Kolkata rape-murder case: IMA ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लिखा पत्र, जानें क्या है मांगे

इस बीच, एस्प्लेनेड क्षेत्र में भूख हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों में से एक को गुरुवार रात को तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।

110

Kolkata rape-murder case: भारतीय चिकित्सा संघ (Indian Medical Association) (आईएमए) ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (RG Kar Medical College and Hospital) में बलात्कार-हत्याकांड (rape-murder case) के मद्देनजर जूनियर डॉक्टरों (junior doctors) की चल रही भूख हड़ताल (hunger strike) के संबंध में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री (West Bengal Chief Minister) ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को एक पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि प्रदर्शनकारी “आपके तत्काल ध्यान के हकदार हैं”।

पत्र में लिखा है, “बंगाल के युवा डॉक्टरों को आमरण अनशन करते हुए लगभग एक सप्ताह हो गया है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन उनकी जायज मांगों का समर्थन करता है। वे आपके तत्काल ध्यान के हकदार हैं। पश्चिम बंगाल सरकार सभी मांगों को पूरा करने में पूरी तरह सक्षम है। शांतिपूर्ण माहौल और सुरक्षा कोई विलासिता नहीं है। वे एक शर्त हैं। हम आपसे एक बुजुर्ग और सरकार के मुखिया के रूप में युवा पीढ़ी के डॉक्टरों के साथ मुद्दों को सुलझाने की अपील करते हैं। भारत का पूरा चिकित्सा समुदाय चिंतित है और भरोसा करता है कि आप उनकी जान बचा पाएंगे। अगर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के कार्यालय किसी भी तरह से मदद कर सकते हैं तो हम खुशी से मदद करेंगे।”

यह भी पढ़ें- Israel–Hezbollah War: इजराइल के बेरूत हमले में 22 लोगों की मौत; 117 घायल,

एस्प्लेनेड क्षेत्र में भूख हड़ताल
इस बीच, एस्प्लेनेड क्षेत्र में भूख हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों में से एक को गुरुवार रात को तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। शनिवार शाम से आमरण अनशन पर बैठे सात डॉक्टरों में से एक अनिकेत महतो के रूप में डॉक्टर की पहचान की गई है। वरिष्ठ डॉक्टर सुवर्ण गोस्वामी ने एक समाचार चैनल को बताया, “अनिकेत महतो की हालत बिगड़ गई है और उनके पैरामीटर ठीक नहीं हैं। उन्हें आरजी कर अस्पताल ले जाया गया है और उन्हें गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया जाएगा।”

यह भी पढ़ें- PM Modi in Laos: यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष से लाओस में मिलें प्रधानमंत्री मोदी, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

सात डॉक्टरों की स्वास्थ्य स्थिति का आकलन
महतो और कुछ अन्य लोग पिछले दो महीनों से आरजी कार की बलात्कार और हत्या की पीड़िता के लिए न्याय की मांग को लेकर आंदोलन में सबसे आगे हैं। महतो के साथ मौजूद एक अन्य आंदोलनकारी डॉक्टर ने कहा, “उनकी नाड़ी की गति बहुत कम थी और उनके अन्य स्वास्थ्य पैरामीटर भी सामान्य नहीं थे।” राज्य स्वास्थ्य विभाग ने चार विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम को एस्प्लेनेड क्षेत्र में जूनियर डॉक्टरों द्वारा की जा रही भूख हड़ताल स्थल पर भेजा था, ताकि पिछले पांच दिनों से भूख हड़ताल पर बैठे सात डॉक्टरों की स्वास्थ्य स्थिति का आकलन किया जा सके।

यह भी पढ़ें- Sikkim: आज से दो दिवसीय सिक्किम दौरे पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, जानें क्या है कार्यक्रम

चार सदस्यीय मेडिकल टीम
चार सदस्यीय मेडिकल टीम के सदस्य दीप्तेंद्र सरकार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “हम यहां उनकी स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करने आए हैं। यह स्वाभाविक है कि पांच दिनों के उपवास के बाद उनके स्वास्थ्य पैरामीटर बहुत अच्छे नहीं होंगे। हम उनके माता-पिता की तरह हैं और बुजुर्गों के रूप में हमने सुझाव दिया है कि उनकी हालत खराब होने से पहले उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए।”

यह भी पढ़ें- Mumbai: गैंगस्टर अबू सलेम से जेल में मिलने आए विदेशी सहित दो लोग एटीएस की हिरासत में, जानिये पूरा प्रकरण

सरकार से यह मांग
डॉक्टरों ने दावा किया था कि सरकार ने उनकी मांग पूरी नहीं की है, जिसके बाद छह दिन पहले आंदोलन शुरू किया गया था। 9 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल के अंदर एक महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। पुलिस ने इस अपराध के लिए संजय रॉय को गिरफ्तार किया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.