Vishrambaug Wada: मराठा साम्राज्य के आखिरी पेशवा के विश्रामबाग वाड़ा के बारे में जानने के लिए पढ़ें

बाजी राव द्वितीय ने शनिवार वाड़ा के बजाय इस निवास को प्राथमिकता दी, जो पेशवाओं का मुख्य गढ़ है, जो पास में ही स्थित है। वे ग्यारह साल तक हवेली में रहे।

32

Vishrambaug Wada: पुणे (Pune) के पुराने हिस्से में एक व्यस्त चौराहे पर एक शानदार हवेली है। इस शाही इमारत की सबसे खास बात इसकी शानदार बालकनी है, जो नीचे की ओर मुख्य मार्ग को देखती है।

इस इमारत को विश्रामबाग वाड़ा (Vishrambaug Wada) कहा जाता है। यह 19वीं सदी (19th century) की शुरुआत में मराठा साम्राज्य (Maratha Empire) के आखिरी पेशवा (last Peshwa), पेशवा बाजी राव द्वितीय (Peshwa Baji Rao II) का भव्य निवास (grand residence) था। इस हवेली का निर्माण 1810 में हुआ था।

यह भी पढ़ें- Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू जल्द आ सकते हैं भारत, यहां जानिये संभावित तारीख

शनिवार वाड़ा
बाजी राव द्वितीय ने शनिवार वाड़ा के बजाय इस निवास को प्राथमिकता दी, जो पेशवाओं का मुख्य गढ़ है, जो पास में ही स्थित है। वे ग्यारह साल तक हवेली में रहे। पिछले कई सालों में, हवेली का इस्तेमाल कई उद्देश्यों के लिए किया गया है। ब्रिटिश काल के दौरान, वाड़ा का इस्तेमाल संस्कृत सीखने के केंद्र के रूप में किया जाता था। 1930 से 1960 तक, पुणे नगर निगम ने इमारत से काम किया। आज, इमारत में एक डाकघर और कुछ सरकारी कार्यालय हैं।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: यूपी के दम्पति का बड़ा घोटाला, उम्र कम करने के नाम पर ठगे 35 करोड़ रुपये

वास्तुकला के प्रभावशाली दृश्य
चूंकि यह तीन मंजिला इमारत है, इसलिए इसे तीन चौकी वाड़ा भी कहा जाता है। नक्काशीदार खंभे सागौन की लकड़ी से बने हैं जबकि स्तंभ सरू के आकार के हैं। हवेली में भव्य प्रांगण हैं जहाँ से संरचना और वास्तुकला के प्रभावशाली दृश्य देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- China: एलएसी पर बुनियादी ढांचों के निर्माण पर वायुसेना प्रमुख एपी सिंह का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

पुणे की समृद्ध विरासत
परिसर के भीतर, कांच के बक्सों में पुणे के प्रसिद्ध स्थलों जैसे विश्वविद्यालय भवन, महात्मा फुले मंडई, तुलसीबाग राम मंदिर, ओहेल डेविड सिनेगॉग, पुणे अभिलेखागार विभाग भवन आदि के मॉडल भी देखे जा सकते हैं। हाल के वर्षों में, इमारत के कई हिस्सों में जीर्णोद्धार कार्य चल रहा है। भव्य हवेली ऐतिहासिक महत्व की है और पुणे की समृद्ध विरासत की जानकारी देती है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.