Indian Navy: छठी कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी वाग्शीर का दिसंबर में जलावतरण करेगी नौसेना, यहां पढ़ें

कलवरी श्रेणी (स्कॉर्पीन) डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक पनडुब्बियों का निर्माण यार्ड में किया गया है, जिसमें फ्रांसीसी फर्म नेवल ग्रुप से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण किया गया है।

38

Indian Navy: भारतीय नौसेना अपनी पानी के अंदर की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए दिसंबर में प्रोजेक्ट 75 (Project 75) नामक 23,562 करोड़ रुपये के कार्यक्रम के तहत अपनी छठी और अंतिम कलवरी श्रेणी (Kalvari class) की पनडुब्बी वाग्शीर (Submarine Vaghir) को शामिल कर सकती है। इस मामले से अवगत अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

कलवरी श्रेणी (स्कॉर्पीन) डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक पनडुब्बियों का निर्माण यार्ड में किया गया है, जिसमें फ्रांसीसी फर्म नेवल ग्रुप से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण किया गया है। ये नावें सतह-रोधी युद्ध, पनडुब्बी-रोधी युद्ध, लंबी दूरी के हमले, विशेष अभियान और खुफिया जानकारी जैसे विभिन्न मिशनों को अंजाम दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Hotels in Lucknow Charbagh: आपका भी लखनऊ जाने का प्लान है तो इन होटल पर एक बार जरूर डालें नजर

पनडुब्बियों का निर्माण
भारत विशाल हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी समुद्री स्थिति को मजबूत करने के लिए एमडीएल में तीन और ऐसी पनडुब्बियों के निर्माण के लिए फ्रांस के साथ बातचीत कर रहा है, जहां चुनौतियों में प्रभाव के लिए चीन की सावधानीपूर्वक गणना की गई शक्ति का खेल और नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा करना शामिल है। 29 अगस्त को भारत ने अपनी दूसरी स्वदेशी परमाणु ऊर्जा चालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी आईएनएस अरिघाट को विशाखापत्तनम में जलावतरित किया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तब कहा था कि यह भारत की परमाणु त्रिकोण को और मजबूत करेगी, परमाणु प्रतिरोध को बढ़ाएगी तथा क्षेत्र में सामरिक संतुलन स्थापित करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें- Amnesty International: वैश्‍विक स्‍तर पर भारत विरोधी नैरेटिव गढ़ती एनजीओ, कड़ी कार्रवाई जरूरी

अरिघाट या एस-3 दूसरी अरिहंत श्रेणी की पनडुब्बी
अरिघाट या एस-3 दूसरी अरिहंत श्रेणी की पनडुब्बी है और यह INS अरिहंत (S-2) से अधिक उन्नत है। देश की तीसरी परमाणु ऊर्जा से चलने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी, अरिदमन या एस-4, भी अगले साल कमीशन की जानी है, इसके बाद चौथी SSBN कोडनेम S-4* होगी, जैसा कि पहले हिंदुस्तान टाइम्स ने रिपोर्ट किया था। आखिरी दो अरिहंत श्रेणी की पनडुब्बियाँ बड़ी होने की उम्मीद है और लंबी दूरी की मिसाइलों को लॉन्च करने में सक्षम होंगी। नौसेना इंडो-पैसिफिक में देश के विरोधियों को रोकने के लिए दो परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पारंपरिक रूप से सशस्त्र पनडुब्बियों के निर्माण पर भी विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर कटाक्ष, कहा- ‘…किया तो देंगे सबसे बड़ा बेलआउट पैकेज’

बुनियादी और रिफ्रेशर एस्केप प्रशिक्षण
इस महीने की शुरुआत में, नौसेना ने विशाखापत्तनम में INS सतवाहन में विनेत्रा नामक एक पनडुब्बी से बचने की ट्रेनिंग सुविधा शुरू की, ताकि कलवरी श्रेणी की नाव के संकट में होने पर चालक दल को तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार किया जा सके। नौसेना के पास दिसंबर 1974 में कमीशन किए गए भारत के प्रमुख पनडुब्बी प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस सतवाहन में किलो-क्लास और शिशुमार-क्लास पनडुब्बियों के लिए चालक दल को प्रशिक्षित करने के लिए समान सुविधाएं हैं। एलएंडटी डिफेंस ने रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर भारत पहल के अनुरूप नई सुविधा का निर्माण किया है। यह डाइविंग बेसिन के साथ एकीकृत पांच मीटर के एस्केप टॉवर से सुसज्जित है और इसका उपयोग पनडुब्बी चालक दल को बुनियादी और रिफ्रेशर एस्केप प्रशिक्षण दोनों प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.