Mumbai: अगर आप घर खरीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है!

कंस्ट्रक्शन रिसर्च कंपनी एनारॉक ने इस पर एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई से सितंबर 2023 के दौरान 1.20 लाख घर बिके। वह आंकड़ा अब 1.07 लाख पर आ गया है।

36

Mumbai: भारत में नवरात्रि से लेकर नए साल की शुरुआत तक त्योहारों का मौसम रहता है। उस दौरान नए कपड़ों से लेकर सोना-चांदी और नए निवेश के लिए भी यह समय शुभ माना जाता है। हालांकि सभी जगह इस वक्त महंगाई है। लेकिन, दशहरे के बाद का समय आपके लिए घर खरीदने के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। देश के प्रमुख शहरों और खासकर मुंबई में कुछ नए हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के विज्ञापन भी शुरू हो गए हैं। दशहरा-दिवाली पर कई लोग नए घर में जाने के लिए उत्साहित रहते हैं।

मांग में गिरावट
ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत के सात प्रमुख शहरों में जून से सितंबर की अवधि के दौरान आवास की मांग पिछले साल की तुलना में 11 प्रतिशत कम हो गई है। तो, ज़ाहिर है, आवास की कीमतें भी नियंत्रण में आ गई हैं। ऐसे में जो लोग घर खरीदना चाहते हैं, उनके लिए ये अच्छा मौका है। जुलाई-सितंबर तिमाही में देश के सात प्रमुख शहरों में घर खरीद लेनदेन में 11 फीसदी की गिरावट आई है। दरअसल इसी दौरान गणेशोत्सव था। इसलिए मुंबई और महाराष्ट्र में इस दौरान घर खरीदने को लेकर उत्साह बढ़ा हुआ है। लेकिन, इस साल वह पहले से ज्यादा कूल नजर आए। पिछले साल इसी अवधि में 1.12 लाख घर बिके थे। इस साल यही आंकड़ा 1.07 लाख पर आ गया है।

कंस्ट्रक्शन रिसर्च कंपनी एनारॉक की रिपोर्ट
कंस्ट्रक्शन रिसर्च कंपनी एनारॉक ने इस पर एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई से सितंबर 2023 के दौरान 1.20 लाख घर बिके। वह आंकड़ा अब 1.07 लाख पर आ गया है। पिछले दो साल में इन सात शहरों में मकान की कीमतें 21 फीसदी तक बढ़ी हैं। इसके चलते रिपोर्ट में यह निष्कर्ष भी निकला है कि घरों की मांग में कमी आई है। वहीं बारिश की अनियमितता एक और कारण है, जो बिल्डरों ने सामने रखा है। मुंबई जैसे शहरों में पिछले 3 महीनों में 36,190 घर बिके। पिछले साल की तुलना में यह बिक्री 13 फीसदी कम है।

घर खऱीदने का अच्छा मौका
ऐसे में मध्यम वर्ग को दिवाली पर नए घर खरीदने का अच्छा मौका मिलेगा क्योंकि बिल्डर नए घरों पर डिस्काउंट दे रहे हैं। मौजूदा समय में लोगों ने घर खरीदने को लेकर सतर्क रुख अपना लिया है। क्योंकि, पिछले दो साल में घर की कीमतें बढ़ गई थीं. बरसात का मौसम अभी ख़त्म हुआ है. बारिश में भी लोग घर खरीदने नहीं निकलते, लेकिन, अब दशहरे से यह तस्वीर बदलने की उम्मीद है।’ यह बात निर्माण उद्योग विशेषज्ञ रोहित गोखले ने कही है।

Sanjauli Masjid dispute: मुस्लिम पक्ष को जोर का झटका, कोर्ट ने दिया यह आदेश

निवेशकों को सुझाव
लेकिन, क्या यह उन लोगों के लिए एक अवसर है, जो नया घर खरीदना चाहते हैं? इस सवाल के जवाब में गोखले ने कहा,’ कीमतें घटने की संभावना है, लेकिन, पूरी तरह से नहीं उतरा। भविष्य भी अनिश्चित है। इसलिए मैं निवेश के तौर पर घर खरीदने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यक्ति को सावधानी बरतने की सलाह दूंगा। लेकिन, जो लोग रहने के लिए घर खरीदना चाहते हैं, उन्हें निश्चित रूप से वर्तमान में उपलब्ध छूट और शुभ दिनों का लाभ उठाना चाहिए।’

बता दें कि म्हाडा ने लॉटरी में नहीं बिकने वाले घरों को भी लॉटरी के बाहर कम कीमत पर बेच दिया है।

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.