Google Anti-Theft Feature: एंड्रॉइड फोन के लिए Google ने लाया गया एंटी-थेफ्ट फीचर, ऐसे करता है काम

Google कंपनी अपने एंड्रॉइड फोन की सुरक्षा पर काम कर रही है। फोन चोरी होने से न सिर्फ आर्थिक नुकसान होता है बल्कि आपका जरूरी डेटा भी चोरी हो जाता है। वह नुकसान कभी-कभी वित्तीय हानि से भी बड़ा होता है।

38

Google Anti-Theft Feature: Google कंपनी अपने एंड्रॉइड फोन की सुरक्षा पर काम कर रही है। फोन चोरी होने से न सिर्फ आर्थिक नुकसान होता है बल्कि आपका जरूरी डेटा भी चोरी हो जाता है। वह नुकसान कभी-कभी वित्तीय हानि से भी बड़ा होता है। इसलिए गूगल फिलहाल फोन की सिक्योरिटी पर फोकस कर रहा है। कंपनी ने एंड्रॉइड फोन के लिए दो नए फीचर्स पेश किए हैं। इसमें जब आपका फोन चोरी हो जाए तो आप दो फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, थेफ्ट डिटेक्शन लॉक और ऑफलाइन डिवाइस लॉक।

थेफ्ट डिटेक्शन फीचर
‘थेफ्ट डिटेक्शन’ फीचर में, एंड्रॉइड फोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित प्रोग्राम मूल रूप से पता लगाता है कि आपका फोन चोरी हो गया है और तुरंत यह आपका फ़ोन बंद कर देता है। इससे चोर फोन स्टार्ट नहीं कर पाता। फोन चोरी होने पर आमतौर पर लोग उसे लेकर स्कूटर या बस से भाग जाते हैं। एंड्रॉइड फोन में सेंसर और साथ ही फोन में नया प्रोग्राम इस गतिविधि को तुरंत पकड़ सकता है। उसे एहसास हो जाता है कि फोन चोरी हो गया है और वह फ़ोन को लॉक कर देता है। इसके अलावा, पुलिस फोन की गतिविधियों को अधिक कुशलता से ट्रैक कर सकती है।

ऑफ़लाइन फ़ोन लॉक
चूंकि चोरी होने पर फोन अपने आप लॉक हो जाता है, इसलिए चोर किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी या ऐप तक नहीं पहुंच सकता। ऑफ़लाइन फ़ोन लॉक एक और सुविधा है, जो आपके फ़ोन को सुरक्षित रख सकती है। अगर चोर फोन का इंटरनेट बंद भी कर दे तो भी यह फीचर आपके फोन को बंद कर देगा। एंड्रॉइड फोन में रिमोट लॉक का फीचर पहले से मौजूद था। इसलिए आप फ़ोन नंबर का उपयोग करके फ़ोन को दूर से लॉक कर सकते हैं, भले ही फ़ोन आपसे दूर हो।

Jaish-e-Mohammed: सोशल मीडिया पर सक्रिय है जैश-ए-मोहम्मद का एक ग्रुप, भारतीय युवाओं की हो रही जासूसी

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि किन एंड्रॉइड फोन में ये सुविधाएं मिलेंगी। लेकिन, ये फीचर्स आपको अपडेट के तौर पर मिल सकते हैं। इसलिए आपके पास मौजूद Google Play Services के अपडेट पर पूरा ध्यान दें।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.