Bangladesh Hindu genocide: बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार, न्यूयॉर्क में हिंदुओं के नरसंहार को रोकने की अनोखी मांग

बांग्लादेश की हिंदू आबादी 1971 में 20 प्रतिशत से घटकर आज सिर्फ़ 8.9 प्रतिशत रह गई है।

49

Bangladesh Hindu genocide: वैश्विक समुदाय से एक शक्तिशाली अपील में, हिंदू अमेरिकी समूहों (Hindu American groups) ने एक विशाल एयरलाइन बैनर (giant airline banner) फहराया, जिसमें बांग्लादेश में हिंदुओं (Bangladeshi Hindus) के चल रहे नरसंहार (genocide) को रोकने के लिए तत्काल वैश्विक कार्रवाई का आह्वान (call for global action) किया गया। बड़ा बैनर हडसन नदी (Hudson River) के ऊपर फहराया गया और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (Statue of Liberty) के चारों ओर चक्कर लगाया, जो मानवीय गरिमा, स्वतंत्रता और समानता का वैश्विक प्रतीक है।

1971 के नरसंहार, जैसा कि 2022 में अमेरिकी कांग्रेस के संकल्प HR 1430 द्वारा प्रलेखित किया गया था, ने 2.8 मिलियन लोगों की जान ले ली और कम से कम 200,000 मुख्य रूप से हिंदू महिलाओं के साथ बलात्कार किया, जिसने इस क्षेत्र पर एक अमिट छाप छोड़ी।

यह भी पढ़ें- Women’s T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड के खिलाफ दुबई में भारत का पहला मैच आज, जानें क्या है हेड टू हेड रिकॉर्ड

20 प्रतिशत से घटकर आज सिर्फ़ 8.9 प्रतिशत
तब से, बांग्लादेश की हिंदू आबादी 1971 में 20 प्रतिशत से घटकर आज सिर्फ़ 8.9 प्रतिशत रह गई है। लक्षित हिंसा, व्यवस्थित दरिद्रता, लिंचिंग, नाबालिग लड़कियों के अपहरण और जबरन नौकरी से इस्तीफ़ा देने की हालिया रिपोर्टें 200,000 हिंदुओं को प्रभावित करती हैं, साथ ही संपत्ति जब्त करने से देश में रहने वाले 13 से 15 मिलियन हिंदुओं के लिए गंभीर अस्तित्व का खतरा पैदा होता है। 5 अगस्त, 2024 से, लगभग 250 सत्यापित हमले हुए हैं और 1,000 से ज़्यादा घटनाओं की रिपोर्ट की गई है।

यह भी पढ़ें- Delhi: AAP संसद ने बिना नाम लिए केजरीवाल पर कसा तंज, बोली- ‘माया के पीछे आदर्श…’

बांग्लादेश में हिंदू विलुप्त
बांग्लादेश हिंदू समुदाय के सीतांगशु गुहा और कार्यक्रम के आयोजकों में से एक ने इस खतरे को उजागर किया और कहा, “बांग्लादेश में हिंदू विलुप्त होने के कगार पर हैं। उम्मीद है कि इससे सभ्य दुनिया में जागरूकता बढ़ेगी और संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश में उग्रवादी इस्लामी ताकतों के पीड़ितों को बचाने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित होगा। अगर बांग्लादेश हिंदू मुक्त हो जाता है, तो यह अफ़गानिस्तान 2.0 बन जाएगा और आतंकवादी पड़ोसी भारत और पश्चिम सहित दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल जाएंगे। यह हर किसी की समस्या है।”

यह भी पढ़ें- Tirupati Laddu Controversy: एसआईटी जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा निर्देश, जानें अदालत ने क्या कहा

