Women’s T20 World Cup 2024: दुबई में पाकिस्तान पर जीत के साथ भारत ने टी20 विश्व कप में बनाया यह रिकॉर्ड, यहां जानें

हरमनप्रीत कौर की भारत ने टूर्नामेंट के अपने दूसरे मैच में दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में छह विकेट से जीत के साथ चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराया।

49

Women’s T20 World Cup 2024: भारत (India) ने रविवार, 6 अक्टूबर को पाकिस्तान (Pakistan) पर रिकॉर्ड तोड़ जीत (record-breaking win) के साथ महिला टी 20 विश्व कप 2024 (Women’s T20 World Cup 2024) में अपना खाता खोलने के लिए देर से डर का सामना किया।

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की भारत ने टूर्नामेंट के अपने दूसरे मैच में दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में छह विकेट से जीत (six-wicket win) के साथ चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराया।

यह भी पढ़ें- Mohan Bhagwat: सरसंघचालक मोहन भागवत ने हिंदुओं को इस बात को लेकर किया आगाह, जानें क्या कहा

106 रनों का लक्ष्य
कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 106 रनों के लक्ष्य का पीछा किया, लेकिन 19वें ओवर में गर्दन में चोट लगने के कारण वे रिटायर्ड हर्ट हो गईं। हालांकि लक्ष्य उतना बड़ा नहीं था, लेकिन पाकिस्तान ने भारत को कड़ी टक्कर दी। कप्तान फातिमा सना ने 16वें ओवर में रोड्रिग्स और ऋचा घोष के लगातार दो विकेट लेकर भारत को बड़ा झटका दिया। लेकिन कप्तान हरमनप्रीत और दीप्ति ने भारत को जीत दिलाई।

यह भी पढ़ें- Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू पहली द्विपक्षीय यात्रा के लिए पहुंचे नई दिल्ली, जानें में क्या है एजेंडे

संयुक्त रिकॉर्ड को पीछे छोड़
इस जीत के साथ, भारत ने महिला टी20 विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड बनाया है। यह भारत की अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पर छठी जीत थी, जिसने महिलाओं के खिलाफ पांच जीत के संयुक्त रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। भारत ने अपनी नंबर 3 रणनीति से हटकर हरमनप्रीत कौर की जगह जेमिमा रोड्रिग्स को उतारा।

यह भी पढ़ें- Bangladeshi infiltration: बंगाल और झारखंड में घुसपैठियों का स्वागत; बदल रही है डेमोग्राफी, यहां जानें

अरुंधति रेड्डी की बेहतरीन गेंदबाजी
पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 105 रन बनाए। अरुंधति रेड्डी ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया और चार ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट चटकाए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

यह भी पढ़ें- Israel-Iran War: तबाह हो रहा लेबनान निशाने पर ईरान, यहां जानें कैसे

महिला टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज़्यादा जीत:

  1. भारत: 8 मैचों में 6 जीत
  2. इंग्लैंड: 5 मैचों में 5 जीत
  3. ऑस्ट्रेलिया: 3 मैचों में 3 जीत
  4. न्यूज़ीलैंड: 3 मैचों में 3 जीत
  5. दक्षिण अफ़्रीका: 3 मैचों में 3 जीत

यह भी पढ़ें- Mohan Bhagwat: सरसंघचालक मोहन भागवत ने हिंदुओं को इस बात को लेकर किया आगाह, जानें क्या कहा

जेमिमा रोड्रिग्स को मैदान पर उतारा
भारत ने अपनी नंबर 3 की रणनीति से हटकर हरमनप्रीत कौर की जगह जेमिमा रोड्रिग्स को मैदान पर उतारा। पिच धीमी दिख रही थी, इसलिए स्मृति मंधाना 16 गेंदों पर 7 रन बनाकर आउट हो गईं। शेफाली वर्मा ने धैर्यपूर्वक खुद को संभाला। धीमी शुरुआत के बाद, सलामी बल्लेबाज़ ने पावरप्ले के बाद चार्ज लेकर इसे संभाला। वह 32 रन बनाकर आउट हो गईं, लेकिन भारत नियंत्रण में दिख रहा था। कप्तान कौर नंबर 4 पर आईं और पारी को आगे बढ़ाया। फातिमा ने जेमिमा और ऋचा घोष को आउट किया, जबकि कौर ने एक छोर संभाले रखा।

यह भी पढ़ें- Maldives: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू पहली द्विपक्षीय यात्रा के लिए पहुंचे नई दिल्ली, जानें में क्या है एजेंडे

34 गेंदों में 28 रन
19वें ओवर में क्रीज के अंदर जाने के लिए पिच पर लेटने के लिए खुद को फैलाने के बाद उन्हें गर्दन में तकलीफ हुई और वे वापस चली गईं। सजाना सजीवन बल्लेबाजी करने आईं और उन्होंने मिड-ऑफ पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 105 रन बनाए। निदा डार ने महिलाओं के लिए एंकर की भूमिका निभाई, उन्होंने 34 गेंदों में 28 रन बनाए, जबकि अन्य बल्लेबाज संघर्ष कर रहे थे। तेज गेंदबाज अरुंधति रेड्डी ने चार ओवरों में 3/19 का अपना करियर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए शानदार गेंदबाजी की। भारत की जीत में अन्य सभी गेंदबाजों ने भी विकेट चटकाए।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.