Iran-Israel War: प्रधानमंत्री ने तेल अवीव में सुरक्षा प्रतिष्ठान प्रमुखों के साथ की बैठक, बढ़ सकता है युद्ध 

सुरक्षा प्रमुखों के साथ उनकी बैठक ऐसे समय में हुई है जब ईरान द्वारा इजरायल में लक्ष्यों की ओर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रक्षेपण के बाद पश्चिम एशिया में स्थिति बिगड़ गई थी। 

42

Iran-Israel War: मध्य पूर्व (Middle East) में बढ़ते तनाव के बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री (Israeli Prime Minister) बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने 2 अक्टूबर (बुधवार) को तेल अवीव (Tel Aviv) के किर्या में सुरक्षा प्रतिष्ठान (Security Establishment) के प्रमुखों के साथ बैठक की। एक्स पर एक पोस्ट में, इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, “प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आज दोपहर तेल अवीव के किर्या में सुरक्षा प्रतिष्ठान के प्रमुखों के साथ परामर्श किया।”

सुरक्षा प्रमुखों के साथ उनकी बैठक ऐसे समय में हुई है जब ईरान द्वारा इजरायल में लक्ष्यों की ओर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रक्षेपण के बाद पश्चिम एशिया में स्थिति बिगड़ गई थी।

यह भी पढ़ें- Delhi: राजनीति के कारण बढ़ते जा रहें हैं कूड़े के पहाड़ों, पूरा मामला पढ़ें

वायु रक्षा इकाइयों में शामिल
अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक इजरायली वायु रक्षा इकाइयों में शामिल हो गए और उन्होंने आने वाली मिसाइलों को मार गिराने के लिए इंटरसेप्टर दागे। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश पर ईरान के मिसाइल हमले को “बड़ी गलती” बताया और कहा कि “तेहरान को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।” इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) के प्रवक्ता, आरएडीएम डैनियल हैगरी ने ईरान के हमले को “गंभीर और खतरनाक वृद्धि” बताया। ईरान के बड़े पैमाने पर हमले के बारे में हगरी ने कहा, “इसके परिणाम होंगे। हम इजरायल सरकार के निर्देश के अनुसार, जहां भी, जब भी और जिस तरह से भी हम चाहें, जवाब देंगे।”

यह भी पढ़ें-  Semiconductor Plant: असम के मुख्यमंत्री ने प्रियांक खड़गे पर बोला तीखा हमला, यहां पढ़ें

इजरायल को निशाना
ईरान द्वारा रॉकेट बैराज के साथ इजरायल को निशाना बनाने के एक दिन बाद, इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने दक्षिणी लेबनान के दो दर्जन गांवों में लेबनानी नागरिकों से तुरंत खाली करने का आह्वान किया। IDF के अरबी भाषा के प्रवक्ता कर्नल अविचाय एड्राई ने एक्स पर एक बयान में कहा, “हिजबुल्लाह की गतिविधि IDF को उसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर करती है। IDF आपको नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता। आपकी सुरक्षा के लिए, आपको तुरंत अपने घरों को खाली करना चाहिए। कोई भी व्यक्ति जो हिजबुल्लाह के गुर्गों, उनकी सुविधाओं या उनके हथियारों के पास है, वह खुद को खतरे में डालता है।”

यह भी पढ़ें-  PM Modi Letter: पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा की मां को लिखा भावुक पत्र, जानें चूरमा का क्यों हुआ जिक्र

इज़राइल रक्षा बल
इजरायली सेना ने कहा कि वह नागरिकों को अपडेट करेगी कि वे कब वापस आ सकते हैं। मंगलवार को, इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के 28 अन्य गांवों को भी इसी तरह के आदेश जारी किए। नवीनतम अपडेट में, इज़राइल रक्षा बलों (IDF) ने बुधवार को कहा कि हवाई हमलों में 150 से अधिक आतंकवादी बुनियादी ढाँचे नष्ट कर दिए गए हैं, जिनमें हिज़्बुल्लाह का मुख्यालय, हथियार भंडारण सुविधाएँ और रॉकेट लांचर शामिल हैं। X पर नवीनतम अपडेट साझा करते हुए, IDF ने कहा, “हवाई हमलों में 150 से अधिक आतंकवादी बुनियादी ढाँचे नष्ट कर दिए गए हैं, जिनमें हिज़्बुल्लाह का मुख्यालय, हथियार भंडारण सुविधाएँ और रॉकेट लांचर शामिल हैं।”

यह भी पढ़ें-  MUDA Scam Case: ईडी ने सामाजिक कार्यकर्ता स्नेहमयी कृष्णा को भेजा समन, जानें MUDA घोटाला से क्या है सम्बन्ध

हिज़्बुल्लाह का हमला
इसने आगे कहा, “IAF के सहयोग से, हमारे सैनिकों ने सटीक-निर्देशित गोला-बारूद और नज़दीकी मुठभेड़ों के माध्यम से आतंकवादियों का सफाया कर दिया है और आतंकवादी बुनियादी ढाँचे को नष्ट कर दिया है। यहाँ हिज़्बुल्लाह का हमला करने वाला बुनियादी ढाँचा है, जिसमें एक रॉकेट लांचर, विस्फोटक भंडार और अतिरिक्त सैन्य उपकरण शामिल थे, जिन्हें हमारे बलों ने ढूँढ़कर नष्ट कर दिया।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.