Rajasthan: आज से दो दिवसीय राजस्थान दौरे पर राष्ट्रपति, जानें पूरा कार्यकर्म

4 अक्टूबर को राष्ट्रपति माउंट आबू में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 'स्वच्छ और स्वस्थ समाज के लिए आध्यात्मिकता' विषय पर वैश्विक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगी।

49

Rajasthan: राष्ट्रपति (President) द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) 3 से 4 अक्टूबर तक राजस्थान (Rajasthan) के दौरे पर रहेंगी। राष्ट्रपति सचिवालय (President’s Secretariat) ने 2 अक्टूबर (बुधवार) को बताया कि 3 अक्टूबर को राष्ट्रपति उदयपुर (Udaipur) में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय (Mohanlal Sukhadia University) के 32वें दीक्षांत समारोह (32nd Convocation) में शामिल होंगी।

4 अक्टूबर को राष्ट्रपति माउंट आबू में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित ‘स्वच्छ और स्वस्थ समाज के लिए आध्यात्मिकता’ विषय पर वैश्विक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगी।

यह भी पढ़ें- Jharkhand: प्रधानमंत्री मोदी ने सत्तारूढ़ गठबंधन पर निशाना साधा, झारखंड के विकास में बाधा…’

गौरव सम्मान समारोह
उसी दिन वह बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित आदि गौरव सम्मान समारोह में भी शामिल होंगी। इससे पहले 18 सितंबर को राष्ट्रपति मुर्मू राजस्थान के जयपुर में मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी) के 18वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुई थीं।

यह भी पढ़ें- Semiconductor Plant: असम के मुख्यमंत्री ने प्रियांक खड़गे पर बोला तीखा हमला, यहां पढ़ें

18वें दीक्षांत समारोह
एमएनआईटी जयपुर के 18वें दीक्षांत समारोह के दौरान, अध्यक्ष द्रौपदी मुर्मू ने भारत को तकनीकी शिक्षा में वैश्विक नेता बनने का आह्वान किया, जिसमें अनुसंधान और पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किया गया। राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राष्ट्रीय विकास में युवाओं के योगदान पर जोर दिया, रोजगार सृजन और कौशल पहल की घोषणा की। महिला छात्रों को सबसे अधिक स्वर्ण पदक मिले।

यह भी पढ़ें- Jan Suraaj Party: प्रशांत किशोर ने मनोज भारती को बनाया जन सुराज पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष, जानें कौन है वो

160 से ज़्यादा पीएचडी धारकों ने मांग
इंदौर में 160 से ज़्यादा पीएचडी धारकों ने मांग की है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 19 सितंबर को देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उन्हें डिग्री प्रदान करें। कार्यक्रम की कमी के कारण राष्ट्रपति सिर्फ़ स्नातक और स्नातकोत्तर के टॉपरों को ही पदक प्रदान करेंगे। पीएचडी धारकों को राष्ट्रपति के साथ एक समूह फ़ोटो खिंचवाने का मौक़ा मिलेगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.