S Jaishakar Pakistan Visit: एससीओ समिट के लिए पाकिस्तान जाएंगे एस जयशंकर, कहा- बातचीत के लिए नहीं जा रहा हूं

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान यात्रा के दौरान पड़ोसी देश के साथ किसी भी तरह की बातचीत की संभावना से इनकार किया।

319

पाकिस्तान (Pakistan) ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन (Shanghai Cooperation Organisation Summit) में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) की इस्लामाबाद यात्रा (Islamabad Visit) के दौरान भारत के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की संभावना से इनकार किया है। इससे पहले भारत ने कहा था कि जयशंकर इस्लामाबाद में एससीओ शिखर सम्मेलन (SCO Summit) में भाग लेने के लिए प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। हालांकि जयशंकर ने पाकिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से इनकार किया है।

पाकिस्तान विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जेहरा बलूच ने कहा कि पाकिस्तान 15 से 16 अक्टूबर तक इस्लामाबाद में एससीओ सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की 23वीं परिषद की मेजबानी करेगा।

यह भी पढ़ें – Haryana-JK Election Results: हरियाणा में बीजेपी और जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन आगे, जानें अब तक का हाल

15-16 अक्टूबर को होगी बैठक
एस जयशंकर ने कहा, ‘यह (यात्रा) एक बहुपक्षीय कार्यक्रम के लिए होगी। मैं वहां भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा करने नहीं जा रहा हूं। मैं वहां एससीओ का एक अच्छा सदस्य बनने जा रहा हूं।’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन आप जानते हैं, चूंकि मैं एक विनम्र और सभ्य व्यक्ति हूं, इसलिए मैं उसी के अनुसार व्यवहार करूंगा।’

गौरतलब है कि पाकिस्तान 15 और 16 अक्टूबर को एससीओ काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक की मेजबानी कर रहा है।

2015 के बाद पहली पाकिस्तान यात्रा
पाकिस्तान का दौरा करने वाली आखिरी भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज थीं। वह दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद गई थीं। जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे नई दिल्ली द्वारा एक बड़े फैसले के रूप में देखा जा रहा है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.