Israel-Hezbollah War: नसरल्लाह की हत्या के हफ्तेभर में ये 7 बड़े कमांडर ढेर, अब इनकी बारी

इस कदम ने मध्य पूर्व में एक व्यापक युद्ध की आशंका को जन्म दिया है, इसके अलावा गाजा में पहले से ही एक युद्ध चल रहा है।

52

Israel-Hezbollah War: पिछले कुछ दिनों में इजरायल (Israel) ने लेबनान में हवाई हमले (air strikes in Lebanon) तेज कर दिए हैं, जिसके परिणामस्वरूप देश के शक्तिशाली सशस्त्र आतंकवादी समूह (powerful armed terrorist group) – हिजबुल्लाह (Hezbollah) – के सात उच्च-श्रेणी के कमांडरों और अधिकारियों को मार (seven high-ranking commanders killed) गिराया गया है, जिसमें उसका प्रमुख (Hezbollah chief) हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) भी शामिल है।

इस कदम ने मध्य पूर्व में एक व्यापक युद्ध की आशंका को जन्म दिया है, इसके अलावा गाजा में पहले से ही एक युद्ध चल रहा है। दक्षिणी इजरायल में फिलिस्तीनी समूह के घातक हमले के एक दिन बाद हिजबुल्लाह ने फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता और गाजा पट्टी में हमास का समर्थन करने के लिए इजरायल की उत्तरी सीमा पर एक मोर्चा खोला था।

यह भी पढ़ें- Jammu and Kashmir: मुसलमानों का असली चेहरा फिर आया सामने! बांग्लादेश में हिंदुओं की हत्या पर चुप्पी और नसरल्लाह की हत्या पर प्रदर्शन

हिजबुल्लाह का हिस्सा
लेबनान में हाल ही में हुए हमले और उसके ऊपर, नसरल्लाह की हत्या मध्य पूर्व में युद्ध के बढ़ने के पीछे प्रमुख योगदान कारक हो सकते हैं, इस बार इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच। लेबनान की सबसे शक्तिशाली सैन्य और राजनीतिक ताकत अब खुद को गंभीर झटकों से उबरने की कोशिश कर रही है, जिसने 1980 के दशक की शुरुआत में अपनी स्थापना के बाद से हिजबुल्लाह का हिस्सा रहे प्रमुख सदस्यों को खो दिया है। नसरल्लाह एक प्रमुख व्यक्ति था जिसे दुनिया भर में पिछले कुछ हफ़्तों में हवाई हमलों की एक श्रृंखला में मार गिराया गया था। अन्य बाहरी दुनिया में कम जाने जाते थे, लेकिन फिर भी हिजबुल्लाह के संचालन के लिए महत्वपूर्ण थे।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: चुनाव से पहले सरकार का मास्टरस्ट्रोक, गौमाता बनीं राज्य माता

आइए उन सभी 7 प्रमुख हिजबुल्लाह कमांडरों पर एक नज़र डालें जिन्हें मार गिराया

हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah)
नसरल्लाह ने 1992 से इजरायल के साथ कई युद्धों के दौरान हिजबुल्लाह का नेतृत्व किया था, साथ ही लेबनान में पार्टी के एक शक्तिशाली खिलाड़ी के रूप में परिवर्तन की देखरेख भी की थी। हिजबुल्लाह, एक सशस्त्र समूह होने के अलावा, देश के राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश किया और क्षेत्रीय संघर्षों में भी भाग लिया, जिसने इसे सबसे शक्तिशाली अर्धसैनिक बल बना दिया। 2011 में सीरिया के विद्रोह के गृहयुद्ध में बदल जाने के बाद, हिजबुल्लाह ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद को सत्ता में बनाए रखने में निर्णायक भूमिका निभाई। नसरल्लाह के नेतृत्व में, हिजबुल्लाह ने इराक और यमन में ईरान समर्थित अन्य सशस्त्र समूहों की क्षमताओं को विकसित करने में भी मदद की। नसरल्लाह लेबनान में एक विभाजनकारी व्यक्ति है, उसके समर्थक 2000 में दक्षिणी लेबनान पर इजरायल के कब्जे को खत्म करने के लिए उसकी प्रशंसा करते हैं, जबकि उसके विरोधी समूह के हथियारों के भंडार और एकतरफा फैसले लेने के लिए उसकी निंदा करते हैं, जो उनके अनुसार तेहरान और सहयोगियों के एजेंडे को पूरा करता है।

यह भी पढ़ें- Tirupati Laddu Controversy: तिरूपति लड्डू विवाद पर सुप्रीम कोर्ट की कड़ी टिपण्णी, जानने के लिए पढ़ें

नबील कौक (Nabil Kaouk)
हिजबुल्लाह की केंद्रीय परिषद के उप प्रमुख कौक की शनिवार (28 सितंबर) को हवाई हमले में मौत हो गई। वह 1980 के दशक में हिजबुल्लाह के शुरुआती दिनों में ही इसमें शामिल हो गए थे और 1995 से 2010 तक दक्षिणी लेबनान में इसके सैन्य कमांडर के रूप में भी काम किया। उन्होंने कई बार मीडिया में उपस्थिति दर्ज कराई और समर्थकों को भाषण दिए, जिसमें मारे गए हिजबुल्लाह आतंकवादियों के अंतिम संस्कार भी शामिल थे। उन्हें नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा था।

