Agar Malwa: आगर मालवा के बारे में जानने के लिए पढ़ें यह खबर

यह इंदौर-कोटा SH-27 राजमार्ग पर स्थित है। अनुकूल मौसम और पानी की उपलब्धता के कारण यह भारत की स्वतंत्रता के समय एक छावनी क्षेत्र था।

112

Agar Malwa: आगर मालवा भारत (India) के मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) राज्य का 51वां जिला (51st district) और नगरपालिका (municipality) है, जिसका गठन 2013 में शाजापुर जिले (Shajapur district) के एक हिस्से को छोड़कर किया गया था।

यह इंदौर-कोटा (Indore-Kota) SH-27 राजमार्ग पर स्थित है। अनुकूल मौसम और पानी की उपलब्धता के कारण यह भारत की स्वतंत्रता के समय एक छावनी क्षेत्र था।

यह भी पढ़ें- IPL Auction: सऊदी अरब में होगी आईपीएल की मेगा नीलामी, ये है कारण

इतिहास
यह सिंधिया राज्य के दौरान एक संभाग था (उनके कुछ महल अभी भी शहर की अदालत और अन्य सरकारी कार्यालयों के लिए उपयोग किए जाते हैं)। अनुकूल मौसम और पानी की उपलब्धता के कारण यह भारत की स्वतंत्रता के समय एक छावनी क्षेत्र था। भारत की स्वतंत्रता के बाद 1956 तक यह मध्य भारत राज्य के अंतर्गत एक जिला था। 16 अगस्त 2013 से आगर मालवा मध्य प्रदेश का 51वाँ जिला है। जिले का गठन शाजापुर जिले से आगर, बडोद, सुसनेर और नलखेड़ा तहसीलों को हटाकर किया गया था, जिससे इसका आकार छोटा हो गया।

यह भी पढ़ें- Election Commission: चुनाव आयोग ने कांग्रेस के आरोप का दिया जवाब, ‘आयोग ने स्पष्ट रूप से खारिज…’

भूगोल
जिले का पश्चिमी भाग आगर पठार द्वारा चिह्नित है जो आगर मालवा जिले के प्रमुख क्षेत्रों को कवर करता है। बडोद शहर के पश्चिम में एक पहाड़ी क्षेत्र है, जो उत्तर-दक्षिण दिशा में बिखरी हुई पहाड़ियों को दर्शाता है। केंद्र में पहाड़ियों की उपस्थिति ने जल निकासी पैटर्न को प्रभावित किया है। इस क्षेत्र की ऊँचाई समुद्र तल से 500 मीटर (1,600 फीट) और 545 मीटर (1,788 फीट) के बीच बदलती रहती है और यह उत्तर की ओर ढलान वाली है। दुधलिया और कछोल पश्चिम में मुख्य धाराएँ हैं, जो पहाड़ी क्षेत्र से निकलती हैं और पश्चिम की ओर बहती हैं। छोटी काली सिंध, जो इस क्षेत्र की मुख्य बारहमासी धारा है, इस क्षेत्र की पश्चिमी सीमा पर उत्तर की ओर बहती है।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Polls: नतीजों से पहले स्वाति मालीवाल ने अरविंद केजरीवाल पर फिर साधा निशान, यहां जानें क्या कहा

दर्शनीय स्थल

बैजनाथ महादेव मंदिर
बैजनाथ महादेव मंदिर आगर-मालवा जिले के सुसनेर रोड (उज्जैन-कोटा रोड राष्ट्रीय राजमार्ग 27) पर स्थित है। बैजनाथ महादेव मंदिर आगर-मालवा जिले के प्रमुख पर्यटन एवं धार्मिक स्थलों में से एक है। यह भारत का एकमात्र ऐसा मंदिर है जिसका निर्माण अंग्रेजों ने करवाया था। यह मंदिर बाणगंगा नदी के तट पर स्थित है, इसका निर्माण 1528 में शुरू हुआ था और 1536 में यह बनकर तैयार हुआ था। मंदिर के शिखर की ऊंचाई करीब 50 फीट है।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Polls: हरियाणा में शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी का आज भाजपा मुख्यालय में संबोधन, यहां जानें

बगलामुखी माता मंदिर
मध्य प्रदेश में त्रिशक्ति माता बगलामुखी का यह मंदिर आगर जिले की तहसील नलखेड़ा में लखुंदर नदी के तट पर स्थित है। द्वापर युगीन यह मंदिर बहुत ही विचित्र है। यहां देशभर से शैव और शाक्त मार्गी साधु-संत तांत्रिक अनुष्ठान करने आते हैं। इस मंदिर में माता बगलाकुमती के अलावा माता लक्ष्मी, कृष्ण, हनुमान, भैरव और सरस्वती भी विराजमान हैं। इस मंदिर की स्थापना महाभारत में विजय पाने के लिए भगवान कृष्ण के निर्देश पर महाराज युधिष्ठिर ने की थी। मान्यता यह भी है कि यहां पाखंडी प्रतिमा स्वयंभू हैं।

यह भी पढ़ें- West Bengal: राज्य मेडिकल काउंसिल के खिलाफ भूख हड़ताल, जूनियर डॉक्टरों का प्रतीकात्मक अनशन

