Praveen Jayawickrama: आईसीसी ने श्रीलंकाई क्रिकेटर प्रवीण जयविक्रमा पर लगाया प्रतिबंध, ये हैं आरोप

26 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर को एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें छह महीने का निलंबन भी शामिल है, क्योंकि उन्होंने अपने खिलाफ आईसीसी के भ्रष्टाचार के आरोपों को स्वीकार कर लिया है।

39

Praveen Jayawickrama: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) (आईसीसी) ने बुधवार, 2 अक्टूबर को आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता (ICC Anti-Corruption Code) के उल्लंघन के लिए श्रीलंकाई क्रिकेटर (Sri Lankan cricketer) प्रवीण जयविक्रमा (Praveen Jayawickrama) पर एक वर्ष का प्रतिबंध (banned) लगा दिया।

26 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर को एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें छह महीने का निलंबन भी शामिल है, क्योंकि उन्होंने अपने खिलाफ आईसीसी के भ्रष्टाचार के आरोपों को स्वीकार कर लिया है। आईसीसी ने भी खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगाने वाली विशेष घटना का खुलासा नहीं किया, लेकिन पुष्टि की कि यह अंतरराष्ट्रीय मैचों और लंका प्रीमियर लीग में हुआ था।

यह भी पढ़ें- PM Modi Letter: पीएम मोदी ने नीरज चोपड़ा की मां को लिखा भावुक पत्र, जानें चूरमा का क्यों हुआ जिक्र

अनुच्छेद 2.4.7 के तहत कार्रवाई
आईसीसी की मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है, “जयविक्रमा ने संहिता के अनुच्छेद 2.4.7 के तहत निम्नलिखित प्रावधान का उल्लंघन करने की बात स्वीकार की है – एसीयू द्वारा की जा रही किसी भी जांच में बाधा डालना या देरी करना, जिसमें किसी भी दस्तावेज या अन्य जानकारी को छिपाना, छेड़छाड़ करना या नष्ट करना शामिल है, जो उस जांच के लिए प्रासंगिक हो सकता है और/या जो सबूत हो सकता है या भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत भ्रष्ट आचरण के सबूत की खोज का कारण बन सकता है।”

यह भी पढ़ें- MUDA Scam Case: ईडी ने सामाजिक कार्यकर्ता स्नेहमयी कृष्णा को भेजा समन, जानें MUDA घोटाला से क्या है सम्बन्ध

बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू
जयविक्रमा ने 2021 में पल्लेकेले में बांग्लादेश के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 11 विकेट लेकर क्रिकेटर जगत को चौंका दिया था। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी के लिए रिकॉर्ड तोड़ आंकड़े बनाए, लेकिन अपनी फॉर्म को बरकरार नहीं रख पाए और सिर्फ पांच टेस्ट मैचों में ही खेल पाए। उन्होंने श्रीलंका के लिए 5 टेस्ट, 5 वनडे और 5 टी20 मैच खेले हैं, लेकिन उनका आखिरी मैच 2022 में था। प्रवीण ने 2021 और 2022 में जाफना किंग्स के लिए लंका प्रीमियर लीग में और हाल ही में 2023 में दांबुला सिक्सर्स के लिए भी खेला।

यह भी पढ़ें- Iran-Israel War: प्रधानमंत्री ने तेल अवीव में सुरक्षा प्रतिष्ठान प्रमुखों के साथ की बैठक, बढ़ सकता है युद्ध 

लंका प्रीमियर लीग से संबंधित
ICC के बयान में कहा , “स्वीकृति के परिणामस्वरूप, जयविक्रमा ने एक साल की अयोग्यता की अवधि की मंजूरी स्वीकार कर ली है, जिसमें से अंतिम छह महीने निलंबित हैं। आरोप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और लंका प्रीमियर लीग से संबंधित हैं। ICC ने श्रीलंका क्रिकेट के साथ समझौते में संहिता के अनुच्छेद 1.7.4.1 और 1.8.1 के अनुसार काम किया।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.