यह भी पढ़ें- Israel-Hezbollah War: इज़रायल के हमले में मारा गया हमास का लेबनान प्रमुख, हिज़्बुल्लाह का सातवें कमांडर ढेर

इब्राहिम अकील (Ibrahim Akil)
अकील एक शीर्ष कमांडर थे और हिजबुल्लाह के कुलीन राडवान बलों का नेतृत्व करते थे, जिसे इज़राइल लेबनान के साथ अपनी सीमा से दूर धकेलने की कोशिश कर रहा है। वह इसके सर्वोच्च सैन्य निकाय, जिहाद परिषद का सदस्य भी था और कई सालों से संयुक्त राज्य अमेरिका की वांछित सूची में था। अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि अकील उस समूह का हिस्सा था जिसने 1983 में बेरूत में अमेरिकी दूतावास पर बमबारी की और जर्मन और अमेरिकी बंधकों को बंधक बनाने की साजिश रची।

यह भी पढ़ें- Supreme Court: सीजेआई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट में वकील के इस हरकत पर लगाई फटकार, यहां जानें

अहमद वेहबे (Ahmad Wehbe)
वेहबे राडवान फोर्सेज के कमांडर थे और लगभग दो दशक पहले इसके गठन के बाद से समूह को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हवाई हमले में अकील के साथ उनकी भी मौत हो गई थी, जिसमें एक इमारत को निशाना बनाया गया था और उसे नष्ट कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Amit Shah: पीएम मोदी पर कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे की टिप्पणी से अमित शाह नाराज, कहा- नफरत से हैं कांग्रेसी

अली कराकी (Ali Karaki)
कराकी ने हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे का नेतृत्व किया और चल रहे संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अमेरिका ने उन्हें आतंकवादी समूह के नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में वर्णित किया। कराकी के बारे में बहुत कम जानकारी है, जो नसरल्लाह के साथ मारे गए थे।

यह भी पढ़ें- Dharavi Mosque: मुंबई की धारावी मस्जिद का अवैध हिस्सा ध्वस्त, ऐसे हुई कार्रवाई

मोहम्मद सुरूर (Mohammad Surour)
सुरौर हिजबुल्लाह की ड्रोन इकाई का प्रमुख था, जिसका इस्तेमाल पहली बार इजरायल के साथ चल रहे संघर्ष में किया गया था। उनके नेतृत्व में, हिजबुल्लाह ने इजरायल में विस्फोटक और टोही ड्रोन लॉन्च किए, जिससे इसकी रक्षा प्रणाली में घुसपैठ हुई, जो ज्यादातर समूह के रॉकेट और मिसाइलों पर केंद्रित थी।

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh: शिमला के सेब व्यापारी के ड्रग रैकेट का भंडाफोड़, नाइजीरियाई तस्करों से संबंध

इब्राहिम कोबेसी (Ibrahim Kobeissi)
कोबेसी ने हिजबुल्लाह की मिसाइल इकाई का नेतृत्व किया। इजरायली सेना के अनुसार, कोबेसी ने 2000 में उत्तरी सीमा पर तीन इजरायली सैनिकों के अपहरण और हत्या की योजना बनाई थी, जिनके शव चार साल बाद हिजबुल्लाह के साथ कैदी अदला-बदली में वापस किए गए थे।

यह भी पढ़ें- Israel-Hezbollah War: लेबनान की राजधानी पर इजरायल का बड़ा हमला, ड्रोन हमले में मारे गए PFLP के तीन नेता

कौन-कौन बचे हैं?

हाशेम सफीदीन (Hashem Safieddine)
रिपोर्ट के अनुसार, हाशेम सफीदीन हिजबुल्लाह के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने वाले अगले व्यक्ति हैं। सफीदीन नसरल्लाह के चचेरे भाई हैं। कथित तौर पर उनकी शारीरिक समानता नसरल्लाह से है और वे शुरुआती दिनों से ही समूह का हिस्सा रहे हैं। सफीदीन को 1990 के दशक से नसरल्लाह के उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया था, जिस दौरान उन्हें ईरान से वापस बुलाया गया था, जहाँ वे पढ़ाई कर रहे थे, बेरूत। उनके बेटे की शादी ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई है, जो 2020 में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे। नसरल्लाह की तरह, वे भी काली पगड़ी पहनते हैं।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: उन्नाव में गौ हत्यारा गिरफ्तार, पुलिस ने मुठभेड़ में किया घायल

नईम कासेम (Naim Kassem)
नसरल्लाह के दूसरे-इन-कमांड नईम कासेम संगठन के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। कासेम हिजबुल्लाह के संस्थापक सदस्यों में से एक थे और 1991 से समूह के उप नेता हैं। कई मौकों पर, यह जल्दी ही मान लिया गया कि वह दक्षिणी बेरूत में इजरायली हमले का लक्ष्य थे। कासेम आतंकवादी समूह का एकमात्र शीर्ष अधिकारी है जिसने चल रहे संघर्ष में स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के साथ साक्षात्कार किए हैं

यह भी पढ़ें- Indian Navy: छठी कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी वाग्शीर का दिसंबर में जलावतरण करेगी नौसेना, यहां पढ़ें

तलाल हामिह, अबू अली रेडा (Talal Hamieh, Abu Ali Reda)
तलाल हामिह और अबू अली रेडा हिजबुल्लाह के दो शेष शीर्ष कमांडर हैं जो जीवित हैं और जाहिर तौर पर इजरायली सेना की लक्ष्य सूची में हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.