मोतीसागर तालाब (बड़ा तालाब)
आगर के मोतीसागर शिखर की खुदाई 1052 में अभय राम बंजारा ने कराई थी। इस खुदाई के दौरान उन्होंने अपने बेटे और बहू की बलि दे दी थी, कहा जाता है कि उन्हीं की याद में तालाब के बीचों-बीच नाम समाधि की छतरी बनाई गई है। प्राचीन काल में यहां बंजारा जनजाति का निवास था, वे अभय के नेता थे। 428 बीघा में फैला यह मोतीसागर तालाब आज भी आगर की खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़ें- Accident: राजस्थान में सड़क हादसा, टोल बूथ पर टूरिस्ट बस की ट्रक से टक्कर; 1 की मौत और कई घायल

सोमेश्वर महादेव मंदिर
आगर जिले के उज्जैन मार्ग पर स्थित ग्राम तनोड़िया से गुंडाकलां मार्ग पर गोकुल गांव राघौगढ़ के पास है, ग्राम सुनारिया इस गांव से लगभग 1 किमी पश्चिम में है। छोटी लोहारी के बीच में यह प्रसिद्ध मंदिर है, मान्यता है कि अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने भगवान सोमेश्वर की स्थापना की थी। यह आगर से लगभग 25 किमी दूर है।

यह भी पढ़ें- Haryana Election Result: रुझानों में भाजपा को बहुमत, तीसरी बार सत्ता स्थापित करने की ओर अग्रसर

माँ तुलजा भवानी
आगर शहर से 2 किमी पूर्व की दूरी पर प्राकृतिक गुफा में स्थित माँ तुलजा भवानी का प्राचीन मंदिर है। कनाड़ रोड से दक्षिण दिशा में इस मंदिर की दूरी 1 किमी है।

यह भी पढ़ें- S Jaishakar Pakistan Visit: एससीओ समिट के लिए पाकिस्तान जाएंगे एस जयशंकर, कहा- बातचीत के लिए नहीं जा रहा हूं

पचेटी माता मंदिर
प्राचीन काल में घने जंगल में ये प्राचीन मूर्तियां अमर थीं, धीरे-धीरे लोग यहां आने लगे, माताजी के चमत्कार बढ़ते गए और लोग यहां आने लगे और आज एक भव्य मंदिर बना है, जो आज भी जंगल में है। पास में ही ग्राम पचेटी स्थित है और यहां नारियल के पूर्ण होने का आशीर्वाद मिलता है। मंदिर के पश्चिम दिशा में जिले की बड़ी सिंचाई परियोजना टिल्लर बांध स्थल है, जो 1990 में बना है। जिला मुख्यालय आगर से पचेटी माता की दूरी 22 किमी है। टिल्लर बांध के लिए कनाड़ रोड पर ग्राम बागराखेड़ा के पास पक्की सड़क है, टिल्लर बांध से 2 किमी नीचे। पचेटी गांव स्थित है, गांव से 1 किमी दूर पूर्व दिशा में जंगल में माता रानी की धरोहर है।

यह भी पढ़ें- Haryana-JK Election Results: हरियाणा में बीजेपी और जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन आगे, जानें अब तक का हाल

चौसठ योगिनी माता मंदिर
आगर नगर से नलखेड़ा मार्ग पर ग्राम सुईगांव से 1 किमी दूर। मुख्य सड़क से 1 किमी दूर घने जंगल में मां योगिनी का प्राचीन मंदिर है। यहां कुआं के पेड़ बहुतायत में हैं। सोयते कस्बे में कंठाल नदी के किनारे चौसठ योगिनी का प्रसिद्ध मंदिर भी है।

यह भी पढ़ें- Metro-3: मुंबईकरों ने पहले दिन उठाया मेट्रो-3 का मजा, एक दिन में इतने लोगों ने किया सफर

मंशापूर्ण गणपति छिपिया गोशारी (आगर)
आगर से 8 किलोमीटर दूर बड़ोद रोड पर श्री गणेश गोशारी छिपिया वही है, यानि पहाड़ी की तलहटी में बना श्री गणेशजी का सुंदर मंदिर, यहां की मूर्ति बहुत प्राचीन है। यह गणेश गोशाला है जिसमें करीब 1000 गीत हैं, यह क्षेत्र प्राकृतिक रूप से सुंदर है।

यह भी पढ़ें- Prime Minister: सरकार के मुखिया के रूप में मोदी के 23 साल पूरे, विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर कही ये बात

केवड़ा स्वामी भैरवनाथ मंदिर
आगर के प्रसिद्ध मोटासागर तालाब पर सरकारी पशु प्रजनन फार्म आगर के पास केवड़ा स्वामी भैरवनाथ मंदिर है, यहां की मूर्ति अनोखी है और एक विशाल पेड़ के तने में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि भैरव महाराज बालों के रूप में लोगों को परेशान करते थे, भक्तों ने तंत्र के माध्यम से पेड़ लगाकर रोका था, तब से इस पेड़ के उद्देश्य से पेड़ लगाया जाता है। यह केवड़ा फूल उद्यान है। ऐसा माना जाता है कि इस मूर्ति की स्थापना 1424 में गुजरात के भगवान राघौ देव ने की थी। यहाँ दूर-दूर से यात्री आते हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.