Mahadev betting App: महादेव सट्टेबाजी ऐप का मालिक सौरभ चंद्राकर दुबई में गिरफ्तार, जल्द लाया जाएगा भारत

अधिकारियों के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अधिकारियों ने कल विदेश मंत्रालय (एमईए) में अपने समकक्षों से आधिकारिक तौर पर चंद्राकर की गिरफ्तारी के बारे में जानकारी दी।

79

Mahadev betting App: अधिकारियों ने 11 अक्टूबर (शुक्रवार) को बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) (ईडी) के अनुरोध पर जारी इंटरपोल (Interpol) रेड कॉर्नर नोटिस (Red Corner Notice) के बाद महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप (Mahadev online betting app) के प्रमोटरों (promoters) में से एक सौरभ चंद्राकर (Saurabh Chandrakar) को दुबई में गिरफ्तार (arrested in Dubai) किया गया है।

अधिकारियों के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अधिकारियों ने कल विदेश मंत्रालय (एमईए) में अपने समकक्षों से आधिकारिक तौर पर चंद्राकर की गिरफ्तारी के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- East Asia Summit: प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को किया संबोधित, ‘ग्लोबल साउथ को नुकसान…’

घर में नजरबंद
ईडी अधिकारियों ने कहा कि प्रत्यर्पण के लिए दस्तावेज प्रक्रिया को आने वाले दिनों में अंतिम रूप दिया जाएगा और चंद्राकर की भारत वापसी की सुविधा के लिए यूएई अधिकारियों को प्रस्तुत किया जाएगा। पिछले साल दिसंबर में, चंद्राकर को दुबई में “घर में नजरबंद” रखा गया था और ईडी सहित भारतीय जांच एजेंसियों को “सतर्क” किया गया था। सूत्रों के अनुसार, भारतीय एजेंसियां ​​चंद्राकर के निर्वासन या प्रत्यर्पण को सुरक्षित करने के लिए राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत कर रही हैं, जो छत्तीसगढ़ और अन्य क्षेत्रों में राजनीतिक हस्तियों से जुड़े ‘महादेव बुक ऑनलाइन’ ऐप की कथित अवैध गतिविधियों से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले और पुलिस जांच के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ें- Pakistan: बलूचिस्तान में बंदूकधारियों ने की 20 मजदूरों की हत्या, 7 अन्य घायल

200 करोड़ रुपये नकद खर्च
रायपुर में एक विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत में पेश किए गए अपने शुरुआती आरोप पत्र में ईडी ने चंद्राकर, उप्पल और कई अन्य का नाम लिया था। आरोप पत्र में सौरभ चंद्राकर के चाचा दिलीप चंद्राकर के एक बयान का हवाला दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि सौरभ 2019 में दुबई जाने से पहले छत्तीसगढ़ के भिलाई में अपने भाई के साथ ‘जूस फैक्ट्री’ नाम से जूस की दुकान चलाते थे। ईडी ने आरोप लगाया है कि सौरभ ने फरवरी 2023 में यूएई के रास अल खैमाह में शादी की और इस आयोजन पर लगभग 200 करोड़ रुपये नकद खर्च किए गए, जिसमें भारत से रिश्तेदारों को लाने के लिए निजी जेट किराए पर लेना और प्रदर्शन करने के लिए मशहूर हस्तियों को भुगतान करना शामिल था।

यह भी पढ़ें- Pune hit-and-run: पुणे में एक और हिट एंड रन केस,लग्जरी कार की टक्कर से फूड डिलीवरी वाले की मौत

70-30 प्रतिशत के अनुपात में साझा
ईडी का अनुमान है कि इस मामले में अपराध की अनुमानित आय लगभग 6,000 करोड़ रुपये है। अधिकारियों ने कहा कि ईडी की जांच से पता चला है कि महादेव ऑनलाइन बुक ऐप का प्रबंधन यूएई में एक केंद्रीय मुख्यालय से किया जाता है। यह अपने सहयोगियों को “पैनल और शाखाएं” फ्रेंचाइज़ी देकर काम करता है, तथा लाभ को 70-30 प्रतिशत के अनुपात में साझा करता है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.