Bangladesh: दुर्गा पूजा पंडाल में इस्लामी गाने, हिंदू समुदाय ने जताई आपत्ति

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि पहले समूह ने एक धर्मनिरपेक्ष गीत गाया, लेकिन दूसरा गीत इस्लामी गीत था।

93

Bangladesh: प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बांग्लादेश के बंदरगाह शहर (Bangladesh port city) चटगांव (Chittagong) में दुर्गा पूजा (Durga Puja) के मंच पर लोगों के एक समूह ने इस्लामी गीत (Islamic songs) गाया। 10 अक्टूबर (गुरुवार) शाम को चटगांव शहर के जेएम सेन हॉल में जब लोगों के एक समूह ने खुद को एक सांस्कृतिक समूह का सदस्य बताया और गाना चाहा, तो पूजा समिति के एक सदस्य ने इसकी अनुमति दे दी।

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि पहले समूह ने एक धर्मनिरपेक्ष गीत गाया, लेकिन दूसरा गीत इस्लामी गीत था। उन्होंने कहा कि इस्लामी गीत गाने से हिंदू समुदाय और वहां मौजूद हिंदुओं में आक्रोश फैल गया। पूजा समिति के अध्यक्ष असीस भट्टाचार्य ने एएनआई को फोन पर बताया, “हम मेहमानों के स्वागत में व्यस्त थे। कुछ लोगों ने इस्लामी गीत गाना शुरू कर दिया।”

यह भी पढ़ें- Bangladesh: 51 शक्ति पीठों में से एक जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हुआ माता का मुकुट, प्रधानमंत्री मोदी ने किया था भेंट

सीसीटीवी फुटेज की समीक्षा
उन्होंने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा, “प्राधिकरण उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा।” पुलिस ने कहा कि वे घटना की जांच कर रहे हैं। दोषियों को न्याय के कटघरे में लाया जाएगा। इससे पहले गुरुवार को सतखीरा के श्यामनगर में जेशोरेश्वरी मंदिर से देवी काली का मुकुट चोरी होने की सूचना मिली थी। यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च, 2021 में मंदिर की अपनी यात्रा के दौरान उपहार में दिया था। चोरी गुरुवार को दोपहर 2.00 बजे से 2.30 बजे के बीच हुई, जब मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी दिन भर की पूजा के बाद चले गए। द डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, बाद में सफाई कर्मचारियों ने पाया कि मुकुट देवता के सिर से गायब था। श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने कहा, “हम चोर की पहचान करने के लिए मंदिर के सीसीटीवी फुटेज की समीक्षा कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें- PM Modi in Laos: पीएम मोदी ने एंटनी ब्लिंकन से की मुलाकात, तूफान मिल्टन और टाइफून यागी पर जताया शोक

भारतीय उच्चायोग ने मुकुट की चोरी की रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त
ढाका में भारतीय उच्चायोग ने मुकुट की चोरी की रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की है। उच्चायोग ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “हमने बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान 2021 में पीएम मोदी द्वारा जेशोरेश्वरी काली मंदिर (सतखिरा) को उपहार में दिए गए मुकुट की चोरी की रिपोर्ट देखी है। हम गहरी चिंता व्यक्त करते हैं और बांग्लादेश सरकार से चोरी की जांच करने, मुकुट को बरामद करने और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह करते हैं।”

यह भी पढ़ें- East Asia Summit: प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को किया संबोधित, ‘ग्लोबल साउथ को नुकसान…’

51 शक्ति पीठों में से एक
चांदी और सोने की परत से बना चोरी हुआ मुकुट महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व रखता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, जेशोरेश्वरी मंदिर भारतीय उपमहाद्वीप में फैले 51 शक्ति पीठों में से एक है। “जेशोरेश्वरी” नाम का अर्थ है “जेशोर की देवी।” पीएम मोदी ने 27 मार्च, 2021 को बांग्लादेश की अपनी यात्रा के दौरान जेशोरेश्वरी मंदिर का दौरा किया। उस दिन उन्होंने प्रतीकात्मक इशारे के तौर पर देवता के सिर पर मुकुट रखा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.