Jan Suraaj Party: प्रशांत किशोर ने मनोज भारती को बनाया जन सुराज पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष, जानें कौन है वो

इस कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव, राजनयिक से राजनेता बने पवन वर्मा और पूर्व सांसद मोनाज़िर हसन सहित कई प्रमुख हस्तियाँ मौजूद थीं।

38

Jan Suraaj Party: राजनीतिक रणनीतिकार (Political Strategist) से कार्यकर्ता बने प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) ने 2 अक्टूबर (बुधवार) को अपनी बहुप्रतीक्षित राजनीतिक पार्टी (Political Party) जन सुराज पार्टी (Jan Suraaj Party) की आधिकारिक तौर पर शुरुआत की। लॉन्च कार्यक्रम बिहार (Bihar) की राजधानी पटना (Patna) के वेटनरी कॉलेज ग्राउंड (Veterinary College Ground) में आयोजित किया गया था।

इस कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव, राजनयिक से राजनेता बने पवन वर्मा और पूर्व सांसद मोनाज़िर हसन सहित कई प्रमुख हस्तियाँ मौजूद थीं। किशोर ने पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में मनोज भारती की नियुक्ति की भी घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि भारती मार्च 2025 तक इस पद पर बने रहेंगे, जब आंतरिक संगठनात्मक चुनाव होंगे।

यह भी पढ़ें- Mahatma Phule Museum: पुणे स्थित महात्मा फुले संग्रहालय के बारे में जानने के लिए पढ़ें

कौन हैं मनोज भारती?
मधुबनी में जन्मे मनोज भारती की शैक्षणिक और कूटनीतिक पृष्ठभूमि उल्लेखनीय है। उन्होंने आईआईटी-कानपुर से डिग्री हासिल करने से पहले जमुई में अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की, उसके बाद आईआईटी दिल्ली से एमटेक किया। भारती का भारतीय विदेश सेवा में एक विशिष्ट करियर रहा है, उन्होंने यूक्रेन, बेलारूस, तिमोर-लेस्ते और इंडोनेशिया सहित कई देशों में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया है। तिमोर-लेस्ते में राजदूत के रूप में अपनी भूमिका से पहले, उन्होंने विदेश मंत्रालय में सचिव-प्रशासन का पद संभाला था। भारती ने सितंबर 2015 से अक्टूबर 2018 तक यूक्रेन में राजदूत के रूप में भी काम किया। उन्होंने म्यांमार, तुर्किये, नेपाल, नीदरलैंड और ईरान में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया।

यह भी पढ़ें- Jan Suraaj Party: पार्टी बनते ही प्रशांत किशोर ने शराबबंदी को लेकर किय बड़ा एलान, जानें क्या कहा 

प्रशांत किशोर ने क्या कहा?
भारती की नियुक्ति की घोषणा करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा, “बिहार में हमारी पार्टी स्थापित हो चुकी है। हमने पहले ही साफ कर दिया है कि हमें कोई पद नहीं चाहिए। अंतरिम प्रदेश अध्यक्ष दलित समुदाय से चुना गया है। हमने दलित अध्यक्ष को सिर्फ इसलिए नहीं चुना कि वह दलित है, बल्कि इसलिए चुना क्योंकि वह योग्य है। जन सुराज में जाति के आधार पर नहीं बल्कि अनुभव और योग्यता के आधार पर पद दिए जाते हैं।”

यह भी पढ़ें- Delhi: अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट पर दिल्ली पुलिस की बड़ी करवाई, 2000 करोड़ रुपये का कोकीन बरामद

प्रशांत किशोर ने जन सुराज पार्टी बनाई
शुभारंभ समारोह में किशोर ने कहा कि पार्टी पिछले दो वर्षों से सक्रिय है और हाल ही में इसे भारत के चुनाव आयोग से मंजूरी मिली है। यहाँ यह ध्यान देने योग्य बात है कि पार्टी की स्थापना ठीक दो वर्ष पहले हुई थी, जब किशोर ने चंपारण से राज्य की 3,000 किलोमीटर से अधिक लंबी पदयात्रा शुरू की थी, जहाँ महात्मा गांधी ने देश में पहला सत्याग्रह शुरू किया था, जिसका उद्देश्य लोगों को एक “नए राजनीतिक विकल्प” के लिए संगठित करना था, जो बिहार को उसके पुराने पिछड़ेपन से मुक्त कर सके।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.