Haryana Election Result: जाट और जलेबी ने बिगाड़ा कांग्रेस का खेल, यहां जानें कैसे

इस रसीले मीठे व्यंजन के बड़े पैमाने पर निर्माण और निर्यात के आह्वान पर उनकी टिप्पणियों का भी भाजपा ने मजाक उड़ाया।

77

Haryana Election Result: हरियाणा चुनाव (Haryana Election) में दो मुख्य शब्द थे जाट (Jat) और जलेबी (Jalebi)। कांग्रेस (Congress) ने दोनों पर ही दांव लगाया, लेकिन रुझान बताते हैं कि यह कारगर नहीं हुआ। हरियाणा (Haryana) के गोहाना की मशहूर जलेबी (Gohana’s famous Jalebi) विधानसभा चुनाव (Assembly elections) से पहले कांग्रेस नेता (Congress leader) राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के भाषण में भी शामिल थी।

इस रसीले मीठे व्यंजन के बड़े पैमाने पर निर्माण और निर्यात के आह्वान पर उनकी टिप्पणियों का भी भाजपा ने मजाक उड़ाया। आज सुबह, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस की बढ़त दिखने के बाद, दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में जलेबी बांटी गई और पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया। हालांकि, मतगणना के बाद के दौर में भाजपा ने वापसी की और फिर मुख्य विपक्षी दल से काफी आगे निकल गई।

यह भी पढ़ें- Haryana Poll Results: प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा की जीत के लिए हरियाणा की जनता को दिया धन्यवाद,कही ये बात

स्पष्ट राजनीतिक संदेश
अब जश्न मनाने की बारी सत्तारूढ़ पार्टी की थी। और वे इसे कैसे मनाने की योजना बना रहे हैं? पार्टी सूत्रों ने कहा है कि भाजपा मुख्यालय में भव्य जश्न के लिए जलेबी का ऑर्डर दिया गया है। मीठे व्यंजन का चयन भाजपा की ओर से कांग्रेस और राहुल गांधी को एक स्पष्ट राजनीतिक संदेश है। गोहाना में एक रैली को संबोधित करते हुए श्री गांधी ने माथु राम हलवाई की जलेबी का डिब्बा दिखाया और कहा कि इसे पूरे देश में बेचा जाना चाहिए और निर्यात भी किया जाना चाहिए। लोकसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि इससे रोजगार के अधिक अवसर पैदा होंगे।

यह भी पढ़ें- Haryana Poll Results: भाजपा समर्थन के बावजूद सीट नहीं बचा पाए गोपाल कांडा, जानें कौन हैं वो

गोहाना की जलेबी पसंद
उन्होंने कहा, “अगर उनकी (माथु राम) जलेबी दूसरे राज्यों में भी बिकती है और निर्यात भी की जाती है, तो एक दिन उनकी फैक्ट्री में 20,000-“50,000 और लोग काम कर सकते हैं,” उन्होंने कहा कि माथु राम जैसे व्यापारियों को केंद्र की नोटबंदी और जीएसटी की वजह से नुकसान हुआ है। कांग्रेस नेता की टिप्पणी पर भाजपा नेताओं ने चुटकी ली और कहा कि उन्हें नहीं पता कि यह मिठाई कैसे बनाई जाती है। वरिष्ठ भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, “मुझे भी गोहाना की जलेबी पसंद है। अब राहुल गांधी अमेरिका में फैक्ट्री लगाने की बात कर रहे हैं। लेकिन यह समझना होगा कि जलेबी कैसे बनती है और कैसे बेची जाती है। बेहतर होता कि उनके लिए चिट लिखने वालों ने इसे ठीक से लिखा होता।”

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: 29 सीट के साथ भाजपा का जम्मू-कश्मीर में ऐतिहासिक प्रदर्शन, जानें किसको कितनी सीटें मिलीं

विपक्षी गुट के पास एक फॉर्मूला
भाजपा के दिग्गज नेता ने कहा कि श्री गांधी “अपना होमवर्क ठीक से नहीं करते”। दिलचस्प बात यह है कि गोहाना जलेबी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण में भी महीनों पहले लोकसभा चुनाव से पहले शामिल थी। भारत के गुट पर हमला करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्षी गुट के पास एक फॉर्मूला है कि अगर वे सत्ता में आए तो पांच साल में पांच प्रधानमंत्री होंगे। उन्होंने पूछा, “उनसे पूछिए कि क्या प्रधानमंत्री का पद हमारी मातू राम की जलेबी है?” पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रसिद्ध गोहाना जलेबी 1958 में अस्तित्व में आई थी, जब दिवंगत मातू राम ने इसे बेचना शुरू किया था। अब यह व्यवसाय उनके पोते रमन गुप्ता और नीरज गुप्ता चलाते हैं। “जलेबी शुद्ध देसी घी से बनी है, कुरकुरी लेकिन मुलायम है और प्रत्येक का वजन लगभग 250 ग्राम है। रमन गुप्ता ने पीटीआई को बताया, “चार पीस का एक डिब्बा जिसका वजन एक किलो है, उसकी कीमत 320 रुपये है। इस मिठाई की शेल्फ लाइफ एक सप्ताह से अधिक है।”

यह भी पढ़ें- Assembly election results: हरियाणा में 57 साल बाद टूटा रिकॉर्ड, बीजेपी की जीत की हैट्रिक

राजनेता भी मिठाई का स्वाद
गोहाना जलेबी की यात्रा के बारे में बताते हुए, श्री गुप्ता ने कहा, “गोहाना में एक बड़ी अनाज मंडी है। किसान खेतों में बहुत मेहनत करते थे, और प्रतिकूल मौसम की स्थिति में भी। शुद्ध देसी घी से बनी बड़ी जलेबी न केवल उन्हें आवश्यक कैलोरी देती थी, बल्कि इसकी शेल्फ लाइफ भी कई दिनों तक थी और वे इसे किसी भी समय खा सकते थे। उन्होंने कहा, “शुरू में, यह एक छोटी सी दुकान थी और वर्षों से जब यह प्रसिद्ध हो गई, तो गोहाना से गुजरने वाले शीर्ष राजनेता भी मिठाई का स्वाद लेने के लिए समय निकालते थे।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.