Chhattisgarh: पुलिस के साथ मुठभेड़ में 30 नक्सली ढेर, भारी मात्रा में आटोमेटिक हथियार बरामद

पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि वे इलाके की सुरक्षा सुनिश्चित करने और नक्सलियों की मौजूदगी के बारे में और खुफिया जानकारी जुटाने के लिए अभियान जारी रखे हुए हैं।

55

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 04 अक्टूबर (शुक्रवार) को पुलिस बलों (police forces) के साथ मुठभेड़ (encounter) में 30 नक्सली मारे (30 Naxalites killed) गए। मुठभेड़ नक्सली गतिविधियों (Naxalite activities) के लिए मशहूर एक सुदूर इलाके में हुई। अधिकारियों ने बताया है कि कई नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं, साथ ही स्वचालित हथियारों का एक बड़ा जखीरा भी बरामद किया गया है।

पुलिस अधिकारियों ने कहा है कि वे इलाके की सुरक्षा सुनिश्चित करने और नक्सलियों की मौजूदगी के बारे में और खुफिया जानकारी जुटाने के लिए अभियान जारी रखे हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Death: बजरंग दल कार्यकर्ता सागर अशोक गिरी के निधन से भायखला अंजीरवाड़ी में शोक की लहर

मृत नक्सलियों की पहचान
जांच के दौरान मुठभेड़ की परिस्थितियों और मृतक नक्सलियों की पहचान के बारे में अधिक जानकारी मिलने की उम्मीद है। यह घटना राज्य में सक्रिय चरमपंथी समूहों से निपटने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को रेखांकित करती है। इससे पहले, बुधवार को, भारतीय सुरक्षा बलों ने सुकमा जिले में एक अस्थायी माओवादी शिविर को नष्ट कर दिया और हथियारों, गोला-बारूद और विस्फोटकों का एक बड़ा जखीरा जब्त किया। यह मुठभेड़ चिंतागुफा पुलिस स्टेशन क्षेत्र में चिंतावागु नदी के पास हुई, जहां माओवादियों ने एक अस्थायी ठिकाना बनाया था। संयुक्त अभियान के तहत सुरक्षा बलों ने शिविर पर हमला किया, जिसके बाद एक संक्षिप्त लेकिन तीव्र गोलीबारी हुई। अधिकारियों ने पुष्टि की कि माओवादी शिविर पूरी तरह से नष्ट हो गया, और घटनास्थल से काफी मात्रा में विस्फोटक और सामग्री बरामद की गई।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले; पूरी सूची पढ़ें

उग्रवाद-संबंधी गतिविधियों में शामिल
एक अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, पड़ोसी बीजापुर जिले में सुरक्षा बलों ने हाल ही में विभिन्न उग्रवाद-संबंधी गतिविधियों में शामिल सात माओवादी विद्रोहियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारियाँ चल रहे नक्सल विरोधी अभियान के हिस्से के रूप में की गईं, जिसके कारण क्षेत्र में अभियान में तेजी आई है। ये गिरफ़्तारियाँ 29 सितंबर को नेलोनार और मिरतुर पुलिस स्टेशन क्षेत्रों में जिला बल द्वारा नियमित गश्ती अभियान के बाद की गईं। छत्तीसगढ़, विशेष रूप से इसका बस्तर संभाग, कई वर्षों से माओवादी गतिविधियों का केंद्र रहा है, जहाँ विद्रोही अक्सर सुरक्षा बलों और नागरिकों को निशाना बनाते हैं। स्थानीय पुलिस बलों, अर्धसैनिक इकाइयों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के बीच बढ़ते समन्वय से राज्य के चल रहे आतंकवाद विरोधी प्रयासों को बल मिल रहा है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.