Nobel Prize 2024: दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार, यहां जानें कौन हैं वो

कांग एक साहित्यिक पृष्ठभूमि से आती हैं क्योंकि उनके पिता एक प्रतिष्ठित उपन्यासकार हैं।

140

Nobel Prize 2024: साहित्य में नोबेल पुरस्कार 2024 (Nobel Prize in Literature 2024) दक्षिण कोरियाई (South Korean) लेखिका हान कांग (Han Kang) को उनके “ऐतिहासिक आघातों का सामना करने वाले और मानव जीवन की नाजुकता को उजागर करने वाले गहन काव्य गद्य” के लिए दिया गया, नोबेल समिति ने 10 अक्टूबर (गुरुवार) को घोषणा की।

कांग एक साहित्यिक पृष्ठभूमि से आती हैं क्योंकि उनके पिता एक प्रतिष्ठित उपन्यासकार हैं। अपने लेखन के साथ-साथ, उन्होंने खुद को कला और संगीत के लिए भी समर्पित किया है, जो उनके पूरे साहित्यिक उत्पादन में परिलक्षित होता है।

यह भी पढ़ें- PM Modi in Laos: बौद्ध भिक्षुओं से मिले प्रधानमंत्री मोदी, वट फोऊ हिंदू मंदिर के जीर्णोद्धार का किया निरीक्षण

दक्षिण कोरियाई शहर ग्वांगजू
हान कांग का जन्म 1970 में दक्षिण कोरियाई शहर ग्वांगजू में हुआ था, नौ साल की उम्र में वह अपने परिवार के साथ सियोल चली गईं। उन्होंने 1993 में लिटरेचर एंड सोसाइटी पत्रिका में कई कविताओं के प्रकाशन के साथ अपना करियर शुरू किया। 1995 में लघु कथा संग्रह के साथ उनकी गद्य रचना की शुरुआत हुई, जिसके तुरंत बाद कई अन्य गद्य रचनाएँ, उपन्यास और लघु कथाएँ दोनों ही प्रकाशित हुईं। 53 वर्षीय लेखिका ने 2016 में “द वेजिटेरियन” के लिए अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीता, यह एक विचलित करने वाला उपन्यास है जिसमें एक महिला के मांस खाने से इनकार करने के निर्णय के विनाशकारी परिणाम होते हैं।

यह भी पढ़ें- J&K Election Result: जम्मू में सीधी टक्कर में कांग्रेस ढेर! जानिये, क्यों हिला हाथ और खिला कमल

संभावित उम्मीदवार शामिल
कांग साहित्य में नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली दक्षिण कोरियाई हैं। अकादमी की नोबेल समिति के अध्यक्ष एंडर्स ओल्सन ने एक बयान में कहा, “शरीर और आत्मा, जीवित और मृत के बीच संबंधों के बारे में उनकी एक अनूठी जागरूकता है, और उनकी काव्यात्मक और प्रयोगात्मक शैली समकालीन गद्य में एक प्रर्वतक बन गई है।” घोषणा से पहले बुकमेकर के पसंदीदा लोगों में चीनी लेखक कैन ज़ू और केन्या के न्गुगी वा थिओन्गो, ऑस्ट्रेलिया के गेराल्ड मुर्ने और कनाडा के ऐनी कार्सन जैसे कई अन्य संभावित उम्मीदवार शामिल थे।

यह भी पढ़ें- Pune Porsche Accident: पुणे पोर्श मामले में JJB पर गिरी गाज, दो सदस्यों पर हुई यह कार्रवाई

2023 में पुरस्कार जीता
साहित्य पुरस्कार कई लोगों के लिए नोबेल में सबसे सुलभ है और इस तरह, अकादमी द्वारा चुने गए पुरस्कारों की प्रशंसा और आलोचना दोनों ही समान रूप से की जाती है। नॉर्वेजियन लेखक और नाटककार जॉन फॉसे ने 2023 में पुरस्कार जीता। रूस के लियो टॉल्स्टॉय, फ्रांस के एमिल ज़ोला और आयरलैंड के जेम्स जॉयस जैसे साहित्यिक दिग्गजों को अकादमी द्वारा नकारे जाने से पिछली सदी में कई पुस्तक-प्रेमियों को आश्चर्य हुआ। अमेरिकी गायक-गीतकार बॉब डायलन को 2016 का पुरस्कार दिए जाने को साहित्य के बारे में एक क्रांतिकारी पुनर्विचार के रूप में देखा गया, लेकिन इसे अधिक पारंपरिक विधाओं के लेखकों के लिए एक अपमान के रूप में भी देखा गया।

यह भी पढ़ें- Ratan Tata Death: इस वजह से रतन टाटा ने रद्द कर दिया था इंग्लैंड के शाही कार्यक्रम, जानें स्वान प्रेम का क्या था रोल

नोबेल पुरस्कार 2024 की घोषणा
नोबेल पुरस्कार 2024 की घोषणा सोमवार को विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन द्वारा चिकित्सा पुरस्कार जीतने के साथ शुरू हुई। मशीन लर्निंग के दो संस्थापक पिता – जॉन हॉपफील्ड और जेफ्री हिंटन – ने भौतिकी पुरस्कार जीता। रसायन विज्ञान में 2024 का नोबेल पुरस्कार डेविड बेकर, डेमिस हसाबिस और जॉन एम जम्पर को प्रोटीन की संरचना की भविष्यवाणी करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता के उपयोग के लिए दिया गया।

यह भी पढ़ें- Ratan Tata: दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा और सावरकर स्मारक की कुछ ऐसी है कहानी

नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा
नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र पुरस्कार की घोषणा 14 अक्टूबर को की जाएगी। विज्ञान, साहित्य और शांति में उपलब्धियों के लिए ये पुरस्कार स्वीडिश डायनामाइट आविष्कारक और व्यवसायी अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत के माध्यम से बनाए गए थे। इन्हें 1901 से ही दिया जा रहा है, जिसमें अंतिम पुरस्कार – अर्थशास्त्र – बाद में जोड़ा गया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.