Marine Lines​: मरीन लाइनों के के समृद्ध इतिहास को जानने के लिए पढ़ें

पूरा मार्ग जगमगा उठता है और ऊँचाई से देखने पर यह झिलमिलाते हुए हार जैसा दिखता है।

36

Marine Lines​: एक प्रतिष्ठित स्थल जो आगंतुकों को बस बैठकर मुंबई (Mumbai) के आश्चर्य को देखने का मौका देता है, वह है दक्षिण मुंबई (South Mumbai) में मरीन ड्राइव (Marine Drive) सैरगाह। मुंबई के पश्चिमी तट (West Coast) पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड (Netaji Subhash Chandra Bose Road) के साथ 3 किलोमीटर लंबा सैरगाह, मरीन ड्राइव (Marine Drive) के एक तरफ विशाल और सुंदर अरब सागर है और दूसरी तरफ प्रतिष्ठित स्थलों और शानदार आवासों की जगमगाती कतार है।

प्राकृतिक सी-आकार की खाड़ी के किनारे निर्मित, मरीन ड्राइव को रात के समय के शानदार दृश्य के कारण क्वीन्स नेकलेस भी कहा जाता है। पूरा मार्ग जगमगा उठता है और ऊँचाई से देखने पर यह झिलमिलाते हुए हार जैसा दिखता है।

यह भी पढ़ें- Maldives: संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा बयान, ‘ भारत हमेशा मालदीव…’

गिरगांव चौपाटी
मरीन ड्राइव खाड़ी के उत्तरी छोर पर प्रसिद्ध गिरगाँव चौपाटी (समुद्र तट) है, जहाँ से समुद्र के शानदार दृश्य और स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड का भरपूर आनंद लिया जा सकता है। मरीन ड्राइव का यह मार्ग उत्तरी सिरे पर मालाबार हिल और बाबुलनाथ को दक्षिणी सिरे पर नरीमन पॉइंट से जोड़ता है। सैरगाह का पूरा विस्तार सुंदर ताड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है और इसके दोनों ओर लोकप्रिय वास्तुशिल्प स्थल, पिरामल रियल्टी के पिरामल अरण्य जैसे उच्च स्तरीय आवासीय विकास और अरब सागर के मनोरम दृश्य हैं।

यह भी पढ़ें- West Bengal: बीरभूम के कोयला खदान में विस्फोट से 5 की मौत, कई घायल

मरीन ड्राइव का इतिहास
सड़क का आधिकारिक नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोड है, लेकिन इसे मरीन ड्राइव के नाम से जाना जाता है। सड़क और मूल सैरगाह का निर्माण उस समय के प्रमुख परोपकारी लोगों, श्री भगोजीशेठ कीर और श्री पल्लोनजी मिस्त्री ने करवाया था। इसे कैसे बनाया गया, इसकी कहानी दिलचस्प है। जबकि मरीन ड्राइव मुंबई में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है, लेकिन यह निर्माण का मूल लक्ष्य नहीं था; यह एक असफल पुनर्ग्रहण परियोजना का परिणाम है। इसका इतिहास 1860 के आसपास का है जब ब्रिटिश प्रशासन मुंबई की भूमि का विस्तार करने के लिए कई पुनर्ग्रहण परियोजनाओं की योजना बना रहा था। हालाँकि, अमेरिकी गृहयुद्ध और महान आर्थिक मंदी के बाद परियोजनाओं को रोक दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Elephanta Island: एलीफेंटा गुफाओं के चट्टान-काटे गए चमत्कारों के पीछे का इतिहास जानने के लिए पढ़ें

1500 एकड़ के मरीन ड्राइव का निर्माण
ब्रिटिश सरकार ने कफ परेड पुनर्ग्रहण परियोजना के सफल विकास के बाद 1919 में बैकबे पुनर्ग्रहण योजना शुरू की। इस योजना का एक उद्देश्य प्लेग के प्रकोप के बाद शहर में भीड़भाड़ कम करने के लिए नरीमन पॉइंट को मालाबार हिल से जोड़ने वाली खाड़ी के किनारे एक सैरगाह बनाना था। कई प्रभावशाली और धनी निजी निवेशकों ने 1500 एकड़ के मरीन ड्राइव के निर्माण के लिए अपना पैसा लगाया, जिसे आलीशान आवासीय और वाणिज्यिक अचल संपत्ति का घर माना जाता था। हालांकि, 1920 तक, निर्माण के कई असफल प्रयासों के बाद, ब्रिटिश इंजीनियरों को अपनी योजना के विभिन्न दोषों और कमियों का एहसास हुआ। नतीजतन, पुनः प्राप्त किए जाने वाले मूल क्षेत्र के 1500 क्षेत्रों में से केवल 17 एकड़ ही वास्तव में पुनः प्राप्त किया जा सका, जिसके कारण इस खूबसूरत सैरगाह का निर्माण हुआ।

यह भी पढ़ें- ED Raids: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पंजाब के AAP सांसद के घर ED का छापा, जानें कौन हैं वो नेता

मरीन ड्राइव खंड का पुनर्निर्माण
गिरगांव चौपाटी पर एक लैंपपोस्ट पर एक शिलालेख कैनेडी सी फेस (जैसा कि मूल रूप से सर माइकल कैवनॉघ कैनेडी के नाम पर रखा गया था) के निर्माण की याद दिलाता है। वर्षों से, इस पट्टी पर आर्ट डेको शैली की वास्तुकला में सुंदर इमारतों का निर्माण देखा गया। शुरुआती निवासी भारतीय और यूरोपीय अभिजात वर्ग के लोग थे। पारसी लोग संपत्ति के बड़े मालिक थे, लेकिन विभाजन के बाद पाकिस्तान से आए कुलीन और धनी हिंदुओं के पास भी अधिकांश इमारतें थीं। इस क्षेत्र की सबसे प्रसिद्ध और आलीशान आवासीय इमारतों में से एक सूना महल थी, जिसे एक पारसी व्यवसायी ने बनवाया था। अब यहाँ प्रसिद्ध पिज़्ज़ा बाय द बे रेस्तरां है। अल-जबरिया और अल-सबाह कोर्ट की इमारतें कुवैती शाही परिवार के अवकाश गृह हुआ करते थे। नरगिस, राज कपूर, सुरैया आदि जैसे कई पुराने कलाकार भी मरीन ड्राइव के पास रहते थे। 2012 में, इसके मूल निर्माण के 72 साल बाद, पूरे मरीन ड्राइव खंड का पुनर्निर्माण किया गया, बोलार्ड लगाए गए और फुटपाथों का नवीनीकरण किया गया।

यह भी पढ़ें- Land for Job Scam Case: जमीन के बदले नौकरी मामले में लालू यादव समेत अन्य आरोपियों को मिली जमानत, जानें कोर्ट ने क्या दिया फैसला

मरीन ड्राइव तक कैसे पहुँचें

ट्रेन से- मुंबई की पश्चिमी उपनगरीय लाइन पर मरीन लाइन्स रेलवे स्टेशन उत्तरी छोर से निकटतम स्थानीय रेलवे स्टेशन है, जबकि चर्चगेट स्टेशन सैरगाह के दक्षिणी सिरे के करीब है।

बस से- राज्य द्वारा संचालित विभिन्न बेस्ट बसें भी सैरगाह के साथ-साथ विभिन्न बिंदुओं पर रुकती हैं। यदि आप डबल-डेकर बस में सवारी का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप चर्चगेट और सीएसएमटी स्टेशनों से मरीन ड्राइव तक एक बस पकड़ सकते हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.