Israel–Hezbollah War: हिज़्बुल्लाह की इस योजना को इजरायल ने किया फेल, यहां पढ़ें

लेकिन पिछले साल अक्टूबर में हमास द्वारा इज़रायल पर किए गए आश्चर्यजनक हमले के बाद जैसे-जैसे दिन हफ़्तों में बदलते गए, नसरल्लाह की चालें धरी की धरी रह गईं।

35

Israel–Hezbollah War: अपनी मृत्यु से पहले, हिजबुल्लाह प्रमुख (Hezbollah chief) हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) ने एक योजना बनाई थी कि समूह इजरायल (Israel) का मुकाबला कैसे करेगा। उन्होंने एक नाजुक संतुलन की गणना की थी – इजरायल के खिलाफ संघर्ष में हमास का समर्थन करते हुए एक पूर्ण युद्ध से बचना जो लेबनान को अपनी गिरफ्त में ले सकता था। “लेबनान (Lebanon) में कुछ लोग कहते हैं कि हम जोखिम उठा रहे हैं। लेकिन यह जोखिम एक लाभदायक, सही गणना का हिस्सा है।” उन्होंने एक गुप्त स्थान से एक वीडियो में कहा था, जिसमें उनकी आवाज़ में आत्मविश्वास झलक रहा था।

लेकिन पिछले साल अक्टूबर में हमास द्वारा इज़रायल पर किए गए आश्चर्यजनक हमले के बाद जैसे-जैसे दिन हफ़्तों में बदलते गए, नसरल्लाह की चालें धरी की धरी रह गईं। घरेलू दबावों और अपनी उत्तरी सीमा को फिर से हासिल करने की तीव्र इच्छा से प्रेरित इज़रायल ने हिज़्बुल्लाह पर लक्षित हमलों की झड़ी लगा दी। प्रत्येक हवाई हमले ने न केवल बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया, बल्कि हिज़्बुल्लाह द्वारा बनाए गए अजेय होने के मिथक को भी तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें- Israel–Hezbollah War: हवाई हमले में हिजबुल्लाह के एक और वरिष्ठ कमांडर नबील कौक की मौत, इजरायली सेना का दावा

घुसपैठ की अफवाह
हिजबुल्लाह के रैंकों में इजरायली खुफिया एजेंसियों की गहरी घुसपैठ की अफवाहों ने समूह को कमजोर बना दिया। जब नसरल्लाह ने अराजकता को पनपते देखा, तो उसे अपने द्वारा लिए गए हर फैसले का बोझ महसूस हुआ। हिजबुल्लाह के भीतर नेतृत्व की कमी पैदा करने के लिए, इजरायल ने आतंकी समूह के वरिष्ठ सदस्यों को निशाना बनाना जारी रखा।

यह भी पढ़ें- Bihar: जन सुराज पार्टी के लॉन्च से पहले प्रशांत किशोर का बड़ा दवा, जानें क्या कहा

विफल गणनाएं
पिछले दो हफ़्तों में यह बात उजागर हुई है कि कैसे नसरल्लाह की गणनाएँ विफल हो गईं, क्योंकि इज़राइल ने लेबनान के अंदर कई सटीक हमले किए। इस अभियान ने पहले ही विस्फोटक पेजर और वॉकी-टॉकी से 1,500 हिज़्बुल्लाह लड़ाकों को निष्क्रिय कर दिया है और इसके परिणामस्वरूप कई शीर्ष नेताओं की मौत हो गई है। नसरल्लाह 2006 के पिछले युद्ध के बाद से ही सार्वजनिक रूप से सामने आने से बचते रहे हैं। नसरल्लाह की सुरक्षा व्यवस्था से परिचित एक सूत्र के अनुसार, वह लंबे समय से सतर्क थे, उनकी आवाजाही प्रतिबंधित थी और उनके मिलने-जुलने वाले लोगों का दायरा बहुत कम था। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, हत्या से पता चलता है कि उनके समूह में इजरायल के मुखबिरों ने घुसपैठ की थी।

यह भी पढ़ें- One Nation One Election: समय की मांग; एक राष्ट्र एक चुनाव, यहां पढ़ें

हिजबुल्लाह के लिए आगे की राह
नसरल्लाह सहित, इज़राइल की सेना का कहना है कि उसने इस साल हिजबुल्लाह के नौ सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडरों में से आठ को मार गिराया है, ज़्यादातर पिछले हफ़्ते में। इन कमांडरों ने रॉकेट डिवीजन से लेकर कुलीन राडवान बल तक की इकाइयों का नेतृत्व किया। लेकिन समूह, जिसका नाम पार्टी ऑफ़ गॉड है, के लड़ने की उम्मीद है: अमेरिका और इज़राइली अनुमानों के अनुसार मौजूदा वृद्धि से पहले उसके पास लगभग 40,000 लड़ाके थे, साथ ही बड़े हथियारों के भंडार और इज़राइल की सीमा के पास एक व्यापक सुरंग नेटवर्क था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.