Jharkhand: प्रधानमंत्री मोदी ने सत्तारूढ़ गठबंधन पर निशाना साधा, झारखंड के विकास में बाधा…’

उन्होंने आगे कहा कि जेएमएम और कांग्रेस झारखंड में घोटालों की मैराथन चलाने में व्यस्त हैं।

52

Jharkhand: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 2 अक्टूबर (बुधवार) को झारखंड (Jharkhand) के सत्तारूढ़ गठबंधन (ruling coalition), जिसमें जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी शामिल हैं, पर अपने हमले तेज करते हुए कहा कि यह गठबंधन झारखंड के विकास में सबसे बड़ी बाधा है।

उन्होंने आगे कहा कि जेएमएम और कांग्रेस झारखंड में घोटालों की मैराथन चलाने में व्यस्त हैं। “अब जेएमएम भी कांग्रेस और आरजेडी के रंग में रंग गया है। यह वही पुराना जेएमएम नहीं है। आज जेएमएम पर कांग्रेस का कब्जा हो गया है। आज जेएमएम पर कांग्रेस का भूत सवार है- भाषा बदल गई, चरित्र बदल गया और अब वे झारखंड की आत्मा को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। जेएमएम और कांग्रेस झारखंड में घोटालों की मैराथन चलाने में व्यस्त हैं…”

यह भी पढ़ें- Jan Suraaj Party: प्रशांत किशोर ने मनोज भारती को बनाया जन सुराज पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष, जानें कौन है वो

विकास को पटरी से उतारने की कोशिश
पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब केंद्र सरकार झारखंड के विकास के लिए दिन-रात काम कर रही है, तो राज्य सरकार (हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार) राज्य के विकास को पटरी से उतारने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार झारखंड के विकास के लिए दिन-रात काम कर रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार (हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार) राज्य के विकास को पटरी से उतारने की कोशिश कर रही है। आज राज्य में हर कोई जानता है कि कांग्रेस, झामुमो और राजद का गठबंधन राज्य के विकास में सबसे बड़ी बाधा है। झारखंड तभी विकसित होगा जब मौजूदा सरकार हारेगी। झारखंड तभी विकसित होगा जब राज्य में बदलाव होगा। इसलिए राज्य में परिवर्तन यात्रा चल रही है।”

यह भी पढ़ें- Delhi: अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट पर दिल्ली पुलिस की बड़ी करवाई, 2000 करोड़ रुपये का कोकीन बरामद

एक-एक पैसा का हिसाब लिया जाएगा
उन्होंने कहा, “मैंने सुना है कि अब जब वह जाने वाले हैं, तो उन्होंने भ्रष्टाचार की गति और पैमाने दोनों को बढ़ा दिया है। पिछले दो हफ्तों में झारखंड में हजारों तबादले हुए हैं। ट्रांसफर-पोस्टिंग उद्योग… यह बहुत बड़ा उद्योग है। इसके बहाने झामुमो ने करोड़ों रुपये कमाए हैं। लेकिन अब यह खेल ज्यादा दिन नहीं चलने वाला है… जल्द ही झारखंड में सरकार बदलेगी और इस लूट का एक-एक पैसा का हिसाब लिया जाएगा।”

यह भी पढ़ें- Jan Suraaj Party: पार्टी बनते ही प्रशांत किशोर ने शराबबंदी को लेकर किय बड़ा एलान, जानें क्या कहा 

झारखंड को लूट का अड्डा
कांग्रेस और आरजेडी पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2001 से पहले आरजेडी जैसी पार्टी ने झारखंड को लूट का अड्डा बना दिया था और कांग्रेस आरजेडी के बराबर की हिस्सेदार थी। उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर झारखंड के गठन की मांगों को दबाने का आरोप लगाया। पीएम मोदी ने कहा कि यह अटल जी ही थे जिन्होंने सपनों को पूरा किया और शांति और आम सहमति के साथ झारखंड राज्य का निर्माण किया।

यह भी पढ़ें- Iran-Israel War: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के इजराइल में प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, यहां जानें क्यों

आरजेडी जैसी पार्टी
हजारीबाग में परिवर्तन महासभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “भाजपा वो पार्टी है जिसने आप सभी के साथ मिलकर झारखंड राज्य का सपना देखा और उसे पूरा भी किया। अटल जी ने सत्ता में आते ही शांति और सहमति से झारखंड राज्य का निर्माण किया। हम झारखंड का विकास चाहते थे, हम यहां के आदिवासी समाज के सपनों को पूरा करना चाहते थे लेकिन इन्हें पूरा करने में हमें आरजेडी जैसी पार्टियों से लड़ना पड़ा। आरजेडी जैसी पार्टी ने झारखंड को लूट का अड्डा बना दिया था। जल, जंगल, जमीन की खुलेआम लूट हुई। उन्होंने इस क्षेत्र को अपराधियों और माफियाओं का सुरक्षित ठिकाना बना दिया था और दिल्ली से आरजेडी को कौन सपोर्ट कर रहा था? – कांग्रेस पार्टी। कांग्रेस आरजेडी के साथ बराबर की हिस्सेदार थी। वे कहते थे कि झारखंड नहीं बनेगा और कांग्रेस पार्टी ने झारखंड की मांगों को दबाने का आश्वासन दिया था।”

यह भी पढ़ें- Bihar flood: राहत वितरण के दौरान मुजफ्फरपुर में वायुसेना के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, वीडियो देखें

2020 विधानसभा चुनाव
झारखंड में दिसंबर 2024 तक 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव होने की उम्मीद है, क्योंकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल जनवरी 2025 में समाप्त होने वाला है। चुनाव आयोग ने अभी तक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है। 2020 के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 30 सीटें, भारतीय जनता पार्टी ने 25 और कांग्रेस ने 16 सीटें जीतीं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.