Iran-Israel War: युद्ध छिड़ गया है? ईरान ने इजरायल पर दागी मिसाइलें, अमेरिका ने कही ये बात

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान अब फ्रंटफुट पर आ गया है। इजरायल की ओर से लेबनान में हमले के बाद ईरान ने उस पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला बोल दिया है। हालांकि ईरान की ओर से मिसाइलें दागे जाने के बाद अमेरिका भी इजराइल के मदद को आगे आ गया है।

58

मध्य पूर्व (Middle East) में तनाव बढ़ गया है। ईरान (Iran) ने इजराइल (Israel) पर मिसाइलें दागी (Missiles Fired) हैं। ईरान का कहना है कि उसने हिजबुल्लाह (Hezbollah) नेता हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) और हमास प्रमुख इस्माइल हनीया की हत्या के विरोध में मिसाइलें दागी हैं। ईरान ने यह भी कहा है कि अगर इजराइल हमला करता है तो उसे मुंहतोड़ जवाब मिलेगा। मंगलवार रात तेल अवीव (Tel Aviv) और यरुशलम (Jerusalem) के पास कई धमाके सुने गए।

ईरान ने इजराइल की ओर 200 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं। इजराइली सरकार और सेना ने नागरिकों से सुरक्षित जगह पर रहने को कहा है। वहीं, ईरान ने इस हमले के बारे में कहा है कि उसने अमेरिका और रूस को इसकी जानकारी दे दी है। अगर इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की तो इसके विनाशकारी परिणाम होंगे।

यह भी पढ़ें – CAQM: पराली जलाने से रोकने के लिए सीपीसीबी ने हरियाणा और पंजाब में उठाये ये कदम, प्रदूषण से मिलेगी राहत?

ईरान के हमले के बाद अमेरिका इजराइल की मदद के लिए आगे आया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सेना से तुरंत इजराइल की मदद करने को कहा है। बाइडन ने ईरान को परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी है। इजरायली सेना के अनुसार, कुछ समय पहले ईरान की तरफ से इजरायल की तरफ मिसाइलें दागी गई थीं। इजरायली नागरिकों को सतर्क रहने और होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का ठीक से पालन करने का निर्देश दिया गया है।

इजराइल की सेना ने ईरान के हमले को लेकर नागरिकों को सतर्क रहने तथा होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का सटीक पालन करने का निर्देश दिया है। होम फ्रंट कमांड ने देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में जीवन रक्षक निर्देश जारी किए हैं। लोगों को बम शेल्टरों में शिफ्ट किया जा रहा है। आईडीएफ ने प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा है कि इजराइली नागरिकों की सुरक्षा के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

ईरान और इजराइल में बढ़ते टकराव के बीच इजराइल के जाफा में फायरिंग की भी घटना हुई है। इस घटना में 3 लोगों के मारे जाने की सूचना है। इससे पहले, हूती विद्रोहियों ने भी मिसाइल हमले का दावा किया था। हिजबुल्लाह की तरफ से भी मोसाद के मुख्यालय पर हमले करने का दावा किया गया है।

इजराइल के सभी अहम सैन्य ठिकानों पर मिसाइल से हमले का दावा करते हुए ईरान ने कहा है कि ये हमले की पहली खेप है, अगर पलटवार किया गया तो हमला और बड़ा होगा। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स का कहना है कि एक चेतावनी के तौर पर इजराइल की ओर दर्जनों मिसाइलें दागी गईं। अगर इजराइल जवाबी कार्रवाई करता है तो तेहरान की प्रतिक्रिया अधिक घातक और विनाशकारी होगी।

इजराइल की सेना (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल ने कहा है कि देश पर ईरानी मिसाइल हमले का जवाब इजराइल देगा। डेनियल ने आगे कहा कि हम डिफेंस और अटैक को लेकर ज्यादा सतर्क हैं। इजराइल के नागरिकों की रक्षा करते हुए उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है। इस हमले का जवाब दिया जाएगा, हमारे पास प्लानिंग हैं। हम समय और स्थान खुद तय करेंगे और कार्रवाई करेंगे।

दूसरी ओर, ईरान की ओर से इजराइल पर मिसाइल दागे जाने के बाद जॉर्डन ने अपने एयर ट्रैफिक को सस्पेंड कर दिया है। वहीं, इजराइल ने उड़ानें रोक दी है। जानकारी के मुताबिक, बेन गुरियन एयरपोर्ट पर विमानों के टेकऑफ और लैंडिंग पर रोक लगा दी गई है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.