PM Modi in Laos: पीएम मोदी ने एंटनी ब्लिंकन से की मुलाकात, तूफान मिल्टन और टाइफून यागी पर जताया शोक

इसके अलावा गुरुवार को प्रधानमंत्री ने तूफान यागी के कारण हुई मौतों पर भी शोक व्यक्त किया, जिसमें वियतनाम में लगभग 300 लोग मारे गए थे।

105

PM Modi in Laos: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 11 अक्टूबर (शुक्रवार) को यहां वियनतियाने (Vientiane) में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (East Asia Summit) के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री (US Secretary of State) एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) से मुलाकात की। दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने बुधवार से अमेरिका में तूफान मिल्टन के कारण कम से कम आठ लोगों की मौत पर भी शोक व्यक्त किया।

इसके अलावा गुरुवार को प्रधानमंत्री ने तूफान यागी के कारण हुई मौतों पर भी शोक व्यक्त किया, जिसमें वियतनाम में लगभग 300 लोग मारे गए थे। “सबसे पहले, मैं “तूफान यागी” से प्रभावित लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। इस कठिन समय में, हमने ऑपरेशन सद्भाव के माध्यम से मानवीय सहायता प्रदान की है।”

यह भी पढ़ें- Mahadev betting App: महादेव सट्टेबाजी ऐप का मालिक सौरभ चंद्राकर दुबई में गिरफ्तार, जल्द लाया जाएगा भारत

291 लोगों की मौत
वियतनामी आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि तूफान और उसके बाद आई बाढ़ और भूस्खलन से कुल 291 लोगों की मौत हो गई, 38 अन्य लापता हैं और लगभग 2,000 लोग घायल हुए हैं। दूसरी तरफ, फ्लोरिडा में कम से कम आठ लोग मारे गए, लेकिन कई लोगों ने राहत जताई कि मिल्टन में स्थिति ज्यादा खराब नहीं हुई। तूफान ने घनी आबादी वाले टैम्पा को सीधे तौर पर प्रभावित होने से बचा लिया, और वैज्ञानिकों को जिस घातक तूफानी लहर का डर था, वह कभी नहीं आई।

यह भी पढ़ें- East Asia Summit: प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को किया संबोधित, ‘ग्लोबल साउथ को नुकसान…’

प्रधानमंत्री मोदी की लाओस यात्रा
प्रधानमंत्री मोदी लाओस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने गुरुवार को 21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया और आज पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं। उनकी यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि इस वर्ष भारत की एक्ट ईस्ट नीति का एक दशक पूरा हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी की लाओस यात्रा का विवरण साझा करते हुए जायसवाल ने गुरुवार को कहा, “प्रधानमंत्री मोदी लाओस की राजधानी वियनतियाने पहुँच चुके हैं। हवाई अड्डे पर लाओस सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों ने उनका स्वागत किया और उनका औपचारिक स्वागत किया, लेकिन सबसे खास बात यह रही कि होटल में उनका गर्मजोशी से भरा और बहुत महत्वपूर्ण, सार्थक स्वागत किया गया।”

यह भी पढ़ें- Pakistan: बलूचिस्तान में बंदूकधारियों ने की 20 मजदूरों की हत्या, 7 अन्य घायल

विलायवोंग बौडाखम ने किया स्वागत
प्रधानमंत्री मोदी के आगमन पर लाओस के गृह मंत्री विलायवोंग बौडाखम ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी को राजधानी वियनतियाने में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद उन्होंने वियनतियाने में प्रवासी भारतीयों से बातचीत की। उन्होंने लाओस में होटल के बाहर भारतीय समुदाय के सदस्यों का अभिवादन किया, जो उनसे मिलने के लिए उत्साहित थे। लाओस के गृह मंत्री, शिक्षा और खेल मंत्री, बैंक ऑफ लाओस के गवर्नर और वियनतियाने के मेयर समेत कई गणमान्य व्यक्ति पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए मौजूद थे। लाओस पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी ने लाओ रामायण का एक एपिसोड भी देखा – जिसे लुआंग प्रबांग के प्रतिष्ठित रॉयल थिएटर द्वारा प्रदर्शित फलक फलम कहा जाता है।

यह भी पढ़ें- Pune hit-and-run: पुणे में एक और हिट एंड रन केस,लग्जरी कार की टक्कर से फूड डिलीवरी वाले की मौत

रामायण का जश्न
लाओस में रामायण का जश्न मनाया जाता है, साथ ही भारतीय संस्कृति और परंपरा के कई अन्य पहलुओं को भी मनाया जाता है, जिन्हें लाओस में सदियों से अभ्यास और संरक्षित किया जाता रहा है। लाओस में देखे गए रामायण प्रदर्शन की तस्वीरें साझा करते हुए पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, “विजया दशमी कुछ ही दिनों में है और आज लाओ पीडीआर में, मैंने लाओ रामायण का एक हिस्सा देखा, जिसमें रावण पर प्रभु श्री राम की जीत पर प्रकाश डाला गया है। यहां के लोगों को रामायण के संपर्क में देखना उत्साहजनक है। प्रभु श्री राम का आशीर्वाद हमेशा हम पर बना रहे!” भारत और लाओस के बीच ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंध हैं जो बौद्ध धर्म और रामायण की साझी विरासत में परिलक्षित होते हैं। लाओस के साथ द्विपक्षीय संबंध मैत्रीपूर्ण हैं और 1956 में स्थापित हुए थे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.