Nobel Prize 2024: मशीन लर्निंग में खोज के लिए जॉन हॉपफील्ड और जेफ्री हिंटन को मिला भौतिकी का नोबेल पुरस्कार, पूरी खबर यहां पढ़ें

1933 में शिकागो में जन्मे हॉपफील्ड ने न्यूयॉर्क में कॉर्नेल विश्वविद्यालय से पीएचडी पूरी की और न्यू जर्सी में प्रिंसटन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे।

114

Nobel Prize 2024: भौतिकी (Physics) में 2024 का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize 2024) जॉन जे. हॉपफील्ड (John J. Hopfield) और जेफ्री ई. हिंटन (Geoffrey E. Hinton) को “कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क (artificial neural networks) के साथ मशीन लर्निंग (machine learning) को सक्षम करने वाली मूलभूत खोजों और आविष्कारों के लिए” दिया गया।

1933 में शिकागो में जन्मे हॉपफील्ड ने न्यूयॉर्क में कॉर्नेल विश्वविद्यालय से पीएचडी पूरी की और न्यू जर्सी में प्रिंसटन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे। दूसरी ओर, हॉन्टन का जन्म 1947 में लंदन में हुआ था और उन्होंने कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय में पढ़ाने से पहले एडिनबर्ग विश्वविद्यालय से पीएचडी पूरी की थी।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: पहला चुनाव ही हार गईं महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती, यहां जानें PDP का प्रदर्शन

इलेक्ट्रॉनिक्स या रोग निदान
2023 का पुरस्कार फ्रांसीसी-स्वीडिश भौतिक विज्ञानी ऐनी एल’हुइलियर, फ्रांसीसी वैज्ञानिक पियरे एगोस्टिनी और हंगरी में जन्मे फेरेंस क्राउज़ को स्पिनिंग इलेक्ट्रॉनों की सुपरफास्ट दुनिया में पहली बार एक पल की झलक प्रदान करने के लिए उनके काम के लिए दिया गया, एक ऐसा क्षेत्र जो एक दिन बेहतर इलेक्ट्रॉनिक्स या रोग निदान की ओर ले जा सकता है।

यह भी पढ़ें- RBI Imposed Fines on Banks: RBI ने महाराष्ट्र के 4 बैंकों पर की कार्रवाई, जानें क्या है मामला

कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग
भौतिकी के लिए नोबेल समिति की अध्यक्ष एलेन मून्स ने कहा, “इस वर्ष भौतिकी में नोबेल पुरस्कार के विजेता, जॉन हॉपफील्ड और जेफ्री हिंटन ने कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क को डिजाइन करने के लिए सांख्यिकीय भौतिकी से मौलिक अवधारणाओं का उपयोग किया, जो सहयोगी यादों के रूप में कार्य करते हैं और बड़े डेटा सेट में पैटर्न ढूंढते हैं। इन कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग कण भौतिकी, भौतिक विज्ञान और खगोल भौतिकी जैसे विविध भौतिकी विषयों में अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए किया गया है। वे हमारे दैनिक जीवन का भी हिस्सा बन गए हैं, उदाहरण के लिए, चेहरे की पहचान और भाषा अनुवाद में।”

यह भी पढ़ें- IPL Auction: सऊदी अरब में होगी आईपीएल की मेगा नीलामी, ये है कारण

आविष्कार मशीन लर्निंग
उन्होंने कहा, “पुरस्कार विजेताओं की खोज और आविष्कार मशीन लर्निंग के निर्माण खंड बनाते हैं जो मनुष्यों को तेजी से और अधिक विश्वसनीय निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, चिकित्सा स्थितियों का निदान करते समय। हालाँकि, जबकि मशीन लर्निंग के बहुत सारे लाभ हैं, इसके तेजी से विकास ने हमारे भविष्य के बारे में चिंताएँ भी पैदा की हैं। सामूहिक रूप से, मनुष्य इस नई तकनीक का उपयोग मानव जाति के सबसे बड़े लाभ के लिए सुरक्षित और नैतिक तरीके से करने की जिम्मेदारी उठाते हैं,” ।

यह भी पढ़ें- Election Commission: चुनाव आयोग ने कांग्रेस के आरोप का दिया जवाब, ‘आयोग ने स्पष्ट रूप से खारिज…’

स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल
भौतिकी पुरस्कार में पुरस्कार के निर्माता, स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा छोड़ी गई वसीयत से 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर ($1 मिलियन) का नकद पुरस्कार शामिल है। नोबेल की मृत्यु की वर्षगांठ पर 10 दिसंबर को समारोह में पुरस्कार विजेताओं को अपने पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। “मैं हैरान हूँ। मुझे नहीं पता था कि ऐसा होगा, मैं बहुत हैरान हूँ,” उपलब्धि के बारे में जानने के बाद हिंटन ने कॉल पर कहा। भौतिकी में नोबेल पुरस्कार 117 बार दिया जा चुका है। उन पुरस्कारों में से 47 एकल विजेता को मिले, 32 दो विजेताओं के बीच साझा किए गए और 38 पुरस्कार तीन लोगों के बीच साझा किए गए।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Polls: हरियाणा में शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी का आज भाजपा मुख्यालय में संबोधन, यहां जानें

कैंसर जैसी बीमारियों के लिए शक्तिशाली उपचार
नोबेल घोषणाओं के छह दिनों की शुरुआत सोमवार को अमेरिकी विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन द्वारा चिकित्सा पुरस्कार जीतने के साथ हुई, जिन्होंने आनुवंशिक सामग्री के छोटे-छोटे टुकड़ों की खोज की, जो कोशिकाओं के अंदर चालू-बंद स्विच के रूप में काम करते हैं जो कोशिकाओं को नियंत्रित करने में मदद करते हैं कि वे क्या करते हैं और कब करते हैं। अगर वैज्ञानिक बेहतर तरीके से समझ सकें कि वे कैसे काम करते हैं और उन्हें कैसे हेरफेर किया जाए, तो एक दिन कैंसर जैसी बीमारियों के लिए शक्तिशाली उपचार हो सकते हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.