हिंदू अल्पसंख्यकों को निशाना
पंकज मेहता, एक अन्य कार्यकर्ता और इंटरफेथ ह्यूमन राइट्स गठबंधन के सदस्य जिन्होंने इस कार्यक्रम को आयोजित करने में मदद की, ने कहा, “यह समय है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद राजनीति को अलग रखे और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे बड़े नरसंहार, 1971 के बांग्लादेश नरसंहार को आधिकारिक रूप से मान्यता दे। तीन यू.एस.-आधारित संगठन – लेमकिन इंस्टीट्यूट फॉर जेनोसाइड प्रिवेंशन, जेनोसाइड वॉच और इंटरनेशनल कोलिशन ऑफ साइट्स ऑफ कॉन्शियस – ने पहले ही 1971 में पाकिस्तानी कब्जे वाली सेनाओं और उनके इस्लामवादी सहयोगियों द्वारा किए गए अत्याचारों को नरसंहार के रूप में मान्यता दी है, जिसमें मुख्य रूप से हिंदू अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र को भी ऐसा ही करना चाहिए और एक और आसन्न नरसंहार को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए।”

यह भी पढ़ें- Janta Darshan: अस्पताल में भर्ती होकर एस्टीमेट बनवाएं, इलाज का खर्च सरकार उठाएगी: मुख्यमंत्री योगी

हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा रोकने
अमेरिका के न्यू जर्सी में श्री गीता संघ के संस्थापक सदस्य सुरजीत चौधरी ने बांग्लादेश सरकार से हिंदू समुदाय के खिलाफ सभी हिंसा को रोकने और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के माध्यम से राजनीतिक मतभेदों को दूर करने का आग्रह किया। बांग्लादेश में इस्लामी कट्टरपंथ का उदय भारत के लिए एक गंभीर खतरा है, क्योंकि इसमें छिद्रपूर्ण सीमाओं के माध्यम से फैलने की क्षमता है, जो पश्चिम बंगाल और उससे आगे तक फैल सकता है, दोनों पक्षों पर कट्टरपंथी ताकतों के बीच मौजूदा संबंधों के साथ। यह मुख्यधारा के अमेरिकियों के बीच भी चिंता बढ़ा रहा है, जैसा कि अफ़गानिस्तान संकट के दौरान देखी गई चिंताओं के समान है। मानवीय निगरानी संस्थाएँ बांग्लादेश में बिगड़ती स्थितियों पर बारीकी से नज़र रख रही हैं, उन्हें डर है कि बढ़ती हिंसा बड़े पैमाने पर नरसंहार का कारण बन सकती है।

यह भी पढ़ें- Sanjay Rathod Accident: महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री संजय राठौड़ की कार का एक्सीडेंट, हादसे में बाल-बाल बचे नेता

बांग्लादेशी कपड़ों का बहिष्कार
अमेरिकियों से बांग्लादेशी परिधानों का बहिष्कार करने का आग्रह किया जा रहा है, जो देश की निर्यात आय का 85 प्रतिशत हिस्सा है, जब तक कि हिंसा बंद नहीं हो जाती और अपराधियों को न्याय के कटघरे में नहीं लाया जाता। बांग्लादेशी परिधानों के प्रमुख खरीदारों–जैसे वॉलमार्ट, एचएंडएम, गैप इंक., टारगेट, पीवीएच कॉर्प और वीएफ कॉरपोरेशन–के अधिकारियों से बांग्लादेश से शिपमेंट रोकने की अपील की गई है, क्योंकि आज देश के लिए आर्थिक समर्थन को हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ़ आतंकवाद को सक्षम करने के रूप में देखा जाता है। अमेरिका में यहूदी समुदाय ने भी हिंदू अल्पसंख्यकों के साथ एकजुटता व्यक्त की है, जो इज़राइल में हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों के समान है।

यह भी पढ़ें- Kalyan News: लोकल ट्रेन में लावारिस बैग में मिले 20 लाख कैश, पुलिस ने जांच शुरू कर असली मालिक को लौटाए पैसे

चरमपंथी हिंसा के खिलाफ़ रैली
जिस तरह दुनिया ने इज़राइल में चरमपंथी हिंसा के खिलाफ़ रैली की, उसी तरह अब कई लोग बांग्लादेश में आगे के अत्याचारों को रोकने के लिए तत्काल हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण StopHinduGenocide.org पर किया गया, जहां सभी अत्याचारों को विधिपूर्वक प्रलेखित किया गया, साथ ही ऐतिहासिक संदर्भ और बांग्लादेश के हिंदुओं के सामने आने वाले भयावह भविष्य के बारे में भी बताया गया, जब तक कि वैश्विक समुदाय कार्रवाई नहीं करता।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.