SCO Summit: क्या SCO शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, जानने के लिए पढ़ें

भारत के विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की यह पहली पाकिस्तान यात्रा होगी।

39

SCO Summit: विदेश मंत्रालय (Ministry of Foreign Affairs) ने 4 अक्टूबर (शुक्रवार) को बताया कि विदेश मंत्री (Foreign Minister) एस जयशंकर (S Jaishankar) 15-16 अक्टूबर को इस्लामाबाद (Islamabad) में आयोजित होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) (एससीओ) की बैठक (SCO meeting) के लिए पाकिस्तान (Pakistan) का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय (Ministry of Foreign Affairs) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल (Randhir Jaiswal) ने बताया कि जयशंकर एससीओ बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जिसमें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भी शामिल होने की उम्मीद है।

भारत के विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की यह पहली पाकिस्तान यात्रा होगी। यह घोषणा अगस्त में मंत्रालय द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद की गई थी कि पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस महीने होने वाली एससीओ बैठक में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजा है। उस समय जायसवाल ने कहा था, “हमें एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान से निमंत्रण मिला है। हमारे पास इस पर कोई अपडेट नहीं है। हम आपको बाद में स्थिति से अवगत कराएंगे।”

यह भी पढ़ें- Central Government: मराठी भाषा को मिला शास्त्रीय भाषा का दर्जा, जानें क्या हैं इसके लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण
पाकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शासनाध्यक्षों की परिषद (सीएचजी) की घूर्णन अध्यक्षता करता है और इस क्षमता में, अक्टूबर में दो दिवसीय व्यक्तिगत एससीओ शासनाध्यक्षों की बैठक की मेजबानी करेगा। पाकिस्तान में एससीओ कार्यक्रम से पहले एक मंत्रिस्तरीय बैठक और एससीओ सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर केंद्रित वरिष्ठ अधिकारियों की कई दौर की बैठकें होंगी। साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज बलूच ने कहा कि शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजे गए हैं। डॉन ने विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज बलूच के हवाले से कहा, “भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है।” उन्होंने कहा कि कुछ देशों ने पहले ही बैठक में भाग लेने की पुष्टि कर दी है। “समय आने पर बताया जाएगा कि किस देश ने पुष्टि की है।”

यह भी पढ़ें- Delhi Drugs Case: दिल्ली ड्रग मामले को लेकर अमित शाह ने कांग्रेस पर साधा निशाना, ‘कांग्रेस युवाओं को नशे…’

सीधा द्विपक्षीय व्यापार
भारत के साथ संबंधों के बारे में पूछे जाने पर बलूच ने कहा, “पाकिस्तान का भारत के साथ कोई सीधा द्विपक्षीय व्यापार नहीं है।” इस्लामाबाद और नई दिल्ली के बीच तनावपूर्ण संबंधों का एक लंबा इतिहास रहा है, जिसका मुख्य कारण कश्मीर मुद्दा और पाकिस्तान से होने वाला सीमा पार आतंकवाद है। भारत यह कहता रहा है कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंध चाहता है, जबकि इस बात पर जोर देता रहा है कि आतंक और शत्रुता से मुक्त माहौल बनाने की जिम्मेदारी इस्लामाबाद की है। 5 अगस्त, 2019 को भारतीय संसद द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने संबंधों को कमतर कर दिया।

यह भी पढ़ें- Emergency: कंगना रनौत की इमरजेंसी के मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट से राहत, फिल्म रिलीज होने का रास्ता साफ

‘पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का युग समाप्त हो गया है’
कई मौकों पर, जयशंकर ने पाकिस्तान पर सीमा पार आतंकवाद को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाते हुए कड़े शब्दों में बयान जारी किए थे। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बहस में, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का सीमा पार आतंकवाद कभी सफल नहीं होगा और उसके कार्यों के “निश्चित रूप से परिणाम होंगे”, उन्होंने जोर देकर कहा कि यह “कर्म” है कि देश की बुराइयाँ अब उसके अपने समाज को खा रही हैं। उन्होंने कहा, “कई देश अपने नियंत्रण से परे परिस्थितियों के कारण पीछे छूट जाते हैं, लेकिन कुछ देश जानबूझकर ऐसे फैसले लेते हैं, जिनके परिणाम विनाशकारी होते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान है।” उन्होंने कहा, “आज हम देख रहे हैं कि उसने (पाकिस्तान ने) दूसरों पर जो बुराइयां थोपने की कोशिश की, वे उसके अपने समाज को निगल रही हैं। वह दुनिया को दोष नहीं दे सकता। यह केवल कर्म है।”

यह भी पढ़ें- Maharashtra: महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर ने मंत्रालय से लगाई छलांग, जानिए क्यों उठाया इतना खतरनाक कदम

एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल
पाकिस्तान के एससीओ आमंत्रण के बाद, जयशंकर ने पाकिस्तान के आमंत्रण का स्पष्ट रूप से उल्लेख करते हुए कड़ी टिप्पणी की, जिसमें कहा गया कि पड़ोसी देश के साथ निर्बाध बातचीत का युग समाप्त हो गया है और “कार्रवाई के परिणाम होते हैं”। नई दिल्ली में एक पुस्तक विमोचन समारोह में बोलते हुए, जयशंकर ने कहा, “पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का युग समाप्त हो गया है। कार्रवाई के परिणाम होते हैं। जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर का सवाल है, अनुच्छेद 370 समाप्त हो चुका है। इसलिए, मुद्दा यह है कि हम पाकिस्तान के साथ किस तरह के रिश्ते पर विचार कर सकते हैं… मैं जो कहना चाहता हूं वह यह है कि हम निष्क्रिय नहीं हैं, और चाहे घटनाएँ सकारात्मक या नकारात्मक दिशा में हों, हम किसी भी तरह से प्रतिक्रिया करेंगे।” प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले 3-4 जुलाई को कजाकिस्तान में आयोजित एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद वे रूस की यात्रा पर निकल गए थे। बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया था, जिसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल थे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.