Maldives: संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा बयान, ‘ भारत हमेशा मालदीव…’

दोनों नेताओं ने मालदीव में हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे का वर्चुअली उद्घाटन किया और आधिकारिक तौर पर रुपे कार्ड लॉन्च किया।

50

Maldives: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और मालदीव के राष्ट्रपति (President of Maldives) ने 07 अक्टूबर (सोमवार) को हैदराबाद हाउस (Hyderabad House) से वर्चुअली कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। नई दिल्ली (New Delhi) में आयोजित संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दोनों नेताओं ने कई सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए और साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया।

दोनों नेताओं ने मालदीव में हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे का वर्चुअली उद्घाटन किया और आधिकारिक तौर पर रुपे कार्ड लॉन्च किया। पीएम मोदी ने कहा, “कुछ दिन पहले मालदीव में रुपे कार्ड लॉन्च किया गया था। आने वाले समय में भारत और मालदीव यूपीआई के जरिए जुड़ जाएंगे।”

यह भी पढ़ें- West Bengal: बीरभूम के कोयला खदान में विस्फोट से 5 की मौत, कई घायल

पांच दिवसीय यात्रा
इससे पहले आज प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल खराब दौर से गुजरे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए मुइज्जू से मुलाकात की। मुइज्जू रविवार शाम को पांच दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब भी मालदीव मुश्किल में पड़ा है, भारत हमेशा उसकी मदद के लिए आगे आया है।

यह भी पढ़ें- ED Raids: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पंजाब के AAP सांसद के घर ED का छापा, जानें कौन हैं वो नेता

प्रतिनिधिमंडल का हार्दिक स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “सबसे पहले मैं राष्ट्रपति मुइज्जू और उनके प्रतिनिधिमंडल का हार्दिक स्वागत करता हूं। भारत और मालदीव के संबंध सदियों पुराने हैं। भारत मालदीव का सबसे करीबी पड़ोसी और करीबी मित्र है। मालदीव हमारी पड़ोस नीति और सागर विजन में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। भारत ने हमेशा मालदीव के लिए सबसे पहले मदद करने वाले की भूमिका निभाई है।”

यह भी पढ़ें- Land for Job Scam Case: जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू यादव समेत अन्य आरोपियों को मिली जमानत, जानें कोर्ट ने क्या दिया फैसला

100 मिलियन डॉलर का रोलओवर
उन्होंने कई प्रमुख परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद कहा, “भारत ने हमेशा एक पड़ोसी की ज़िम्मेदारियों को पूरा किया है। आज, हमने अपने आपसी सहयोग को एक रणनीतिक दिशा देने के लिए एक व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी के दृष्टिकोण को अपनाया है।” भारतीय नेताओं ने इस बात पर ज़ोर दिया कि कैसे नई दिल्ली ने कई परियोजनाओं को शुरू करके हमेशा माले और उसके लोगों को प्राथमिकता दी है। इस साल, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने मालदीव के ट्रेजरी बेंच के 100 मिलियन डॉलर का रोलओवर किया। उन्होंने कहा, “मालदीव की ज़रूरतों के अनुसार, 400 मिलियन डॉलर और 3000 करोड़ रुपये के मुद्रा विनिमय समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए…”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.