बिहार के हर गांव में जाकर लोगों को उनके और उनके बच्चों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के बारे में शिक्षित करना था।
  2. दूसरा उद्देश्य लोगों को गुमराह नेताओं के दबाव में आकर वोट न देने के लिए प्रोत्साहित करना और जनता के समर्थन से एक नई पार्टी के गठन की वकालत करना था।
  3. तीसरा उद्देश्य बिहार की प्रगति की दिशा में काम करना था, जिसका उद्देश्य शिक्षा, कृषि और रोजगार पर ध्यान केंद्रित करते हुए 8,500 पंचायतों के विकास के लिए रणनीति बनाकर इसे दस सबसे सफल राज्यों में स्थान दिलाना था।

यह भी पढ़ें- Bihar floods: उत्तर बिहार पर मंडराया बाढ़ का खतरा, नेपाल ने छोड़ा इतने लाख क्यूसेक पानी

60 प्रतिशत हिस्से को कवर
उन्होंने कहा, “इन तीन उद्देश्यों के साथ हमने 2 अक्टूबर, 2022 को पश्चिमी चंपारण के गांधी आश्रम से अपनी यात्रा शुरू की और इस यात्रा के लिए कोई दिन या किलोमीटर तय नहीं है। बस लक्ष्य अंतिम है, जो कि इन तीन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए बिहार के हर गांव में जाना है।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अब तक यह यात्रा बिहार के 60 प्रतिशत हिस्से को कवर कर चुकी है। सुपौल और अररिया जैसे क्षेत्रों में अपनी पहुंच जारी रखते हुए किशोर ने बिना रुके आगे बढ़ने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

यह भी पढ़ें- Social Media: सोशल मीडिया पर अनसोशल होते बच्चे!

नेतृत्व की घोषणा
उन्होंने कहा, “2 अक्टूबर को आप नई पार्टी, जन सुराज के साथ-साथ नेतृत्व की घोषणा भी देखेंगे।” “मैं नेता नहीं हूं; मैं 2 अक्टूबर को बनने वाली इस पार्टी का नेता कभी नहीं था।” किशोर ने यह भी संकेत दिया कि पहल के दूसरे चरण की योजनाएं, जिसमें बिहार की चुनौतियों के संभावित समाधान शामिल हैं, फरवरी या मार्च 2025 में प्रस्तुत की जाएंगी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.