Dharavi Mosque: मुंबई की धारावी मस्जिद का अवैध हिस्सा ध्वस्त, ऐसे हुई कार्रवाई

धारावी में मेहबूब-ए-सुबानिया मस्जिद को लेकर शनिवार को हुए बवाल के बाद मस्जिद कमेटी ने 7 दिन का समय मांगा था। मस्जिद कमेटी ने खुद ही अवैध हिस्से को गिराने का फैसला किया।

38

धारावी (Dharavi) में अवैध मस्जिद (Illegal Mosque) को हटाने का काम आखिरकार शुरू हो गया है। इस मस्जिद को मेहबूब-ए-सुबानिया मस्जिद ट्रस्ट (Mehboob-e-Subania Mosque Trust) द्वारा ही हटाया जा रहा है। मुंबई नगर निगम (Mumbai Municipal Corporation) को मस्जिद हटाने की कार्रवाई करने का आदेश दिया गया। जब नगर पालिका अनाधिकृत मस्जिद (Unauthorised Mosque) पर कार्रवाई करने गई तो हजारों कट्टरपंथियों (Fundamentalists) ने नगर पालिका कर्मचारियों और पुलिस के वाहनों पर पथराव कर दिया। मस्जिद के खिलाफ माहौल काफी गुस्से में होने के बाद नगर पालिका ने कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

इस मामले में ट्रस्ट ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट के आदेश के बाद ट्रस्ट ने मस्जिद में अनधिकृत निर्माण को हटाने का वादा किया था। उसी के तहत ट्रस्ट ने मस्जिद पर हुए अनाधिकृत निर्माण को हटाना शुरू कर दिया है। मेहबूब-ए-सुबानिया मस्जिद 60 साल से भी ज्यादा पुरानी है। इस मस्जिद को दो साल पहले नोटिस भेजा गया था। उस वक्त मामले में कोई समझौता नहीं हो सका था। जब यह मस्जिद बनाई गई थी तो इसमें एक तहखाना और 2 मंजिल बनाने की अनुमति दी गई थी। बाद में, बढ़ती आबादी के कारण, प्रार्थना करने के लिए एक मंजिल जोड़ दी गई। काम तीन साल पहले शुरू हुआ था और अब जाकर मस्जिद बनकर तैयार हुई है। धारावी मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़ने के लिए जब बीएमसी की टीम पहुंची तो अफरा-तफरी मच गई।

यह भी पढ़ें – Himachal Pradesh: शिमला के सेब व्यापारी के ड्रग रैकेट का भंडाफोड़, नाइजीरियाई तस्करों से संबंध

देवेंद्र फडणवीस ने क्या कहा?
इस मामले में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बयान दिया है। ये कोर्ट का फैसला है। इससे पहले भी कोर्ट ने अवैध निर्माण हटाने को कहा था। उस वक्त भी बीएमसी अवैध निर्माण हटाने पहुंची थी, उसके बाद अपील की गई थी कि ईद के बाद अवैध निर्माण हटा दिया जाएगा। इसके बाद बीएमसी की टीम वहां गई। जब बीएमसी आई तो मस्जिद कमेटी ने कहा कि उन्हें 4 से 5 दिन चाहिए। इस बीच वे खुद ही अवैध निर्माण हटा देंगे, इसलिए बीएमसी की टीम वापस लौट गई। प्रदेश में कानून व्यवस्था बिगड़ने नहीं दी जाएगी। मुझे विश्वास है कि आगे की कार्रवाई उसी तरह की जाएगी जैसे मस्जिद समिति ने बीएमसी को आश्वासन दिया है, देवेंद्र फडणवीस ने कहा।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.