Khalistan: कनाडा के उप विदेश मंत्री ने खालिस्तान को लेकर कही क्या बात? यहां पढ़ें

कनाडा की ओर से यह बड़ा बयान 4 अक्टूबर को ओटावा में कनाडाई विदेशी हस्तक्षेप आयोग की सार्वजनिक सुनवाई में आया।

40

Khalistan: भारत (India) और कनाडा (Canada) के बीच चल रहे तनाव के बीच, खालिस्तान और अलग देश की मांग को लेकर कनाडा ने अपना रुख साफ कर दिया है। नई दिल्ली (New Delhi) ने इस पर गंभीर विरोध दर्ज कराया था। ताजा घटनाक्रम में, कनाडा के उप विदेश मंत्री (Canada’s Deputy Foreign Minister) डेविड मॉरिसन (David Morrison) ने 4 सितम्बर (शुक्रवार) को कहा कि “एक भारत है और इसकी क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना चाहिए”।

कनाडा की ओर से यह बड़ा बयान 4 अक्टूबर को ओटावा में कनाडाई विदेशी हस्तक्षेप आयोग की सार्वजनिक सुनवाई में आया। मंत्री ने स्वीकार किया कि पंजाब क्षेत्र में खालिस्तान नामक एक जातीय-धार्मिक संप्रभु राज्य की स्थापना करके सिखों के लिए एक मातृभूमि बनाने की मांग करने वाले अलगाववादी आंदोलन में हाल के दिनों में काफी वृद्धि हुई है। हालांकि, उन्होंने कहा कि ‘फिर भी, कनाडा सहित विभिन्न देशों में खालिस्तानी मातृभूमि के समर्थक हैं।’

यह भी पढ़ें- Maldives: संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा बयान, ‘ भारत हमेशा मालदीव…’

भारत-कनाडा संबंध
यह उल्लेखनीय है कि पिछले साल सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारतीय मूल के कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में गंभीर तनाव आ गया था। नई दिल्ली ने ट्रूडो के आरोपों को “बेतुका” बताकर खारिज कर दिया। भारत यह कहता रहा है कि दोनों देशों के बीच मुख्य मुद्दा यह है कि कनाडा कनाडा की धरती से संचालित खालिस्तान समर्थक तत्वों को बेखौफ जगह दे रहा है।

यह भी पढ़ें- West Bengal: बीरभूम के कोयला खदान में विस्फोट से 5 की मौत, कई घायल

भारत विरोधी खालिस्तानी
इससे पहले जून में तत्कालीन विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा था कि कनाडा के साथ भारत का मुख्य मुद्दा ओटावा द्वारा चरमपंथ और हिंसा की वकालत करने वाले भारत विरोधी खालिस्तानी तत्वों को राजनीतिक स्थान प्रदान करना है। उन्होंने कहा था कि भारत ने बार-बार कनाडा को अपनी “गहरी चिंताओं” से अवगत कराया है और नई दिल्ली को उम्मीद है कि ओटावा उन तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। भारत द्वारा आतंकवादी घोषित किए गए निज्जर की पिछले साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्या की जांच रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) द्वारा की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Elephanta Island: एलीफेंटा गुफाओं के चट्टान-काटे गए चमत्कारों के पीछे का इतिहास जानने के लिए पढ़ें

कनाडा संबंधों को आगे बढ़ाना चाहता है
इस बीच, भारत-कनाडा संबंधों के बारे में बोलते हुए, कनाडाई मंत्री ने स्वीकार किया कि दोनों देश उस उग्र बहस में शामिल थे जिसके परिणामस्वरूप नई दिल्ली ने पिछले साल 41 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला किया। मॉरिसन के अनुसार, कनाडा और भारत कई दशकों से साझेदार हैं, लेकिन ट्रूडो के नई दिल्ली दौरे के बाद उनके आरोपों के बाद संबंधों में गिरावट आई, जहाँ उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। उन्होंने कहा, “भारत एक महत्वपूर्ण वैश्विक खिलाड़ी है और कनाडा अपनी नीतियों में इसका ध्यान रख रहा है।” उन्होंने कहा कि दोनों देश व्यापार की मात्रा बढ़ाने पर काम कर रहे हैं, लेकिन निज्जर की हत्या ने इसे बर्बाद कर दिया। हालांकि, मंत्री ने कहा कि कनाडा मुद्दों को ठीक करना चाहता है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.