East Asia Summit: प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को किया संबोधित, ‘ग्लोबल साउथ को नुकसान…’

उन्होंने नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र का भी समर्थन किया और नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने की बात कही।

84

East Asia Summit: वियतनाम (Vietnam) में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (East Asia Summit) को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 11 अक्टूबर (शुक्रवार) को कहा कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में चल रहे संघर्षों का ग्लोबल साउथ (Global South) पर नकारात्मक प्रभाव (Negative Impact) पड़ रहा है।

उन्होंने नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र का भी समर्थन किया और नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने की बात कही।

यह भी पढ़ें- Pune hit-and-run: पुणे में एक और हिट एंड रन केस,लग्जरी कार की टक्कर से फूड डिलीवरी वाले की मौत

संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का सम्मान
पीएम मोदी ने कहा, “दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में चल रहे संघर्षों का सबसे ज्यादा नकारात्मक असर ग्लोबल साउथ के देशों पर पड़ रहा है। हर कोई चाहता है कि यूरेशिया हो या पश्चिम एशिया, जल्द से जल्द शांति और स्थिरता बहाल हो। मैं बुद्ध की धरती से आता हूं और मैंने बार-बार कहा है कि यह युद्ध का युग नहीं है। समस्याओं का समाधान युद्ध के मैदान से नहीं निकल सकता। संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का सम्मान करना जरूरी है। मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए संवाद और कूटनीति को प्राथमिकता देनी होगी। विश्व बंधु का दायित्व निभाते हुए भारत इस दिशा में हरसंभव योगदान देता रहेगा।”

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: JPNIC में प्रवेश को लेकर राजनीतिक ड्रामा जारी, प्रशसान ने उठाया यह कदम

यूएनसीएलओएस के तहत संचालित
उन्होंने कहा, “हमारा मानना ​​है कि समुद्री गतिविधियां यूएनसीएलओएस के तहत संचालित की जानी चाहिए, नौवहन और वायु क्षेत्र की स्वतंत्रता सुनिश्चित करना आवश्यक है।” उन्होंने कहा कि दक्षिण चीन सागर की शांति, सुरक्षा और स्थिरता पूरे हिंद-प्रशांत क्षेत्र के हित में है। उन्होंने कहा, “स्वतंत्र, खुला, समावेशी, समृद्ध और नियम-आधारित हिंद-प्रशांत पूरे क्षेत्र की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है।”

यह भी पढ़ें- Pakistan: बलूचिस्तान में बंदूकधारियों ने की 20 मजदूरों की हत्या, 7 अन्य घायल

आतंकवाद शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौती
प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद को विश्व भर में शांति और सुरक्षा के लिए एक गंभीर चुनौती बताया। उन्होंने कहा, “आतंकवाद वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए भी एक गंभीर चुनौती है। इसका सामना करने के लिए मानवता में विश्वास रखने वाली ताकतों को मिलकर काम करना होगा। साथ ही साइबर, समुद्री और अंतरिक्ष के क्षेत्रों में आपसी सहयोग को भी मजबूत करना होगा।”

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: IMA ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लिखा पत्र, जानें क्या है मांगे

21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन
उन्होंने कहा कि संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का सम्मान करना जरूरी है; संवाद और कूटनीति को प्राथमिकता देनी होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वियनतियाने में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार से अमेरिका में तूफान मिल्टन के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत पर भी अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं। प्रधानमंत्री मोदी लाओस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने गुरुवार को 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.