J-K Assembly polls: क्या होगा PDP का भविष्य? परिणाम से ठीक पहले इल्तिजा मुफ़्ती ने दिया यह संकेत

दिलचस्प बात यह है कि महबूबा मुफ्ती ने इस बात पर जोर दिया था कि जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार धर्मनिरपेक्ष होगी और उनकी पार्टी के समर्थन के बिना कोई सरकार नहीं बनेगी।

33

J-K Assembly polls: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir Assembly elections) के नतीजे आने में 24 घंटे से भी कम समय बचा है, ऐसे में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (People’s Democratic Party) (पीडीपी) की ओर से राज्य सरकार के गठन (formation of state government) के लिए कई तरह के समीकरण सामने आने लगे हैं।

हालांकि, महबूबा मुफ्ती की पार्टी ने स्पष्ट किया है कि वह धर्मनिरपेक्ष मोर्चे को समर्थन देने के बारे में तभी फैसला करेगी जब नतीजे सामने आ जाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि महबूबा मुफ्ती ने इस बात पर जोर दिया था कि जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार धर्मनिरपेक्ष होगी और उनकी पार्टी के समर्थन के बिना कोई सरकार नहीं बनेगी।

यह भी पढ़ें- West Bengal: बीरभूम में कोयला खदान में विस्फोट, पांच मजदूरों की मौत; कई गंभीर रूप से घायल

कांग्रेस-एनसी गठबंधन
07 अक्टूबर (सोमवार) को पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती की मीडिया सलाहकार और बेटी इल्तिजा मुफ़्ती ने ट्वीट किया, “…मैं सच बता दूं। पीडीपी का वरिष्ठ नेतृत्व नतीजे आने के बाद ही धर्मनिरपेक्ष मोर्चे को समर्थन देने के बारे में फैसला करेगा। यह हमारा आधिकारिक रुख है। गौरतलब है कि ज़्यादातर एग्ज़िट पोल ने भविष्यवाणी की है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-एनसी गठबंधन को बढ़त मिलेगी। हालांकि, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने एग्ज़िट पोल को “सिर्फ़ टाइम पास” बताया, भले ही नतीजे उनकी पार्टी के पक्ष में हों।

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: सीबीआई ने मुख्य आरोपी संजय रॉय के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र, यहां जानें आरोप

बीजेपी को 23-27 सीटें
कई एग्ज़िट पोल ने एनसी-कांग्रेस गठबंधन को बढ़त दी और भविष्यवाणी की कि क्षेत्रीय पार्टी जम्मू-कश्मीर में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है। मुख्य रूप से, कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस को 45-50 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि बीजेपी को 23-27 सीटें मिल सकती हैं। पीडीपी को 5 से 12 सीटें मिलती दिख रही हैं।

यह भी पढ़ें- Khalistan: कनाडा के उप विदेश मंत्री ने खालिस्तान को लेकर कही क्या बात? यहां पढ़ें

873 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला
अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार हुए चुनावों में 63.45 प्रतिशत मतदान हुआ। 2014 के विधानसभा चुनावों में दर्ज 65.52 प्रतिशत से कम मतदान हुआ। 90 सदस्यीय सदन में सीट के लिए चुनाव लड़ रहे 873 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो चुका है और इसका पता मंगलवार शाम तक चलेगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.