Himachal Pradesh: कांग्रेस सरकार की बन गई मजबूरी, दुकानदारों को असली पहचान बताना होगा जरुरी?

हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार केंद्र सरकार के स्ट्रीट वेंडर्स जीविका संरक्षण एवं स्ट्रीट वेंडिंग विनियमन (अधिनियम) 2014 को लागू कर सकती है। इस कानून के तहत तहबाजारियों को पहचान दिखाना अनिवार्य है।

32

Himachal Pradesh की कांग्रेस सरकार केंद्र सरकार के स्ट्रीट वेंडर्स जीविका संरक्षण एवं स्ट्रीट वेंडिंग विनियमन (अधिनियम) 2014 को लागू कर सकती है। इस कानून के तहत तहबाजारियों को पहचान दिखाना अनिवार्य है लेकिन अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है।

 कांग्रेस में संग्राम
तहबाजारियों को अपना पहचान पत्र दिखाने की वकालत करने पर हिमाचल प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह पर चौतरफा हमला होने लगा है। कांग्रेस के कई मुस्लिम सांसदों ने पहचान पत्र दिखाने के फैसले पर सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस के मुस्लिम सांसदों का कहना है कि यह बीजेपी की योगी सरकार की नकल है।

 स्ट्रीट वेंडर कमेटी करेगी फैसला
कांग्रेस आला कमान के दबाव के बाद हिमाचल सरकार ने इसके लिए कमेटी का गठन किया है। हिमाचल विधानसभा की स्ट्रीट वेंडर कमेटी ने प्रदेश में तहबाजारियों को पहचान दिखाना अनिवार्य करने पर सहमति जताई है । लेकिन इसके लिए पहले कानूनी राय लेने का फैसला किया गया है। कमेटी की अगली बैठक 4 नवंबर को होगी।

Train Derailment: डीजल से भरे मालगाड़ी के तीन टैंकर पटरी से उतरे; लोगों में मची डीजल लूटने की होड़, वीडियो देखें

क्या होती है तहबाजारी
बाजारों में दुकानों के आगे भी दुकानदार जमीन पर रख कर अपना सामान बेचते हैं। देश के साप्ताहिक बाजारों में हमें ऐसी दुकान देखने को मिलती हैं। किसी भी शहर के स्थानीय नगर निगम निकाय इसके लिए लाइसेंस जारी करती है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.