Delhi coaching accident: सीबीआई ने दिल्ली हाईकोर्ट को सौंपी सीलबंद रिपोर्ट, जानें कब है अगली सुनवाई

कोर्ट ने कहा कि यह बेहद गंभीर मामला है, इसलिए सीबीआई को जांच पूरी करने का समय दिया गया है।

40

Delhi coaching accident: सीबीआई (CBI) ने 07 सितम्बर (सोमवार) को राजेंद्र नगर कोचिंग मामले (Rajendra Nagar coaching case) में दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट (report in sealed envelope) पेश की। इस मामले में बाढ़ के कारण तीन छात्रों की मौत (three students died) हो गई थी। दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीआई और एमसीडी को मामले में अब तक की गई जांच की स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के लिए तीन हफ्ते का समय दिया है।

कोर्ट ने मुख्य सचिव को भी मामले की रिपोर्ट दाखिल करने का समय दिया है। कोर्ट ने कहा कि यह बेहद गंभीर मामला है, इसलिए सीबीआई को जांच पूरी करने का समय दिया गया है। सीवीसी को जांच की निगरानी करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें- VHP ने हिन्दू उत्सवों में बाधा डालने वाले जिहादियों को चेताया, जानिये क्या कहा

जांच सीबीआई को सौंप
अदालत ने कहा, “यह एक बहुत ही दुर्लभ मामला है, इसलिए हमने जांच सीबीआई को सौंप दी है।” मामले की अगली सुनवाई 18 नवंबर को दिल्ली उच्च न्यायालय में होगी। पिछले महीने, सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारों से पुराने राजेंद्र नगर में हुई घटनाओं को रोकने के लिए गठित समिति की सहायता करने और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए किए गए उपायों पर रिपोर्ट देने को कहा था।

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh: नक्सलियों का खात्मा जल्द, इस साल 194 ढेर, 801 गिरफ्तार और 742 ने किया सरेंडर

पुराने राजेंद्र नगर
मामले की सुनवाई करते हुए, जस्टिस सूर्यकांत और उज्जल भुइयां की पीठ ने तीनों राज्यों को समिति की मदद करने का निर्देश दिया ताकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए समान पहल लागू की जा सके। शीर्ष अदालत का यह निर्देश अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी द्वारा सुप्रीम कोर्ट को सूचित किए जाने के बाद आया कि दिल्ली के पुराने राजेंद्र नगर में एक कोचिंग संस्थान में लोगों की मौत जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं को रोकने के लिए एक समिति बनाई गई है।

यह भी पढ़ें- Jaish-e-Mohammed: सोशल मीडिया पर सक्रिय है जैश-ए-मोहम्मद का एक ग्रुप, भारतीय युवाओं की हो रही जासूसी

दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं
अदालत ने यह भी कहा कि देश के अन्य हिस्सों में भी ऐसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और उल्लेख किया कि वह अखिल भारतीय आधार पर अपना ध्यान केंद्रित करने पर विचार कर सकती है। पुराने राजेंद्र नगर में हाल ही में हुई त्रासदी के मद्देनजर, सुप्रीम कोर्ट ने पहले कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा मानदंडों से संबंधित मुद्दों पर स्वतः संज्ञान लिया था, जिसमें कहा गया था कि ऐसे संस्थान “मृत्यु कक्ष” बन गए हैं, जो देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले युवा उम्मीदवारों के जीवन को खतरे में डाल रहे हैं। कोर्ट ने कहा कि हाल ही में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं, जिसके परिणामस्वरूप अपने करियर को आगे बढ़ाने वाले युवा उम्मीदवारों की जान चली गई, सभी के लिए आंखें खोलने वाली हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.