Bangladesh: 51 शक्ति पीठों में से एक जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हुआ माता का मुकुट, प्रधानमंत्री मोदी ने किया था भेंट

यह मुकुट सतखीरा श्यामनगर स्थित जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हो गया था। यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में मंदिर की अपनी यात्रा के दौरान भेंट किया था।

81

Bangladesh: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा 2021 में बांग्लादेश (Bangladesh) के एक प्रसिद्ध मंदिर को उपहार में दिया गया देवी काली (Goddess Kali) का मुकुट चोरी (crown theft) हो गया है। स्थानीय पुलिस मामले की जांच कर रही है।

यह मुकुट सतखीरा श्यामनगर स्थित जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हो गया था। यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में मंदिर की अपनी यात्रा के दौरान भेंट किया था।

यह भी पढ़ें- PM Modi in Laos: पीएम मोदी ने एंटनी ब्लिंकन से की मुलाकात, तूफान मिल्टन और टाइफून यागी पर जताया शोक

देवी के सिर से मुकुट गायब
चोरी की यह घटना गुरुवार दोपहर करीब 2 बजे हुई। मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी दिन भर की पूजा के बाद परिसर से चले गए थे। बांग्लादेशी मीडिया के अनुसार, बाद में सफाई कर्मचारियों ने पाया कि देवी के सिर से मुकुट गायब था। स्थानीय पुलिस मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है। श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने कहा, “हम चोर की पहचान करने के लिए मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं।” मुकुट चांदी से बना था और उस पर सोने की परत चढ़ी हुई थी।

यह भी पढ़ें- Mahadev betting App: महादेव सट्टेबाजी ऐप का मालिक सौरभ चंद्राकर दुबई में गिरफ्तार, जल्द लाया जाएगा भारत

51 शक्ति पीठों में से एक
जेशोरेश्वरी मंदिर भारत और पड़ोसी देशों में फैले 51 शक्ति पीठों में से एक है। “जेशोरेश्वरी” नाम का अर्थ है “जेशोर की देवी।” मार्च 2021 में अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतीकात्मक रूप से देवता के सिर पर मुकुट रखा था। पीएम मोदी ने मंदिर की अपनी यात्रा का एक वीडियो भी साझा किया, जो COVID-19 महामारी के बाद किसी भी देश की उनकी पहली यात्रा थी। यह मंदिर देवी काली को समर्पित है। यह ईश्वरीपुर गांव में स्थित है। मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में एक ब्राह्मण ने करवाया था। 13वीं शताब्दी में मंदिर का जीर्णोद्धार लक्ष्मण सेन ने करवाया था। 16वीं शताब्दी में राजा प्रतापदित्य ने इसका जीर्णोद्धार करवाया था।

यह भी पढ़ें- East Asia Summit: प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को किया संबोधित, ‘ग्लोबल साउथ को नुकसान…’

भारत के दूतावास की प्रतिक्रिया
मामले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बांग्लादेश में भारत के दूतावास ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर लिखा, “हमने 2021 में बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान जेशोरेश्वरी काली मंदिर (सतखिरा) को पीएम मोदी द्वारा उपहार में दिए गए मुकुट की चोरी की खबरें देखी हैं। हम गहरी चिंता व्यक्त करते हैं और बांग्लादेश सरकार से चोरी की जांच करने, मुकुट को बरामद करने और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.