Semiconductor Plant: असम के मुख्यमंत्री ने प्रियांक खड़गे पर बोला तीखा हमला, यहां पढ़ें

यह विवाद तब शुरू हुआ जब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे खड़गे ने कहा कि असम और गुजरात जैसे राज्यों में सेमीकंडक्टर संयंत्र मजबूत तकनीकी या अनुसंधान पारिस्थितिकी तंत्र के बजाय “राजनीतिक प्रभाव” के कारण स्थापित किए जा रहे हैं।

38

Semiconductor Plant: सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयों (Semiconductor Manufacturing Units) के आवंटन को लेकर असम के मुख्यमंत्री (Assam Chief Minister) हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) और कर्नाटक के मंत्री (Karnataka Minister) प्रियांक खड़गे (Priyank Kharge) के बीच तीखी नोकझोंक छिड़ गई है।

यह विवाद तब शुरू हुआ जब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे खड़गे ने कहा कि असम और गुजरात जैसे राज्यों में सेमीकंडक्टर संयंत्र मजबूत तकनीकी या अनुसंधान पारिस्थितिकी तंत्र के बजाय “राजनीतिक प्रभाव” के कारण स्थापित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi: राजनीति के कारण बढ़ते जा रहें हैं कूड़े के पहाड़ों, पूरा मामला पढ़ें

पांच सेमीकंडक्टर विनिर्माण 
एक साक्षात्कार में बोलते हुए, खड़गे ने कहा, “पांच सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाइयां, जिनमें से चार गुजरात में हैं और एक असम में है, लेकिन उनके पास कौशल या नवाचार का वह पारिस्थितिकी तंत्र नहीं है जो कर्नाटक में है।” उनकी टिप्पणियों में टाटा समूह की असम के मोरीगांव जिले में 26,000 करोड़ रुपये की सेमीकंडक्टर सुविधा स्थापित करने की योजना का उल्लेख था, जो पूर्वोत्तर राज्य के लिए एक प्रमुख विकास परियोजना है।

यह भी पढ़ें- Jharkhand: प्रधानमंत्री मोदी ने सत्तारूढ़ गठबंधन पर निशाना साधा, झारखंड के विकास में बाधा…’

खड़गे पर पलटवार
जवाब में, सरमा ने खड़गे पर पलटवार करते हुए कांग्रेस नेता पर असम के विकास का विरोध करने का आरोप लगाया। “एक बार फिर, कांग्रेस ने असम के विकास का विरोध करके अपना असली रंग दिखाया है। कर्नाटक के एक मंत्री का दावा है कि असम को सेमीकंडक्टर उद्योग की मेजबानी करने का कोई अधिकार नहीं है!” सरमा ने असम कांग्रेस के नेताओं से “विभाजनकारी सोच” के खिलाफ खड़े होने का आग्रह करते हुए लिखा।

यह भी पढ़ें- Jan Suraaj Party: प्रशांत किशोर ने मनोज भारती को बनाया जन सुराज पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष, जानें कौन है वो

सरमा के संचालन की भी आलोचना
खड़गे ने एक्स पर एक और पोस्ट के साथ जवाब दिया, जिसमें उन्होंने सवाल किया कि कर्नाटक के हितों की उनकी रक्षा को असम विरोधी क्यों बताया जा रहा है। “सीएम @हिमंताबिस्वा जी, जब आप और पीएम @नरेंद्र मोदी अपने राज्य के हितों की रक्षा करते हैं, तो इसे मास्टरस्ट्रोक कहा जाता है। जब मैं कर्नाटक के लिए ऐसा ही करता हूं, तो इसे अनुचित कहा जाता है?” खड़गे ने असम में अन्य उद्योगों के लिए सरमा के संचालन की भी आलोचना की, उन्होंने पूछा कि राज्य की चाय और कागज मिलें क्यों बंद हो गईं और क्या सरकार ने कुछ कंपनियों को अनुचित सब्सिडी दी है। उन्होंने सुझाव दिया कि असम को सेमीकंडक्टर उद्योग का केंद्र होने का दावा करने से पहले अपने कौशल आधार में सुधार करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें- Delhi: अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट पर दिल्ली पुलिस की बड़ी करवाई, 2000 करोड़ रुपये का कोकीन बरामद

परियोजना को कमजोर करने की कोशिश
“सीएम साहब, हम एक-दूसरे के पारिस्थितिकी तंत्र से बहुत कुछ सीख सकते हैं। अपने राजनीतिक आकाओं को खुश करना बंद करें और राज्य को कौशल प्रदान करना शुरू करें और अपनी ताकत के आधार पर निवेश प्राप्त करें ताकि अधिक लोगों को रोजगार मिले।” सरमा ने पलटवार करते हुए खड़गे की टिप्पणियों को असम की बढ़ती प्रमुखता का सबूत बताया। उन्होंने कहा, “सिर्फ़ साढ़े तीन साल में असम को ऐसी स्थिति में पहुंचा दिया गया है कि कर्नाटक भी हमारी उपलब्धियों को पहचानता है।” उन्होंने कहा कि असम भारत की सेमीकंडक्टर क्रांति में अहम खिलाड़ी बनने के लिए तैयार है। मंगलवार को कई भाजपा विधायकों ने जगीरोड में विरोध मार्च निकाला, जहां सेमीकंडक्टर प्लांट बनाया जा रहा है। उन्होंने खड़गे पर परियोजना को कमजोर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.